Friday, 15 March 2019

बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र -- Part-2

<--Click Here For Part-1-->




बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र

MPTET ( मध्यप्रदेश् संविधा शिक्षक वर्ग 1 , 2 , 3 ) , CTET , UPTET ( उत्तरप्रदेशशिक्षक ) , BTET ( बिहार शिक्षक ) , RTET ( राजस्था्न शिक्षक ) , HTET (हरियाणशिक्षक) AND ALL TET EXAMS ect




प्रश्‍न 1 – बालको का भाषायी विकास का क्रम क्‍या है।
उत्‍तर – बालको  के  भाषायी विकास का क्रम -
1. रोना ( रूदन , क्रदन )
2. बबलाना
3. हावभाव

प्रश्‍न 2 – बालक सबसे पहले क्‍या बोलता है।
उत्‍तर – व्‍यंजन
वह सबसे पहले मॉं शब्‍द बोलता है।

प्रश्‍न 3 – बालक सबसे पहले किसकी  भाषा  को  पहचानता  है। 
उत्‍तर – बालक सबसे पहले अपनी मॉं की आवाज ( भाषा ) को पहचानता है।
( इसे ही मात्रभाषा कहते है। )
  
प्रश्‍न 4 – बालक किस उम्र में वाक्‍यो द्वारा अपनी बात को कह पाता है।
उत्‍तर – 5 वर्ष की उम्र में ।

प्रश्‍न 5 – बच्‍चे को सबसे पहले भाषा का ज्ञान कहॉ से होता है।
उत्‍तर – अपने परिवार से  ।

प्रश्‍न 6 – 6वी कक्षा में पढ़ने  वाले बालक का शब्‍द  भंण्‍डार लगभग  कितना  होता  है। 
उत्‍तर – 50 हजार शब्‍दों तक ।

प्रश्‍न 7 – 10 वी कक्षा में पढने वाले बालक का शब्‍दा भंण्‍डार लगभग कितना होता है।
उत्‍तर – 80 हजार शब्‍दों तक ।

प्रश्‍न 8 – लडका एवं लडकियों में से किसका शब्‍दा भंण्‍डार अधिक होता है।
उत्‍तर – लडकियों का शब्‍द भंण्‍डार अधिक होता है।

प्रश्‍न 9 – भाषा को सीखने के साधन कौन – कौन से है।
उत्‍तर – भाषा को सीखने के साधन निम्‍न है।
1. अनुकरण द्वारा ( दोहराकर )
2. खेल – खेल विधि द्वारा
3. कहानी सुनकर
4. वार्तालाप द्वारा
5. प्रश्‍नोत्‍तर विधि से

प्रश्‍न 10 – लडकियॉ संकेतो द्वारा बात करना किस उम्र तक सीख जाती है।
उत्‍तर – 6 वर्ष की उम्र तक ।

प्रश्‍न 11 – भाषा के विकास को प्रभावित करने वाले कारक कौन – कौन से है।  
उत्‍तर – भाषा के विकास को प्रभावित करने वाले कारक निम्‍न है ।
1. लिंग
2. बुद्धि
3. स्‍वास्‍थ्‍य
4. जनसंचार का माध्‍यम
5. सम समूह का प्रभाव
6. सामाजिक आर्थिक स्थिती
7. पारिवारिक सम्‍बन्‍ध
8. विद्यालय
9. आसपडोस के वातावरण का प्रभाव

प्रश्‍न 12 – मनुष्‍य और पशु  में मुख्‍य अन्‍तर क्‍या है। 
उत्‍तर – बुद्धि का ।

प्रश्‍न 13 – बुद्धि को सबसे पहले परिभाषित किसने किया था।
उत्‍तर – बुद्धि को सबसे पहले परिभाषित  यूनान के दार्शनिकों ने किया ।

प्रश्‍न 14 – आधुनिक काल में बुद्धि को सबसे पहले किसने समझाया।  
उत्‍तर – अल्‍फ्रेड बिने ने 1904 में बताया ।

प्रश्‍न 15 – मानसिक आयु के माध्‍यम से बुद्धि को परिभाषित किसने किया।
उत्‍तर – अल्‍फ्रेड बिने ने ।
इन्‍होनें बताया कि बुद्धि दो प्रकार की हाती है।  
1. मानसिक आयु बुद्धि
2. वास्‍तविक आयु बुद्धि

प्रश्‍न 16 – अल्‍फ्रेड बिने किस देश के निवासी थे ।  
उत्‍तर – फ्रांस के

प्रश्‍न 17 – अल्‍फ्रेड बिने किस बिषय के प्रोफेसर थे।
उत्‍तर – मनोविज्ञान के ।

प्रश्‍न 18 – बुद्धि का एक कारक सिद्धान्‍त किसने दिया ।
उत्‍तर – अल्‍फ्रेड बिने ने ।
सहयोगी -  
1. स्‍टर्न
2. टरमन
3. साइमन

प्रश्‍न 19 – बुद्धि के दो कारक सिद्धान्‍त किसने दिया।  
उत्‍तर – स्‍पीयर मैन ने ।

प्रश्‍न 20 – बुद्धि के दो कारक सिद्धान्‍त कौन – कौन से है।
उत्‍तर – बुद्धि के दो कारक सिद्धान्‍त
1. G कारक सिद्धान्‍त
2. S कारक सिद्धान्‍त

प्रश्‍न 21 – बुद्धि का समूह कारक सिद्धान्‍त किसने दिया।
उत्‍तर – थस्‍टर्न  ने
इनके अनुसार बुद्धि के 7 कारक है।

प्रश्‍न 22 – बुद्धि का बहु कारक सिद्धान्‍त किसने दिया ।
उत्‍तर – थार्नडाइक ने

प्रश्‍न 23 – बुद्धि का बहु बुद्धि सिद्धान्‍त किसने दिया।
उत्‍तर – गार्डनर ने ।

प्रश्‍न 24 – बुद्धि का तरल व ठोस सिद्धान्‍त किसने दिया ।
उत्‍तर – R.B. कैटल ने ।

प्रश्‍न 25 – बुद्धि का प्रतिदर्श नमूना (सैम्‍पल) सिद्धान्‍त किसने दिया ।  
उत्‍तर – थामसन ने ।





प्रश्‍न 26 – सीमा हर पाठ को बहुत जल्‍दी सीख लेती है जबकि लीना उसे सीखने में ज्‍यादा समय लेती है। यह विकास के  ................... सिद्धांत को दर्शाता है।
उत्‍तर – वैयक्तिक सिद्धांत

प्रश्‍न 27 – निम्‍नलिखित में से ................... कें अतिरिक्‍त सभी वातावरणीय कारक विकास को आकार देते है।
उत्‍तर – शारीरिक गठन

प्रश्‍न 28 – एक अच्‍छी पाठ्य पुस्‍तक बचाती है।
उत्‍तर – लैंगिक पूर्वाग्रह

प्रश्‍न 29 – पियाजे के अनुसार संज्ञानात्‍मक विकास के किस चरण पर बच्‍चा वस्‍तु स्‍थायित्‍व को प्रदर्शित करता है।
उत्‍तर – पूर्व संक्रियात्‍मक चरण

प्रश्‍न 30 – वह विचारात्‍मक प्रक्रिया जिसमें नूतन, वास्‍तविक तथा उपयोगी अवधारणाओं का प्रस्‍तुतीकरण निहित हो, कही जाती है।
उत्‍तर – रचनात्‍मकता

प्रश्‍न 31 – माता पिता से वंशजों में स्‍थान्‍तरित होने वाले लक्षणों को कहा जाता है।
उत्‍तर – आनुवांशिकता

प्रश्‍न 32 – बुद्धि का कौन सा सिद्धांत सामान्‍य बुद्धि ‘g’ और विशिष्‍ट बुद्धि ‘s की उपस्थिति का समर्थन करता है।
उत्‍तर – स्‍पीयरमैन का द्विखंड सिद्धांत

प्रश्‍न 33 – प्रतिबिंब, अवधारणा, प्रतीक एवं संकेत, भाषा, शारीरिक क्रिया और मानसिक क्रिया अंतर्निहित है-
उत्‍तर – विचारात्‍मक प्रक्रिया


प्रश्‍न 34 – वह प्रक्रिया जिसके द्वारा माता-पिता यह अनुमान लगाते हैं कि उनके बच्‍चें में सभी सकारात्‍मक गुण हैं क्‍योंकि एक गुण सकारात्‍मक है, कहलाता है।
उत्‍तर – परिवेश का प्रभाव

प्रश्‍न 35 – रमेश और अंकित की समान बुद्धिलब्धि 120 है। रमेश अंकित से दो वर्ष छोटा है। यदि अंकित की आयु 12 वर्ष हो, तो रमेश की मानसिक आयु होगी।
उत्‍तर – 12 वर्ष

प्रश्‍न 36 – छात्र की प्रयोगात्‍मक दक्षता के आकलन का यथोचित रूप है।
उत्‍तर – अवलोकन

प्रश्‍न 37 – कक्षा नायक द्वारा प्रयुक्त मूल्‍यांकन का प्रकार अनुदेशन के समय सीखने के विकास में किया जाता है, कहलाता है-
उत्‍तर – फॉर्मेटिव मूल्‍यांकन

प्रश्‍न 38 – पियाजे के अनुसार मूर्त संक्रियाओं का स्‍तर किस अवधि में घटित होता है।
उत्‍तर – 7 - 11 वर्ष

प्रश्‍न 39 – बालक में अपराधी प्रवृत्ति के विकसित होने का मुख्‍य कारण है।
उत्‍तर – परिवार का वातावरण

प्रश्‍न 40 – किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार, विकास एक सतत और धीमी प्रक्रिया है।
उत्‍तर – स्किनर

प्रश्‍न 41 – बाल्‍यावस्‍था होती है-
उत्‍तर – 12 वर्ष तक

प्रश्‍न 42 – व्‍यक्तित्‍व विकास की अवस्‍था है-
उत्‍तर – अधिगम एवं बृद्धि

प्रश्‍न 43 – विकास में बृद्धि से तात्‍पर्य है-
उत्‍तर – आकार, सोच, समझ कौशलों में बृद्धि

प्रश्‍न 44 – परिपक्‍वता का संबंध है।
उत्‍तर – विकास

प्रश्‍न 45 – तनाव और क्रोध की अवस्‍था है।
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 46 – बालक का विकास परिणाम है।
उत्‍तर – वंशानुक्रम व वातावरण की अंत:क्रिया का

प्रश्‍न 47 – एक बच्‍चे की मानसि‍क आयु 12 वर्ष एवं वास्‍तविक आयु 10 वर्ष है, तो  उसकी बुद्धिलब्धि क्‍या होगी।
उत्‍तर – 120

प्रश्‍न 49 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है।
उत्‍तर – स्‍नायुमंडल

प्रश्‍न 50 – श्‍यामपट्ट लिखते समय सबसे महत्‍वपूर्ण क्‍या है।
उत्‍तर – अच्‍छी लि‍खावट



प्रश्‍न 51 – वह कौन सी अवस्‍था है जब बच्‍चा तार्किक रूप से वस्‍तुओं व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारंभ करता है।
उत्‍तर – मूर्त संक्रियात्‍मक अवस्‍था ।
यह ( 7 से 11 वर्ष ) के बालकों में होती है।

प्रश्‍न 52 – वह कौन सी जगह है जहॉ बच्‍चे के संज्ञानात्‍मक विकास को सबसे बेहतर तरीके से परिभाषित किया जा सकता है।
उत्‍तर – विद्यालय एवं कक्षा में

प्रश्‍न 53 – बच्‍चे दुनिया के बारे में अपनी समझ का सृजन करते है। इसका श्रेय किस विद्वान को जाता है।
उत्‍तर – जीन पियाजे को

प्रश्‍न 54 – आकलन को उपयोगी और रोचक प्रक्रिया बनाने के लिए किस के प्रति सचेत होना चाहिए।  
उत्‍तर – आकलन को उपयोगी और रोचक प्रक्रिया बनाने के लिए शैक्षिक और सह शैक्षिक क्षेत्रों में विद्यार्थी के सीखने के बारे में जानकारी प्राप्‍त करने के लिए विविध तरीकों का प्रयोग करना चाहिए।

प्रश्‍न 55 – शिशु अपने एवं अपने संसार के बारे में अधिकांश बाते खेल के माध्‍यम से सीखता है यह किस विद्वान ने कहा है।
उत्‍तर – यह कथन स्‍ट्रेंग ने कहा है।

प्रश्‍न 56 – विकास कभी न समाप्‍त होने वाली प्रक्रिया है। यह विचार किससे  सम्‍बन्धित है।  
उत्‍तर – निरंतरता का सिद्धांत से सम्‍बन्धित है।

प्रश्‍न 57 – बच्‍चे के बौद्धिक विकास की चार विशिष्‍ट अवस्‍थाओं की पहचान किस विद्वान द्वारा की गई ।  
उत्‍तर – जीन पियाजे के द्वारा

प्रश्‍न 58 – परिवार एक साधन है।  
उत्‍तर –  परिवार एक अनौपचारिक शिक्षा का साधन है।

प्रश्‍न 59 – एक शिक्षक विद्यार्थियों में सामाजिक मूल्‍यों को विकसित किस तरह से कर सकता है।  
उत्‍तर – एक शिक्षक आदर्श रूप से बर्ताव कर विद्यार्थियों में सामाजिक मूल्‍यों को विकसित कर सकता है।

प्रश्‍न 60 – शिक्षा का बर्ताव किस तरह का होना चाहिए।  
उत्‍तर – शिक्षा का वर्ताव आदर्शवादी होना चाहिए।

प्रश्‍न 61 – किस अवस्‍था में बच्‍चे अपने समकक्षी वर्ग के सक्रिय सदस्‍य बनते है।  
उत्‍तर  किशोरावस्‍था में

प्रश्‍न 62 – प्राथमिक शिक्षक के लिए बाल मनोविज्ञान का ज्ञान क्‍यों आवश्‍यक है ।  
उत्‍तर – प्राथमिक शिक्षक के लिए बाल मानोविज्ञान का ज्ञान बच्‍चों के व्‍यवहार को समझने में शिक्षक की सहायता करता है।

प्रश्‍न 63 – बुनियादी स्तर पर मातृभाषा में शिक्षादेना क्‍यो बेहतर है।  
उत्‍तर – बुनियादी स्तर पर मातृभाषा में शिक्षा देने से प्राकृतिक वातावरण में बच्‍चों को सीखने में सहायता करेगा ।

प्रश्‍न 64 – खिलौनों की आयु किस अवस्‍था को कहा जाता है।
उत्‍तर – पूर्व बाल्‍यावस्‍था को

प्रश्‍न 65 – जिन इच्‍छाओं की पूर्ति नहीं होती उनका भंण्‍डार गृह कौन सा है।
उत्‍तर -  इदम् में ।

प्रश्‍न 66 – छात्र केन्द्रित शिक्षण का आशय किस से है।
उत्‍तर – छात्र केन्द्रित शिक्षण का आशय प्रत्‍येक छात्र की आवश्‍यकता को ध्‍यान रखना ।

प्रश्‍न 67 – शिक्षा की खेल विधि का अर्थ क्‍या है।  
उत्‍तर – खेल क्रियाओं द्वारा शिक्षा ।

प्रश्‍न 68 – प्रयोजनवाद ने किसे जन्‍म दिया ।  
उत्‍तर – प्रोजेक्‍ट विधि को ।

प्रश्‍न 69 – शिक्षा में प्रयोजनवाद की विचारधारा का प्रवर्तक कौन था।
उत्‍तर – विलियम जेम्‍स ।

प्रश्‍न 70 – बच्‍चों के लिए सबसे उत्‍तम शिक्षक वह है, जो स्‍वयं बालक जैसा हो । यह कथन किसका है।  
उत्‍तर – मेन्‍केन ने कहा ।

प्रश्‍न 71 – शिकक्ष आचार संहिता क्‍या है।  
उत्‍तर – शिक्षकों के मानक व्‍यवहारों की सूचक पुस्तिका

प्रश्‍न 72 –  शिक्षकों की योग्‍यताओ, प्रयासों एवं उसके व्‍यवहार का सही मूल्‍यांकन किस के द्वारा किया जा सकता है।
उत्‍तर – उसके छात्रों द्वारा ।

प्रश्‍न 73 – छात्रों मे वैज्ञानिक दृष्टिकोण उत्‍पन्‍न किस के द्वारा किया जा सकता है।  
उत्‍तर – तर्क संगत विचारों के प्रस्‍तुतीकरण द्वारा ।

प्रश्‍न 74 – सामाजिक समायोजन का कठिन काल किसे कहा जाता है।
उत्‍तर – पूर्व किशोरावस्‍था को जो लडकियों एवं लडको दोनो के संदर्भ में है।

प्रश्‍न 75 – छात्रों का विश्‍वास प्राप्‍त करने हेतु शिक्षक को उनके साथ कैसा व्‍यवहार करना चाहिए।  
उत्‍तर – मित्र जैसा व्‍यवहार करना चाहिए।


प्रश्‍न 76 – एक अध्‍याप‍क की दृष्टि में कौन सा कथन सर्वोत्‍तम है।
उत्‍तर – प्रत्येक बच्‍चा सीख सकता है।

प्रश्‍न 77 – शैशवावस्‍था की मुख्‍य विशेषता नही है।
उत्‍तर – चिंतन प्रक्रिया

प्रश्‍न 78 – मैक्‍डूगल के अनुसार, मूल प्रवृति जिज्ञासा का संबंध संवेग कौन सा है।
उत्‍तर – आश्चर्य

प्रश्‍न 79 – किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार  विकास एक सतत् और धीमी-धीमी प्रक्रिया है
उत्‍तर – हरलॉक

प्रश्‍न 80 – लारेंस कोहलबर्ग विकास के क्षेत्र में शोध के लिए जाने जाते है।
उत्‍तर – नैतिक

प्रश्‍न 81 – बिग व हेट .............. की विशेषताओं को सर्वोत्‍तम रूप से व्‍यक्‍त करने वाला एक शब्‍द है परिवर्तन परिवर्तन शारीरि, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक होता है।
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 82 – व्‍यक्तिगत शिक्षार्थी एक दूसरे से ............... में भिन्‍न होते है।
उत्‍तर – विकास की दर

प्रश्‍न 83 – विकास कभी न समाप्‍त होने वाली प्रक्रिया है, यह विचार किससे संबंधित है।
उत्‍तर – निरंतरता का सिद्धांत

प्रश्‍न 84 – निचली कक्षाओं में खेल पद्धति मूल रूप से आ‍धारित है।
उत्‍तर – विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतो पर

प्रश्‍न 85 – बालक का विकास परिणाम है।
उत्‍तर – वंशानुक्रम तथा वातावरण की अंत:प्रक्रिया का

प्रश्‍न 86 – विद्यार्थियों में सामाजिक विकास विकसित करने हेतु एक अध्‍यापक को चाहिए कि वह जाने ।
उत्‍तर – विद्यार्थियों के सभी पक्षों को

प्रश्‍न 87 – शरीर के आकार में बृद्धि  होती है, क्‍योंकि
उत्‍तर – शारीरिक और गत्‍यात्‍मक विकास

प्रश्‍न 88 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है।
उत्‍तर – स्‍नायुमण्‍डल

प्रश्‍न 89 – बाल्‍यावस्‍था होती है।
उत्‍तर – 12 वर्ष तक

प्रश्‍न 90 – विकास में बृद्धि से तात्‍पर्य है।
उत्‍तर – आकार, सोच, समझ, कौशलों में बृद्धि

प्रश्‍न 91 – बाल विकास का सही क्रम है।
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था - किशोरावस्‍था – प्रौढ़ावस्‍था

प्रश्‍न 92 – विकास शुरू होता है।
उत्‍तर – प्रसव पूर्व अवस्‍था से

प्रश्‍न 93 – बृद्धि एवं विकास में क्‍या संबंध है। 
उत्‍तर – एक दूसरे के पूरक

प्रश्‍न 94 – परिपक्‍वता का संबंध है।
उत्‍तर – विकास

प्रश्‍न 95 – बृद्धि एवं विकास का मुख्‍य सिद्धांत है।
उत्‍तर – वैयक्तिक अंतर का सिद्धांत

प्रश्‍न 96 – किशोरावस्‍था की अवधि है।
उत्‍तर – 12 से 19 वर्ष

प्रश्‍न 97 – विकास कैसा परिवर्तन है।
उत्‍तर – गुणात्‍मक

प्रश्‍न 98 – बृद्धि का संबंध किससे है।
उत्‍तर – आकार व भार से

प्रश्‍न 99 – किस आयुकाल में मानसिक विकास अपनी उच्‍चतम सीमा पर पहुँच जाता है।
उत्‍तर – 15-20 वर्ष

प्रश्‍न 100 – किशोर अवस्‍था में सामाजिक विकास पर जिसका प्रभाव नही पड़ता है, वह निम्‍न में से कौन सी है।
उत्‍तर – असुरक्षा

No comments:

Post a Comment