Friday, 15 March 2019

बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र MCQ Part-1




MCQ
Part-1

बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र

MPTET ( मध्यप्रदेश् संविधा शिक्षक वर्ग 1 , 2 , 3 ) , CTET , UPTET ( उत्तरप्रदेशशिक्षक ) , BTET ( बिहार शिक्षक ) , RTET ( राजस्था्न शिक्षक ) , HTET (हरियाणशिक्षक) AND ALL TET EXAMS ect


----------------------------------------------------------------------------------------------------


प्रश्‍न 1 – कौन से गुण अच्‍छे मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के नही है।
(a) नियमित जीवन, संवेगात्‍मक परिपक्‍वता
(b) आत्‍मविश्‍वास, सहनशीलता
(c) बहुत विनीत, स्‍वयं में सीमित
(d) स्‍वमूल्‍यांकन की योग्‍यता
उत्‍तर – बहुत विनीत, स्‍वयं में सीमित

प्रश्‍न 2 – स्‍व-केन्द्रित अवस्‍था होती है बालक के-
(a) जन्‍म से 2 वर्ष त‍क
(b) 3 से 6 वर्ष तक
(c) 7 वर्ष से किशोरावस्‍था तक
(d) किशोरावस्‍था में
उत्‍तर – 3 से 6 वर्ष तक

प्रश्‍न 3 – मॉं-बाप के साये से बाहर निकल अपने साथी बालकों की संगत को पसंद करना संबंधित है।
(a) किशोरावस्‍था
(b) पूर्व किशोरावस्‍था से
(c) उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था से
(d) शैशवावस्‍था से
उत्‍तर – पूर्व किशोरावस्‍था से

प्रश्‍न 4 – बुद्धि एवं सृजनात्‍मकता में किस प्रकार का सह-संबंध पाया जाता है।
(a) धनात्‍मक
(b) ऋणात्‍मक
(c) शून्‍य
(d) ये सभी
उत्‍तर – धनात्‍मक

प्रश्‍न 5 – शैशवावस्‍था में बच्‍चों के क्रियाकलाप..................होते है
(a) मूल प्रवृत्‍यात्‍मक
(b) संरक्षित
(c) संज्ञानात्‍मक
(d) संवेगात्‍मक
उत्‍तर – मूल प्रवृत्‍यात्‍मक

प्रश्‍न 6 – निम्‍नलिखित में से किस समूह के बालकों को समायोजन की समस्‍या होती है।
(a) औसत बुद्धि वाले
(b) ग्रामीण बुद्धि वाले
(c) अध्‍ययनशील बालक
(d) कुशाग्र बुद्धि के बच्‍चे
उत्‍तर – कुशाग्र बुद्धि के बच्‍चे

प्रश्‍न 7 – विकास का वही संबंध परिपक्‍वता से है जो उद्दीपन का ...................... से।
(a) परिवर्तन
(b) प्रतिक्रिया
(c) प्रयास
(d) परिणाम
उत्‍तर – प्रतिक्रिया

प्रश्‍न 8 – पियाजे मुख्‍यत: ..................... के योगदान के लिए जाने जाते है।
(a) भाषा विकास
(b) संज्ञानात्‍मक विकास
(c) नैतिक विकास
(d) सामाजिक विकास
उत्‍तर – संज्ञानात्‍मक विकास

प्रश्‍न 9 – बच्‍चों के सा‍माजिक विकास में .................... का विशेष महत्‍व है।
(a) खेल
(b) बाल साहित्‍य
(c) दिनचर्या
(d) संचार माध्‍यम
उत्‍तर – खेल

प्रश्‍न 10 – कोहलबर्ग का विकास सिद्धांत निम्‍न में से किससे संबंधित है।
(a) भाषा विकास
(b) संज्ञानात्‍मक विकास
(c) नैतिक विकास
(d) सामाजिक विकास
उत्‍तर – नैतिक विकास

प्रश्‍न 11 – ................ के अतिरिक्‍त बुद्धि के निम्‍नलिखित पक्षों को स्‍टर्नबर्ग के त्रितंत्र सिद्धांत में संबोधित किया गया है।
(a) संदर्भगत
(b) अवयवभूत
(c) सामाजिक
(d) आनुभाविक
उत्‍तर – सामाजिक

प्रश्‍न 12 – थ, फ, च ध्‍वनियॉं है।
(a) स्‍वनिम
(b) रूपिम
(c) लेखिम
(d) शब्दिम
उत्‍तर – स्‍वनिम

प्रश्‍न 13 – बालकों की सोच अमूर्तता की अपेक्षा मूर्त अनुभवों एवं प्रत्‍ययों से होती है। यह अवस्‍था है-
(a) 7 से 12 वर्ष तक
(b) 12 वर्ष से वयस्‍क तक
(c) 2 से 7 वर्ष तक
(d) जन्‍म से 2 वर्ष तक
उत्‍तर – 7 से 12 वर्ष तक

प्रश्‍न 14 – मानव विकास किन दोनों योगदान का परिणाम है।
(a) अभिभावक एवं अध्‍यापक का।
(b) सामाजिक सांस्‍कृतिक कारकों का
(c) वंशानुक्रम एवं वातावरण का
(d) उपरोक्‍त में से कोई नही।
उत्‍तर – वंशानुक्रम एवं वातावरण का

प्रश्‍न 15 – निम्‍न में से कौन पियाजे के अनुसार बौद्धिक विकास का निर्धारक तत्‍व नही है।
(a) सामाजिक संचरण
(b) संतुलीकरण
(c) अनुभव
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – सामाजिक संचरण

प्रश्‍न 16 – समस्‍या के अर्थ को जानने की योग्‍यता, वातावरण के दोषों, कमियों एवं रिक्तियों के प्रति सजगता वि‍शेषता है।
(a) प्रतिभाशाली बालकों की
(b) सामान्‍य बालको की
(c) सृजनशील बालकों की
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – सृजनशील बालकों की

प्रश्‍न 17 – एक क्रिकेट खिलाड़ी अपनी गेंदबाजी के कौशल को विकसित कर लेता है, पर यह उसके बल्‍लेबाली के कौशल को प्रभावित नही करता। इसे कहते है-
(a) विधेयात्‍मक प्रशिक्षण अंतरण
(b) निषेधात्‍मक प्रशिक्षण अंतरण
(c) शून्‍य प्रशिक्षण अंतरण
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – शून्‍य प्रशिक्षण अंतरण

प्रश्‍न 18 – गिलफोर्ड ने अभिसारी चिंतन पद का प्रयोग किसके समान अर्थ में किया जाता है।
(a) बुद्धि
(b) सृजनात्‍मकता
(c) बुद्धि एवं सृजनात्‍मकता
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – सृजनात्‍मकता

प्रश्‍न 19 – व्‍यक्ति एवं बुद्धि में वंशानुक्रम की -
(a) नाममात्र की भूमिका है।
(b) महत्‍वपूर्ण भूमिका है।
(c) अपूर्वानुमेय भूमिका है।
(d) आकर्षक भूमिका है।
उत्‍तर – नाममात्र की भूमिका है।

प्रश्‍न 20 – जिन इच्‍छाओं की पूर्ति नही होती, उनमें से भंडारगृह किसका है।
(a) इदम्
(b) अहम्
(c) परम् अहम्
(d) इदम् एवं अहम्
उत्‍तर – इदम्

प्रश्‍न 21 – बालकके सामाजिक विकास में सबसे महत्‍वपूर्ण कारक कौन सा है।
(a) जातिवाद
(b) आनुवांशिकता
(c) वातावरण
(d) विद्यालय
उत्‍तर – वातावरण

प्रश्‍न 22 – लड़कियों में बाह्य परिवर्तन किस अवस्‍था में होने लगता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 23 – भाषा विकास के क्रम में अंतिम क्रम है-
(a) ध्‍वनि पहचानना
(b) ध्‍वनि उच्‍चारण
(c) शब्‍दोच्‍चारण
(d) भाषा विकास की पूर्णावस्‍था
उत्‍तर – भाषा विकास की पूर्णावस्‍था

प्रश्‍न 24 – भाषा विकास के विभिन्‍न अंग कौन से है।
(a) अक्षर ज्ञान
(b) सुनकर भाषा समझना
(c) ध्‍वनि उत्‍पन्‍न करके भाषा उत्‍पन्‍न करना
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्त सभी

प्रश्‍न 25 – विकासात्‍मक बालमनोविज्ञान का जनक किसे माना गया है।
(a) फ्रायड को
(b) ब्रूनर को
(c) जीन पियाजे को
(d) केली को
उत्‍तर – जीन पियाजे को

प्रश्‍न 26 – संवेगात्मक स्थिरता का लक्षण है-
(a) झगड़ालू
(b) विनोदी
(c) समायोजित
(d) भीरू
उत्‍तर – समायोजित

प्रश्‍न 27 – संवेग शब्‍द का शाब्दिक अर्थ है-
(a) क्रोध तथा भय
(b) उत्‍तेजना या भावों में उथल पुथल
(c) स्‍नेह एवं प्रेम
(d) वातावरण में समायोजन
उत्‍तर – उत्‍तेजना या भावों में उथल पुथल

प्रश्‍न 28 – लैमार्क ने अध्‍ययन किया था -
(a) स्‍कूल का
(b) वातावरण का
(c) समाज का
(d) वंशानुक्रम का
उत्‍तर – वंशानुक्रम का

प्रश्‍न 29 – बालक के सामाजिकरण का प्रथम घटक है।
(a) परिवार
(b) वि़द्यालय
(c) राजनैतिक दल
(d) क्रीडा स्‍थल
उत्‍तर – परिवार

प्रश्‍न 30 – निम्‍नांकित में से अवांछनीय संवेग है।
(a) प्रेम
(b) दगा
(c) घृणा
(d) आश्‍चर्य
उत्‍तर – दगा

प्रश्‍न 31 – प्राकृतिक चयन के सिद्धांत का संबंध है।
(a) सुकरात से
(b) प्‍लेटो से
(c) डार्विन से
(d) रूसों से
उत्‍तर – डार्विन से

प्रश्‍न 32 – अब शिक्षा हो गई है।
(a) शिक्षक केन्द्रित
(b) विद्यालय केन्द्रित
(c) मित्र केन्द्रित
(d) बाल केन्द्रित
उत्‍तर – बाल केन्द्रित  

प्रश्‍न 33 – पैतृक गुणों के हस्‍तांतरण के सिद्धांतों को स्‍पष्‍ट किया था।
(a) डार्विन ने
(b) मैण्‍डल ने
(c) रूसों ने
(d) लॉक ने
उत्‍तर – मैण्‍डल ने

प्रश्‍न 34 – बालक की अभिबृद्धि जैवकीय नियमों के अनुसार होती है यह कथन है-
(a) वी पी सिंह का
(b) हरवर्ट स्‍पेंसर का
(c) क्रोगमैन का
(d) गैसल का
उत्‍तर – क्रोगमैन का

प्रश्‍न 35 – निम्‍न में से जो मनोवैज्ञानिक नही है-
(a) क्रोगमैन
(b) सोरेंसन
(c) हरलॉक
(d) सुकरात
उत्‍तर – सुकरात

प्रश्‍न 36 – निम्‍न में से जो मानव को सबसे अधिक प्रभावित करता है।
(a) वंश परम्‍परा
(b) वातावरण
(c) उक्‍त दोंनों
(d) दोंनों ही नही।
उत्‍तर – उक्‍त दोंनों

प्रश्‍न 37 – बालविकास का अर्थ है।
(a) व्‍यवहार में परिवर्तन
(b) बालक का गुणात्‍मक परिमाणात्‍मक परिवर्तन
(c) बालक का गुणात्‍मक विकास
(d) व्‍यक्तित्‍व में परिवर्तन
उत्‍तर – बालक का गुणात्‍मक परिमाणात्‍मक परिवर्तन

प्रश्‍न 38 – अधिगम का पुनरावृत्ति का सिद्धांत दिया है।
(a) शिलर ने
(b) कैम्‍स ने
(c) पैट्रिक पावलाव ने
(d) स्‍टेनली हॉल ने
उत्‍तर – पैट्रिक पावलाव ने

प्रश्‍न 39 – बालक के खेल के विकास को प्रभावित करते है।
(a) शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य
(b) वातावरण
(c) खाली समय
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी

प्रश्‍न 40 – निम्‍न ग्रंथि के दोषपूर्ण कार्य के कारण व्‍यक्ति का लैंगिक विकास उचित रूप से नही हो पाता है।
(a) थॉयराइड ग्रंथि
(b) पिट्यूटरी ग्रंथि
(c) थाइमस
(d) पीनियल ग्रंथि
उत्‍तर – पीनियल ग्रंथि

प्रश्‍न 41 – निम्‍नांकित में से खेल पर आधारित विधि है।
(a) समस्‍या समाधान विधि
(b) वाद-विवाद विधि
(c) व्‍याख्‍यान विधि
(d) किण्‍डर गार्टन विधि
उत्‍तर – किण्‍डर गार्टन विधि

प्रश्‍न 42 – अतिरिक्‍त शक्ति के सिद्धांत का संबंध है।
(a) बुद्धि से
(b) स्‍मृति से
(c) खेल से
(d) पढ़ने से
उत्‍तर – खेल से

प्रश्‍न 43 – निम्‍न में से कौन मनोवैज्ञानिक नही है।
(a) जॉन डी‍वी
(b) वाटसन
(c) हल
(d) स्किनर
उत्‍तर – जॉन डीवी

प्रश्‍न 44 – “psychology from the standpoint of behaviourist” किसकी रचना है। 
(a) वाल्‍टर हण्‍ठर की
(b) वाटसन की
(c) कार्ल लैथले की
(d) टोलमैन की
उत्‍तर – वाटसन की

प्रश्‍न 45 – उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था की विशेषता है-
(a) आत्‍मनिर्भर होना
(b) मित्र मण्‍डली या समूह का निर्माण
(c) स्‍वतंत्र होना
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी

प्रश्‍न 46 – शैक्षिक दृष्टि से बाल विकास की अवस्‍थाऍ है-
(a) किशोरावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) शैशवावस्‍था
(d) उपरोक्‍त तीनों
उत्‍तर – उपरोक्‍त तीनों

प्रश्‍न 47 – बाल विकास को सर्वाधिक प्रभावित करने वाला कारक है-
(a) यौन शिक्षा
(b) बुद्धि परीक्षण
(c) खेलकूद का मैदान
(d) सुन्‍दर विद्यालय भवन
उत्‍तर – खेलकूद का मैदान

प्रश्‍न 48 – प्रथम बाल निर्देशन केन्‍द्र किसके द्वारा खोला गया।
(a) प्‍लेटो
(b) विलियम हिली
(c) डार्विन
(d) रूसो
उत्‍तर – विलि‍यम हिली

प्रश्‍न 49 – किसकी क्रियाशीलता का संबंध मनुष्‍य की पाचन क्रिया से भी होता है।
(a) जनन ग्रंथियॉं
(b) एड्रीनल ग्रंथि
(c) गल ग्रंथि
(d) अभिवृक्‍क ग्रंथि
उत्‍तर – अभिवृक्‍क ग्रंथि

प्रश्‍न 50 – संरचनात्‍मक अधिगम सिद्धांत जोर देता है।
(a) शिक्षक की तानाशाही भूमिका पर
(b) विषय सामग्री के रहने पर
(c) विद्यार्थियों द्वारा नवीन ज्ञान की संरचना पर
(d) अनुकरण पर
उत्‍तर – विद्यार्थियों द्वारा नवीन ज्ञान की संरचना पर

No comments:

Post a Comment