Friday, 15 March 2019

बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र -- Part-3




<--Click Here For Part-2-->




बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र

MPTET ( मध्यप्रदेश् संविधा शिक्षक वर्ग 1 , 2 , 3 ) , CTET , UPTET ( उत्तरप्रदेशशिक्षक ) , BTET ( बिहार शिक्षक ) , RTET ( राजस्था्न शिक्षक ) , HTET (हरियाणशिक्षक) AND ALL TET EXAMS ect





प्रश्‍न 1 – बुद्धि को मापने के लिये मानसिक आयु समप्रत्‍यय किस विद्वान ने दिया ।
उत्‍तर – अल्‍फ्रेड बिने ने सन् 1905 में ।

प्रश्‍न 2 – मानसिक आयु क्‍या है।  
उत्‍तर – किसी व्‍यक्ति द्वारा अपनी उम्र से ज्‍यादा कार्य करना या कम कार्य करना ही मानसिक आयु कहलाती है।

प्रश्‍न 3 – अल्‍फ्रेड बिने ने बुद्धि को कितने भागो में बांटा है।
उत्‍तर – अल्‍फ्रेड बिने ने बुद्धि को तीन भागों मे बांटा –
1. मन्‍द बुद्धि                
2. औसत बुद्धि
3. कुशाग्र बुद्धि ( उच्‍च बुद्धि )

प्रश्‍न 4 – स्‍टर्न ने बुद्धि लब्धि ( IQ ) को कब मापा और कौन सा सूत्र दिया ।
उत्‍तर – स्‍टर्न ने 1912 में बुद्धि लब्धि को मापा और एक नया सूत्र खोजा –
बुद्धि लब्धि ( IQ ) =

प्रश्‍न 5 – वह कौन सा विद्वान है जिसने बुद्धिलब्धि के सूत्र को नया रूप दिया ।  
उत्‍तर – टरमन ने बुद्धि लब्धि के सूत्र को 1916 में एक नया रूप दिया ।
बुद्धि लब्धि ( IQ ) =

प्रश्‍न 6 – भाटिया परीक्षका सम्‍बन्‍ध किससे है।
उत्‍तर – बुद्धि को नापने से है।

प्रश्‍न 7 – वैसलर परीक्षण का सम्‍बन्‍ध किस से है।
उत्‍तर – बुद्धि को नापने से है।

प्रश्‍न 8 – बुद्धि लब्धि को नापने का पहला सूत्र किसने दिया ।
उत्‍तर – स्‍टर्न ने ।

प्रश्‍न 9 – स्‍टर्न के सूत्र में संशोधन किसने किया । 
उत्‍तर – टर्मन ने ।

प्रश्‍न 10 – बुद्धि को नापने के लिए पहली मनोवैज्ञानिक प्रयोगशाला कहॉ बनाई गई । 
उत्‍तर – जर्मनी में 1879 में बनाई गई ।

प्रश्‍न 11 – बुद्धि का विचलन बुद्धि सिद्धान्‍त किसने दिया ।
उत्‍तर – वैसलर महोदय ने सन् 1960 में।

प्रश्‍न 12 – बुद्धि के परिणामों के आधार पर सामान्‍य सम्‍भावना वक्र किसने प्रस्‍तुत किया।
उत्‍तर  टर्मन ने ।

प्रश्‍न 13 – बाल केन्द्रित शिक्षा क्‍या होती है। 
उत्‍तर – बाल केन्द्रित शिक्षा वह शिक्षा होती है। जिसमें शिक्षा का केन्‍द्र बिन्‍दु बालक होता है। ऐसी शिक्षा बालकों की रूचि को ,क्षमताओं को , प्रवृत्तियों को ध्‍यान में रखकर प्रदान की जाती है। बाल केन्द्रित शिक्षा कहते है।

प्रश्‍न 14 – प्रगतिशील शिक्षा के जनक कौन है।  
उत्‍तर – जॉन डेवी

प्रश्‍न 15 – प्रोजेक्‍ट विधि के जनक कौन है।  
उत्‍तर – किल पैट्रिक और जॉन डेवी
दोनो ही कहे जाते है।

प्रश्‍न 16 – प्रगतिशील शिक्षा किस पर अधिक बल देती है।  
उत्‍तर – पोजेक्‍ट विधि से पढाने पर अधिक बल देती है।
    
प्रश्‍न 17 – बालको के नैतिक विकास के जनक कौन है।  
उत्‍तर – कोहल वर्ग

प्रश्‍न 18 – नैतिकता का क्‍या अर्थ है।  
उत्‍तर – बालक मे नैतिक गुणों का विकास करना ही नैतिकता है।  जैसे  - झूठ न बोलो , बडो का आदर करना , दूसरों की आज्ञा का पालन करना , दूसरो की सहायता करना , मिलजुलकर रहना आदि

प्रश्‍न 19 – कोहलवर्ग ने नैतिक विकास को कितने चरणो मे बांटा है।  
उत्‍तर – तीन चरणो मे बांटा –
1. पूर्व रूणीगत नैतिकता का स्‍तर (4-10वर्ष)
2. रूणीगत  नैतिकता का स्‍तर (10-13वर्ष)
3. उत्‍तर रूणीगत नैतिकता का स्‍तर (13 से अधिक वर्ष)
  
प्रश्‍न 20 – समीपस्‍थ विकास का सिद्धान्‍ध (ZPD) सिद्धान्‍त किसने दिया ।   
उत्‍तर – बाइगोटस्‍की ने

प्रश्‍न 21 – बाइगोटस्‍की कहॉ के निवासी थे।
उत्‍तर – बाइगोटस्‍की रूस के निवासी थे।

प्रश्‍न 22 – बाइगोटस्‍की  ने बालको के विकास के लिए कौन सा सिद्धान्‍त दिया।  
उत्‍तर – बाइगोटस्‍की ने बालको के संज्ञानात्‍मक विकास का सिद्धान्‍त दिया ।

प्रश्‍न 23 – बाइगोटस्‍की के संज्ञानात्‍मक विकास का सिद्धान्‍त और किस नाम से जाना जाता है।  
उत्‍तर – बाइगोटस्‍की के संज्ञानात्‍मक विकास का सिद्धान्‍त सामाजिक एवं सांस्‍कृतिक सिद्धान्‍त के नाम से भी जाना जाता है।

प्रश्‍न 24 – संज्ञानात्‍मक विकास का सिद्धान्‍त कितने विद्वानों ने दिया।
उत्‍तर – संज्ञानात्‍मक विकास का सिद्धान्‍त तीन विद्वानों ने दिया।
1. जीनप्‍याजे          
2. बाइगोटस्‍की
3. ब्रूनर

प्रश्‍न 25 – बाइगोटस्‍की के अनुसार बालकों का संज्ञानात्‍मक विकास किसके द्वारा सम्भव है।  
उत्‍तर – अधिगम के द्वारा ।


प्रश्‍न 26 – शिक्षा का मुख्‍य उद्देश्‍य होता है व्‍यक्ति के/की .................. का विकास करना
उत्‍तर – व्‍यक्तित्‍व

प्रश्‍न 27 – कोई व्‍यक्ति एक प्रभावकारी तरीके से एक हुनर कैसे सीख सकता है।
उत्‍तर – खुद करके

प्रश्‍न 28 – शिक्षा को किसी व्‍यक्ति की अपनी जिंदगी .................. बनाने में सक्षम बनाने वाली होनी चाहिए।
उत्‍तर – सभी संबंधितों के लिए महत्‍वपूर्ण

प्रश्‍न 29 – वर्णमाला की पहचान ............. वर्ष की आयु में शुरू होती है।
उत्‍तर – 3

प्रश्‍न 30 – बच्‍चे की बुद्धिलब्धि 90 से 110 के मध्‍य है, वह है-
उत्‍तर – सामान्‍य बुद्धि

प्रश्‍न 31 – बच्‍चे के लिए नि:शुल्‍क एवं अनि‍वार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम कितने वर्ष के बच्‍चे के लिए लागू है।
उत्‍तर – 6 - 14 वर्ष

प्रश्‍न 32 – शिक्षक को ज्ञान होना चाहिए
उत्‍तर – अध्‍यापन विषय एवं बाल मनोविज्ञान का

प्रश्‍न 33 – एक बच्‍चे की बृद्धि और विकास के अध्‍ययन की सर्वाधिक अच्‍छी विधि कौन सी है।
उत्‍तर – विकासीय विधि


प्रश्‍न 34 – सहयोगात्‍मक राजनीति की किस श्रेणी में महिलाऍ संबंधित नही होती ।
उत्‍तर – प्रतिरोध

प्रश्‍न 35 – यदि एक बच्‍चे की मानसिक आयु 5 वर्ष तथा वा‍स्‍तविक आयु 4 वर्ष है तो उस बच्‍चे की बुद्धिलब्धि होगी
उत्‍तर – 125

प्रश्‍न 36 – विद्यालयी क्षेत्र में रचनात्‍मक निर्धारकों को जानने के लिए कौन सा उपागम नही है।
उत्‍तर – बहुविकल्‍पीय प्रश्‍न

प्रश्‍न 37 – ‘’मनोविज्ञान, शिक्षा का आधारभूत विज्ञान है।‘’ यह किसने कहा है।
उत्‍तर – स्किनर

प्रश्‍न 38 – आधुनिक मनोविज्ञान का अर्थ है-
उत्‍तर – व्‍यवहार का अध्‍ययन

प्रश्‍न 39 – हिन्‍दी अक्षरों को बालक किस आयु में पहचानने लगते है।
उत्‍तर – 5 वर्ष में

प्रश्‍न 40 – बुद्धिलब्धि मापन के जन्‍मदाता है।
उत्‍तर – टरमैन

प्रश्‍न 41 – एलेक्यिा है-
उत्‍तर – पढ़ने की अक्षमता

प्रश्‍न 42 – शिक्षा मनोविज्ञान की उत्‍पत्ति का वर्ष कौन सा माना जाता है-
उत्‍तर – 1900

प्रश्‍न 43 – पियाजे की औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था किस आयु अवधि तक मानी जाती है।
उत्‍तर – 11 - 15 वर्ष

प्रश्‍न 44 – जड़ बुद्धि वाले बालक की बुद्धिलब्धि कितनी होती है।
उत्‍तर – 71 से कम

प्रश्‍न 45 – गर्भ में बालक को विकसित होने में कितने दिन लगते है।
उत्‍तर – 280

प्रश्‍न 46 – नवजात शिशु का भार होता है।
उत्‍तर – 7 पाउंड

प्रश्‍न 47 – किस मनोवैज्ञानिक ने अपने 3.5 वर्षीय पुत्र का अध्‍ययन किया।
उत्‍तर – पेस्‍टोलॉजी

प्रश्‍न 48 – विकास की अवस्‍था है।
उत्‍तर – गुणात्‍मकता

प्रश्‍न 49 – बालक का विकास होता है।
उत्‍तर – सिर से पैर की ओर

प्रश्‍न 50 – बालक में संस्‍कारों का प्रारंभ कहॉं से होता है।
उत्‍तर – परिवार

प्रश्‍न 51 – बच्‍चों के बौद्धिक विकास के चार सुस्‍पष्‍ट स्‍तरों को किस विद्वान द्वारा पहचाना गया था।
उत्‍तर – जीनप्‍याजे द्वारा  ।

प्रश्‍न 52 – बालकों की सोच अमूर्तता की अपेक्षा मूर्त अनुभवों एवं प्रत्‍ययों से होती है। यह अवस्‍था कौन सी है।   
उत्‍तर – 7 से 12 वर्ष तक ।

प्रश्‍न 53 – गिलफोर्ड ने अभिसारी चिन्‍तन पद का प्रयोग किसके समान अर्थ में किया है।  
उत्‍तर – सृजनात्‍मकता ।

प्रश्‍न 54 – व्‍यवहार में होने वाले स्‍थायी परिवर्तन, जो अभ्‍यास के कारण होते है। उसे कहा जाता है।
उत्‍तर – सीखना ।

प्रश्‍न 55 – बच्‍चों में संवेगात्‍मक समायोजन प्रभावी होता है।
उत्‍तर -               
1. व्‍यक्तित्‍व निर्माण में
2. कक्षा शिक्षण में
3. अनुशासन में

प्रश्‍न 56 – बच्‍चो के संज्ञानात्‍मक विकास को सबसे अच्‍छे तरीके से कहॉ परिभाषित किया जा सकता है।
उत्‍तर – विद्यालय एवं कक्षा में ।

प्रश्‍न 57 – माता पिता से वंशजों में स्‍थानान्‍तरित होने वाले लक्षणों को कहा जाता है।  
उत्‍तर – आनुवंशिकता ।

प्रश्‍न 58 – थॉर्नडाइक के व्‍यक्तित्‍व के वर्गीकरण का आधार है।  
उत्‍तर – चिन्‍तन और कल्‍पना ।

प्रश्‍न 59 – विकास के किस काल को अत्‍याधिक दबाव और तनाव का काल कहा गया है।
उत्‍तर – किशोरावस्‍था ।

प्रश्‍न 60 – कक्षा कक्ष में शिक्षक व विद्यार्थियों के मध्‍य सम्‍प्रेषण होना चाहिए।  
उत्‍तर – उद्देश्‍य केन्द्रित ।

प्रश्‍न 61 – डिस्‍ग्राफिया मुख्‍यत: किस कठिनाई से जुडा है।  
उत्‍तर – लिखने सम्‍बन्धि  ।

प्रश्‍न 62 – खिलौनों की आयु किस अवस्‍था को कहा जाता है।
उत्‍तर – पूर्व – बाल्‍यावस्‍था को ।

प्रश्‍न 63 – किसी अद्दीपन के निरन्‍तर दिए जाने से व्‍यवहार में होने वाला अस्‍थायी परिवर्तन कहलाता है।
उत्‍तर – अभ्‍यस्‍तता ।

प्रश्‍न 64 – छोटे , मोटे , चौडे तथा गोल व्‍यक्ति क्रेश्‍मर द्वारा किये गये व्‍यक्तित्‍व वर्गीकरण के किस श्रेणी में आते है।  
उत्‍तर – पिकनिक्‍स की श्रेणी में आते है।

प्रश्‍न 65 – वैयक्तिक मनोविज्ञान के सिद्धान्‍त के प्रतिपादक है।
उत्‍तर – एडलर ।

प्रश्‍न 66 – किस विद्वान ने सामाजिक अधिगम सिद्धान्‍त का प्रतिपादन किया था।  
उत्‍तर – बन्‍दूरा और वाल्‍टर्स ने ।

प्रश्‍न 67 – कर्टलेविन के अनुसार समूह में जो परिवर्तन होते है। उसे क्‍या कहते है।  
उत्‍तर – गतिशीलता ।

प्रश्‍न 68 – 16 PF का प्रयोग किसके मापन हेतु किया जाता है।  
उत्‍तर – व्‍यक्तित्‍व ।

प्रश्‍न 69 – पैवलव ने सीखने के अनुबन्‍धन-प्रतिक्रिया सिद्धान्‍त का प्रतिपादन किस पर प्रयोग करके किया था ।
उत्‍तर  चूहे पर ।

प्रश्‍न 70 – किस अवस्‍था में बच्‍चे अपने समवयक्‍स समूह के सक्रिय सदस्‍य हो जाते है।  
उत्‍तर – किशोरावस्‍था ।

प्रश्‍न 71 – बच्‍चे दुनिया के बारे में अपनी समझ का सृजन करते है। इसका श्रेय किस विद्वान को जाता है।  
उत्‍तर – जीनपियाजे ।

प्रश्‍न 72 – व्‍यगोट्स्‍की बच्‍चों के सीखने में निम्‍नलिखित में से किस कारक की महत्‍वपूर्ण भूमिका पर बल देते है।  
उत्‍तर – सामाजिक ।

प्रश्‍न 73 – शिक्षक का वर्ताव कैसा होना चाहिए।  
 उत्‍तर – आदर्शवादी ।

प्रश्‍न 74 – जीनपियाजे के अनुसार , संज्ञानात्‍मक विकास के किस चरण पर बच्‍चा वस्‍तु स्‍थायित्‍व को प्रदर्शित करता है।  
उत्‍तर – पूर्व-संक्रियात्‍मक चरण ।

प्रश्‍न 75 – कोहलबर्ग के अनुसार , शिक्षक बच्‍चों में नैतिक मूल्‍यों का विकास कर सकता है।  
उत्‍तर – नैतिक मुद्दों पर आधारित चर्चाओं में उन्‍हे शामिल करके ।


प्रश्‍न 76 – बालकों का सर्वाधिक उचित काल कौन सा होता है, जब वे विस्‍फोट औन तनाव में होते है।
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 77 – बालकों के सर्वतोन्‍मुखी विकास हेतु सर्वाधिक उचित विद्यालय है -
उत्‍तर – खेल का मैदान

प्रश्‍न 78 – छात्र का वह सोपान जबकि यह सर्वाधिक रूप से संवेगों से घिरा रहता है-
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 79 – बालक के विकास से ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण क्‍या है-
उत्‍तर – वंशक्रम एवं वातावरण दोनों

प्रश्‍न 80 – मनोविज्ञान में सामाजिक विकास से क्‍या अभिप्राय है-
उत्‍तर – दूसरों के साथ अच्‍छे संबंधों का विकास

प्रश्‍न 81 – विकास की दृष्टि से सही क्रम है-
उत्‍तर – आत्‍मीकरण, समायोजन, अनुकूलन

प्रश्‍न 82 – बालकों में संज्ञान विकास की भिन्‍नता होती है, क्‍योंकि -
उत्‍तर – उनमें अंतरंग योग्‍यताऍ भिन्‍न भिन्‍न होती है।

प्रश्‍न 83 – बालक में तर्क की क्षमता विकसित करने के लिये आप क्‍या करेंगे -
उत्‍तर – संधर्भ बदलते हुए प्रश्‍न पूछेंगें

प्रश्‍न 84 – मैडम मान्‍टेसरी ने अधिगम परिवेश में सर्वाधिक बल किस पर दिया है-
उत्‍तर – ज्ञानेन्द्रियों के उपयोग पर

प्रश्‍न 85 – आत्‍म सम्‍मान की भावना का लक्षण ................प्रकट करती है।
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 86 – रक्षातंत्र बहुत सहायता करता है।
उत्‍तर – दबाव से निपटने में

प्रश्‍न 87 – क्रियात्‍मक अंनुसंधान का उद्देश्‍य है-
उत्‍तर – विद्यालय तथा शैक्षिक प्रणाली में सुधार

प्रश्‍न 88 – ‘’पुरूष स्त्रियों की अपेक्षा ज्‍यादा बुद्धिमान होते है।‘’ यह कथन -
उत्‍तर – लैंगिक पूर्वाग्रह प्रदर्शि करता है।

प्रश्‍न 89 – क्रिस्‍टीना अपनी कक्षा को क्षेत्र भ्रमण पर ले जाती है, और वापस आने पर अपने विद्यार्थियों के साथ भ्रमण पर चर्चा करती है। यह .................. की ओर संकेत करता है।
उत्‍तर – सीखने के लिए आकलन

प्रश्‍न 90 – सबसे अधिक गहन और जटिल सामा‍जीकरण होता है-
उत्‍तर – किशोरावस्‍था के दौरान

प्रश्‍न 91 – आनुवांशिकता को ...................... सामाजिक संरचना माना जाता है।
उत्‍तर – स्थिर

प्रश्‍न 92 – सीखने का वह सिद्धांत जो पूर्ण रूप से और केवल अवलोकनीय व्‍यवहार पर आधारित है, सीखने के .................... सिद्धांत से संबंध है।
उत्‍तर – व्‍यवहारवादी

प्रश्‍न 93 – अवधारणाओं का विकास मुख्‍य रूप से .................... का हिस्‍सा है।
उत्‍तर – बौद्धिक विकास

प्रश्‍न 94 – व्‍यक्तिगत विद्यार्थी एक-दूसरे से ...................... में भिन्‍न होतें है।
उत्‍तर – विकास की दर

प्रश्‍न 95 – पियाजे के अनुसार संज्ञानात्‍मक बालविकास की कितनी अवस्‍थाऍ है।
उत्‍तर – 4 अवस्‍थाऍ

प्रश्‍न 96 – भाटिया परीक्षका सम्‍बन्‍ध किससे है।
उत्‍तर – बुद्धि को नापने से है।

प्रश्‍न 97 – वैसलर परीक्षण का सम्‍बन्‍ध किस से है।
उत्‍तर – बुद्धि को नापने से है।

प्रश्‍न 98 – बुद्धि लब्धि को नापने का पहला सूत्र किसने दिया ।
उत्‍तर – स्‍टर्न ने ।

प्रश्‍न 99 – स्‍टर्न के सूत्र में संशोधन किसने किया । 
उत्‍तर – टर्मन ने ।

प्रश्‍न 100 – बुद्धि को नापने के लिए पहली मनोवैज्ञानिक प्रयोगशाला कहॉ बनाई गई । 
उत्‍तर – जर्मनी में 1879 में बनाई गई ।


No comments:

Post a Comment