Saturday, 4 May 2019

CTET (CENTRAL TEACHER ELIGIBILITY TEST) IN HINDI PART-6

CTET 
(CENTRAL TEACHER ELIGIBILITY TEST
IN 

HINDI
PART-6



MCQ


प्रश्‍न 1 – किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार, विकास एक सतत और धीमी प्रक्रिया है।
(a) कॉलसनिक
(b) पियाजे
(c) स्किनर
(d) हरलॉक
उत्‍तर – स्किनर

प्रश्‍न 2 – बाल्‍यावस्‍था होती है-
(a) 5 वर्ष तक
(b) 12 वर्ष तक
(c) 21 वर्ष तक
(d) कोई भी नही
उत्‍तर – 12 वर्ष तक

प्रश्‍न 3 – व्‍यक्तित्‍व विकास की अवस्‍था है-
(a)  अधिगम एवं बृद्धि
(b) व्‍यक्तिवृत अध्‍ययन
(c) उपचारात्‍मक अध्‍ययन
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – अधिगम एवं बृद्धि

प्रश्‍न 4 – विकास में बृद्धि से तात्‍पर्य है-
(a) ज्ञान में बृद्धि
(b) संवेग में बृद्धि
(c) वजन में बृद्धि
(d) आकार, सोच, समझ कौशलों में बृद्धि
उत्‍तर – आकार, सोच, समझ कौशलों में बृद्धि

प्रश्‍न 5 – परिपक्‍वता का संबंध है।
(a) विकास
(b) बुद्धि
(c) सृजनात्‍मकता
(d) रूचि‍
उत्‍तर – विकास

प्रश्‍न 6 – तनाव और क्रोध की अवस्‍था है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था 
(c) किशोरावस्‍था
(d) वृद्धावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 7 – बालक का विकास परिणाम है।
(a)  वंशानुक्रम
(b) वातावरण  
(c) वंशानुक्रम व वातावरण की अंत:क्रिया का
(d) आर्थिक कारकों का
उत्‍तर – वंशानुक्रम व वातावरण की अंत:क्रिया का

प्रश्‍न 8 – एक बच्‍चे की मानसि‍क आयु 12 वर्ष एवं वास्‍तविक आयु 10 वर्ष है, तो  उसकी बुद्धिलब्धि क्‍या होगी।
(a) 110
(b) 100
(c) 120
(d) 83
उत्‍तर – 120

प्रश्‍न 9 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है।
(a) स्‍नायुमंडल
(b) स्‍मृति
(c) अभिप्रेरणा 
(d) समायोजन
उत्‍तर – स्‍नायुमंडल

प्रश्‍न 10 – श्‍यामपट्ट लिखते समय सबसे महत्‍वपूर्ण क्‍या है।
(a) अच्छी लिखावट
(b) लेखन में स्‍पष्‍टता
(c) बड़े अक्षरों में लिखना
(d) छोटे अक्षरों में लि‍खना
उत्‍तर – अच्‍छी लि‍खावट

प्रश्‍न 11 – शरीर के आकार में बृद्धि होती है, क्‍योंकि-
(a) शारीरिक और गत्‍यात्‍मक विकास
(b) संवेगात्‍मक विकास
(c) संज्ञानात्‍मक विकास
(d) नैतिक विकास
उत्‍तर – शारी‍रिक और गत्‍यात्‍मक विकास

प्रश्‍न 12 – मानसिक विकास को प्रभावित  करने वाले कारक है-
(a) वंशानुक्रम
(b) परिवार का वातावरण
(c) परिवार की सामाजिक स्थिति
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न 13 – पियाजे के संज्ञानात्‍मक विकास कें अनुसार संवेदी क्रियात्‍मक अवस्‍था होती है।
(a) जन्‍म से 2 वर्ष तक
(b) 2 से 7 वर्ष तक
(c) 7 से 11 वर्ष तक
(d) 11 से 16 वर्ष तक
उत्‍तर – जन्‍म से 2 वर्ष तक

प्रश्‍न 14 – निम्‍न में से कौन सा कथन सत्‍य है।
(a) लड़के अधिक बुद्धिमान होते है।
(b) लड़कियॉ अधिक बुद्धिमान होती है।
(c) बुद्धि का लिंग से संबंध नही है।
(d) सामान्‍यत: लड़के-लड़कियों से अधिक बुद्धिमान होते है।
उत्‍तर – बुद्धि का लिंग से संबंध नही है।

प्रश्‍न 15 – परामर्श का उद्देश्‍य है।
(a) बच्‍चों का समझना
(b) बच्‍चों की कमियों के कारण पता करना 
(c) बच्‍चे को समायोजन में सहायता करना
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न 16 – शिक्षक एवं विद्यार्थी के मध्‍य  संबंध होना चाहिए
(a) स्‍नेह का
(b) विश्‍वास का
(c) सम्‍मान का
(d) ये सभी
उत्‍तर – ये सभी

प्रश्‍न 17 – बच्‍चों में नैतिकता की स्‍थापना के लिए सर्वोत्‍तम मार्ग है-
(a) उन्‍हें धार्मिक पुस्‍तक पढा़ना
(b) शिक्षक का आदर्श रूप में व्‍यवहार करना
(c) उनका मूल्‍य शिक्षा पर मूल्‍यांकन करना
(d) उन्‍हें प्रात: कालीन सभा में उपदेनदेना
उत्‍तर – शिक्षक का आदर्श रूप में व्‍यवहार करना

प्रश्‍न 18 – शिक्षा में फ्रोबेल का महत्‍वपूर्ण योगदान था ................. का विकास।
(a) व्‍यावसायिक स्‍कूल
(b) पब्लिक स्‍कूल
(c) किंडरगार्टन
(d) लैटिन स्‍कूल
उत्‍तर – किंडरगार्टन

प्रश्‍न 19 – एक अच्‍छा अध्‍यापक विद्यार्थियों के मध्‍य बढा़वा देता है।
(a) प्रतियोगिता की भावना का
(b) सहयोग की भावना का
(c) प्रतिद्वंदिता की भावना का
(d) तटस्‍थता की भावना का
उत्‍तर – सहयोग की भावना का

प्रश्‍न 20 – शिक्षक का अति महत्‍वपूर्ण उद्देश्‍य है।
(a) आजीविका कमाना
(b) बच्‍चे का सर्वांगीण विकास
(c) पढ़ना एवं लि‍खना सीखना
(d) बौद्धिका विकास
उत्‍तर – बच्‍चे का सर्वांगीण विकास

प्रश्‍न 21 – राष्‍ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, 2005 के अनुसार अधिगम अपने स्‍वभाव में ............... और .................. है।
(a) निष्क्रिय, सरल
(b) निष्क्रिय, सामाजिक
(c) सक्रिय, सा‍माजिक
(d) सक्रिय, सरल
उत्‍तर – सक्रिय, सामाजिक

प्रश्‍न 22 – ................ तथा .................... की विशिष्‍ट अन्‍योनक्रिया का परिणाम विकास के विविध मार्गों और निष्‍कर्षो के रूप में हो सकते है।
(a) वंशानुक्रम, पर्यावरण
(b) चुनौतियॉं, सीमाऍ
(c) स्थिरता, परिवर्तन
(d) खोज, पोषण
उत्‍तर – वंशानुक्रम, पर्यावरण

प्रश्‍न 23 – भारत सरकार की कम्‍प्‍यूटर आधारित अधिगम प्रक्रियाके माध्‍यम से छात्रों को सिखाने के लिए आई टी स्‍कूली योजना वर्ष ................... में शुरू किया गया था।
(a) 2001
(b) 2003
(c) 2004
(d) 2006
उत्‍तर – 2004

प्रश्‍न 24 – 6 से 14 वर्ष के बीच के आयु के बच्‍चों को एक मौलिक अधिकार के रूप में मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा देने के उद्देश्‍य से सर्व शिक्षा अभियान वर्ष .............. में शु‍रू किया गया था।
(a) 1996
(b) 1998
(c) 2001
(d) 2003
उत्‍तर – 2001

प्रश्‍न 25 – स्‍तरीय (गुणवत्‍तापर्ण) शिक्षक शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम ढांचा, राष्‍ट्रीय अध्‍यापक शिक्षा परिषद द्वारा वर्ष .................. में निकाला गया था।
(a) 1990
(b) 1992
(c) 1998
(d) 1996
उत्‍तर – 1998

प्रश्‍न 26 – भारत सरकार ने बच्‍चों के लिए मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा अधिकार अधिनियम वर्ष ................. में लागू किया गया।
(a) 2006
(b) 2007
(c) 2008
(d) 2009
उत्‍तर – 2009

प्रश्‍न 27 – निम्‍नलिखित में से कौन सा महत्‍वपूर्ण प्रभाव शिक्षण की प्रभावकारिता पर निर्भर करती है।
(a) विद्यालय की संरचना
(b) शिक्षक को विषय की समझ
(c) शिक्षक की योग्‍यता
(d) शिक्षक की लिखावट
उत्‍तर – शिक्षक को विषय की समझ

प्रश्‍न 28 – शिक्षक निम्‍नलिखित के लिए शिक्षण संबंधी सहायता सामग्री का उपयोग करते है।
(a) छात्रों को प्रभावित करने के लिए
(b) शिक्षण को रोचक बनाने के लिए
(c) छात्रों को एकाग्रचित बनाने के लिए
(d) छात्रों के अंदर शिक्षण रखने के लिए
उत्‍तर – शिक्षण को रोचक बनाने के लिए

प्रश्‍न 29 – यदि बुलाए जाने पर कुछ छात्रों के माता-पिता/अभिभावक आकर शिक्षक से नहीं मिलते तो शिक्षक को क्‍या करना चाहिए।
(a) माता-पिता को लिखना चाहिए।
(b) जाकर उनसे मिलना चाहिए।
(c) वैसे छात्रों को दंडित करना चाहिए।
(d) वैसे छात्रों को अनदेखा करना चाहिए।
उत्‍तर – जाकर उनसे मिलना चाहिए।

प्रश्‍न 30 – समूह में और स‍हभागिता द्वारा सीखने के अभ्‍यासों को
(a) निरूत्‍साहित किया जाना चाहिए।
(b) अनदेखा किया जाना चाहिए।
(c) प्रोत्‍साहित किया जाना चाहिए।
(d)  इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – प्रोत्‍साहित किया जाना चाहिए।

प्रश्‍न 31 – किसी पठन सामग्री को एक रूप में पढ़ना............... पढ़ाई के रूप में जाना जाता है।
(a) बंटित
(b) समूहित
(c) अंतरालित
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – इनमें से कोई नही।

प्रश्‍न 32 – पाठ्यचर्या निर्माण को कार्य माना जाता है।
(a) एक नेमी कार्य
(b) एक विशेषज्ञता कार्य नही।
(c) एक अत्‍यधिक विशेषज्ञता कार्य।
(d) एक महत्‍वपूर्ण कार्य नही।
उत्‍तर – एक अत्‍यधिक विशेषज्ञता कार्य।

प्रश्‍न 33 – विद्यार्थियों की प्रशंसा की जानी चाहिए।
(a) एकांत में
(b) अलग से
(c) लोगों के बीच
(d) व्‍यक्तिगत रूप से
उत्‍तर – लोगों के बीच

प्रश्‍न 34 – निम्‍नलिखित में से क्‍या उस खांचे या रेंज को सूचित करता है जिसके भीतर किसी योग्‍यता या गुण के लिए किसी व्‍यक्ति के प्रवीणता स्‍तर का फैसला किया जाता है।
(a) ग्रेड
(b) अंक
(c) ग्रेड एवं अंक दोनों
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – ग्रैड

प्रश्‍न 35 – स्‍कूल पुस्‍तकालय .................. का एक शैक्षणिक तंत्र है।
(a) अल्‍प मूल्‍य
(b) थोड़े मूल्‍य
(c) ज्‍यादा मूल्‍य नही।
(d) विचारणीय मूल्‍य
उत्‍तर – विचारणीय मूल्‍य

प्रश्‍न 36 – अनुसंधान से पता चलता है कि हमारी पढ़ाई का ............ हिस्‍सा दृश्‍य और श्रवण अंगोंके माध्‍यम से ग्रहण किया जाता है।
(a) 60%
(b) 85%
(c) 50%
(d) 95 %
उत्‍तर – 85%

प्रश्‍न 37 – अनुसंधान से पता चलता है कि .................... कि सीखने की प्रक्रिया में एक प्रबल चर है, संभवत: योग्‍यता से भी ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण चर।
(a) उपेक्षा
(b) अनभिज्ञता
(c) अभिप्रेरणा
(d) निरूत्‍साहन
उत्‍तर – अभिप्रेरणा

प्रश्‍न 38 – वर्ग कक्षा के माहौल में एक सकारात्‍मक पढा़ई वातावरण स्‍थापित और मजबूत करने के अधिकार को नि‍श्‍चयात्‍मक अनुशासन
(a) बढा़वा नही देता
(b) बढ़ावा देता है।
(c) से कुछ लेना देना नही होता है।
(d) की जरूरत नही होती
उत्‍तर – बढा़वा देता है।

प्रश्‍न 39 – जब किसी शिक्षक पर प्राधिकारी हावी हाते है या उसे अन्‍य कार्य करने के लिए वि‍वश किया जाता है तो उसकी क्षमता
(a) कई गुना बढ़ती है।
(b) घटती है।
(c) अंशत: बढ़ती है।
(d) अप्रभावित रहती है।
उत्‍तर – घटती है।

प्रश्‍न 40 – निम्‍नलिखित में से किस एक प्रोजेक्‍ट सहायता सामग्री नही माना जाता।
(a) स्‍लाइड प्रोजेक्‍टर
(b) ओवरहेड प्रोजेक्‍टर
(c) ब्‍लैक बोर्ड
(d) एपिडियास्‍कोप
उत्‍तर – ब्‍लैक बोर्ड

प्रश्‍न 41 – छात्रों के सही मूल्‍यांकन के लिए निम्‍नलिखित में से किस विधि का प्रयोग किया जाना चाहिए।
(a) रचनात्‍मक मूल्‍यांकन
(b) सतत मूल्‍यांकन
(c) कोर्स के अंत में मूल्‍यांकन
(d) प्रत्‍येक छमाही पर मूल्‍यांकन
उत्‍तर – सतत मूल्‍यांकन

प्रश्‍न 42 – बच्‍चे का पहला शिक्षक कौन होता है।
(a) माहौल
(b) शिक्षक
(c) माता-पिता
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – माता-पिता

प्रश्‍न 43 – एक शिक्षक को समाज में सम्‍मान मिलना चाहिए जब वह
(a) एक आदर्श जीवन जीता हो
(b) निष्‍ठापूर्वक अपनी ड्यूटी करता हो
(c) प्रभावकारी तरीके से पढ़ाने में सक्षम हो
(d) ये सभी
उत्‍तर – ये सभी

प्रश्‍न 44 – एक अच्‍छी उपलब्धि जांच का एक अभिलक्षण निम्‍नलिखित में से क्‍या नहीं है।
(a) विधिमान्‍यता
(b) विश्‍वसनीयता
(c) द्विअर्थकता
(d) वस्‍तुनिष्‍ठता
उत्‍तर – द्विअर्थकता

प्रश्‍न 45 – निम्‍नलिखित में से किसे आप अधिगम की सबसे उचित परिभाषा मानेंगे।
(a) समस्‍याएं हल करना।
(b) विशिष्‍ट हुनर का विकास
(c) आचरण संबंधी प्रवृति का विकास
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – इनमें से कोई नही।

प्रश्‍न 46 – शिक्षा का मुख्‍य उद्देश्‍य होता है व्‍यक्ति के/की .................. का विकास करना
(a) ज्ञान
(b) शरीर
(c) व्‍यक्तित्‍व
(d) बुद्धिमत्‍ता
उत्‍तर – व्‍यक्तित्‍व

प्रश्‍न 47 – कोई व्‍यक्ति एक प्रभावकारी तरीके से एक हुनर कैसे सीख सकता है।
(a) अवलोकन करके
(b) सुनकर
(c) पढ़कर
(d) खुद करके
उत्‍तर – खुद करके

प्रश्‍न 48 – शिक्षा को किसी व्‍यक्ति की अपनी जिंदगी .................. बनाने में सक्षम बनाने वाली होनी चाहिए।
(a) बेहतर
(b) संतोषजनक
(c) और सार्थक
(d) सभी संबंधितों के लिए महत्‍वपूर्ण   
उत्‍तर – सभी संबंधितों के लिए महत्‍वपूर्ण

प्रश्‍न 49 – वर्णमाला की पहचान ............. वर्ष की आयु में शुरू होती है।
(a) 6
(b) 5
(c) 4
(d) 3
उत्‍तर – 3

प्रश्‍न 50 – मनोविज्ञान सामान्‍यता मानव ................ से संबंधित होता है।
(a) भावनाओं
(b) विचारों
(c) आचरण
(d) ये सभी  
उत्‍तर – ये सभी





प्रश्‍न 1 – रक्षातंत्र बहुत सहायता करता है।
(a) हिंसा से निपटने में
(b) दबाव से निपटने में
(c) थकान से निपटने में
(d) अजनबियों से निपटने में
उत्‍तर – दबाव से निपटने में

प्रश्‍न 2 – क्रियात्‍मक अंनुसंधान का उद्देश्‍य है-
(a) नवीन ज्ञान की खोज
(b) शैक्षिक एवं व्‍यवहार विज्ञान में परिवर्तन
(c) विद्यालय तथा शैक्षिक प्रणाली में सुधार
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – विद्यालय तथा शैक्षिक प्रणाली में सुधार

प्रश्‍न 3 – ‘’पुरूष स्त्रियों की अपेक्षा ज्‍यादा बुद्धिमान होते है।‘’ यह कथन -
(a) सही हो सकता है।
(b) लैंगिक पूर्वाग्रह प्रदर्शित करता है।
(c) बुद्धि के भिन्‍न पक्षों के लिए सही है।
(d) सही है।
उत्‍तर – लैंगिक पूर्वाग्रह प्रदर्शि करता है।

प्रश्‍न 4 – क्रिस्‍टीना अपनी कक्षा को क्षेत्र भ्रमण पर ले जाती है, और वापस आने पर अपने विद्यार्थियों के साथ भ्रमण पर चर्चा करती है। यह .................. की ओर संकेत करता है।
(a) सीखने के लिए आकलन
(b) आकलन के लिए सीखना
(c) आकलन का सीखना
(d) सीखने को आकलन
उत्‍तर – सीखने के लिए आकलन

प्रश्‍न 5 – निम्‍नलिखित में से कौन सा रचनात्‍मक आकलन के लिए उपकरण नही है।
(a) मौखिक प्रश्‍न
(b) सत्र परीक्षा
(c) प्रश्‍नोत्‍तरी और खेल
(d) दत्‍त कार्य
उत्‍तर – सत्र कार्य

प्रश्‍न 6 – सबसे अधिक गहन और जटिल सामा‍जीकरण होता है-
(a) किशोरावस्‍था के दौरान
(b) पूर्व- बाल्‍यावस्‍था के दौरान
(c) प्रौढ़ावस्‍था के दौरान
(d) व्‍यक्ति के पूरे जीवन में
उत्‍तर – किशोरावस्‍था के दौरान

प्रश्‍न 7 – आनुवांशिकता को ...................... सामाजिक संरचना माना जाता है।
(a) गौण
(b) गत्‍यात्‍मक
(c) स्थिर
(d) प्राथमिक
उत्‍तर – स्थिर

प्रश्‍न 8 – सीखने का वह सिद्धांत जो पूर्ण रूप से और केवल अवलोकनीय व्‍यवहार पर आधारित है, सीखने के .................... सिद्धांत से संबंध है।
(a) विकासवादी
(b) व्‍यवहारवादी
(c) रचनावादी
(d) संज्ञानवादी
उत्‍तर – व्‍यवहारवादी

प्रश्‍न 9 – अवधारणाओं का विकास मुख्‍य रूप से .................... का हिस्‍सा है।
(a) बौद्धिक विकास
(b) शारीरिक विकास
(c) सामाजिक विकास
(d) संज्ञानात्‍मक विकास
उत्‍तर – बौद्धिक विकास

प्रश्‍न 10 – व्‍यक्तिगत विद्यार्थी एक-दूसरे से ...................... में भिन्‍न होतें है।
(a) विकास की दर
(b) विकास-क्रम
(c) विकास की सामान्‍य क्षमता
(d) वृद्धि एवं विकास के सिद्धांत
उत्‍तर – विकास की दर

प्रश्‍न 11 – मानव विकास कुछ विशेष सिद्धांतों पर आ‍धारित है। निम्‍नलिखित में से कौन सा मानव विकास का सिद्धांत नही है।
(a) आनुक्रमिकता
(b) सामान्‍य से विशिष्‍ट
(c) प्रतिवर्ती
(d) निरंतरता
उत्‍तर – प्रतिवर्ती

प्रश्‍न 12 – पियाजे के अनुसार संज्ञानात्‍मक बालविकास की कितनी अवस्‍थाऍ है।
(a) 3 अवस्‍थाऍ
(b) 4 अवस्‍थाऍ
(c) 5 अवस्‍थाऍ
(d) 6 अवस्‍थाऍ
उत्‍तर – 4 अवस्‍थाऍ

प्रश्‍न 13 – शिक्षा मनुष्‍य में अंतर्निहित क्षमता का परिपूर्णता में विकास करते है। यह कथन किसका है।
(a) स्‍वामी विवेकानंद
(b) स्किनर
(c) पेस्‍टॉलॉजी
(d) रविंन्‍द्रनाथ टैगोर
उत्‍तर – स्‍वामी विवेकानंद

प्रश्‍न 14 – विग व हट के अनुसार ............ की विशेषताओं को सर्वेात्‍तम रूप से व्‍यक्‍त करने वाला एक शब्‍द है परिवर्तन। परिवर्तन शारीरिक, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक होता है।
(a) शैश्‍वावस्‍था 
(b) बाल्‍यावस्‍था 
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था
प्रश्‍न 15 – एक बालक जिसकी बुद्धिलब्धि 105 है उसे वर्गीकृत किया जायेगा
(a) श्रेष्‍ठ बुद्धि
(b) सामान्‍य से अधिक बुद्धि
(c) सामान्‍य बुद्धि
(d) मंद बुद्धि
उत्‍तर – सामान्‍य बुद्धि

प्रश्‍न 16 – लॉरेंस कोहलबर्ग विकास के क्षेत्र में शोध के लिए जाने जाते है।
(a) संज्ञानात्‍मक
(b) शारीरिक
(c) नैतिक
(d) गामक
उत्‍तर – नैतिक

प्रश्‍न 17 – सामाजिक आर्थिक मुद्दों में जूझ रहे उन बच्‍चों को जिनकी प्रतिभा प्रभावित हो सकती है को .................. सहायता करता है।
(a) स्‍व अधिगम मॉडल
(b) विभेदित निर्देश
(c) पाठ्य चर्या का विस्‍तार
(d) संज्ञानात्‍मक वर्गीकरण
उत्‍तर – स्‍व अधिगम मॉडल

प्रश्‍न 18 – एक कक्षा में वैयक्तिक विभिन्नताओं के क्षेत्र हो सकते है।
(a) रूचियों के
(b) सीखने के
(c) चरित्र के
(d) य सभी
उत्‍तर – ये सभी

प्रश्‍न 19 – पियाजे के अनुसार बच्‍चा अमूर्त स्‍तर पर चिंतन, बौद्धिक क्रियाऍ और समस्‍या समाधान किस अवस्‍था में करने लगता है।
(a) पूर्व संक्रियात्‍मक अवस्‍था
(b) मूर्त संक्रियात्‍मक अवस्‍था
(c) औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था
(d) संवेदी पेशीय अवस्‍था
उत्‍तर – औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था

प्रश्‍न 20 – कौन सा सीखना स्‍थायी होता है।
(a) रटकर
(b) समझकर
(c) सुनकर
(d) देखकर
उत्‍तर – समझकर

प्रश्‍न 21 – औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था है-
(a) जन्‍म से 24 माह
(b) 2 से 7 वर्ष
(c) 7 से 11 वर्ष
(d) 11 वर्ष के बाद
उत्‍तर – 11 वर्ष के बाद

प्रश्‍न 22 – प्रत्‍याक्षात्‍मक व संवेगीक ग‍तिक गामक दक्षता परीक्षण हेतु आरंभ में किसने विधि का निर्माण किया -
(a) मोन्टेसरी
(b) मारिया
(c) इडोअर्ड
(d) बिनेट
उत्‍तर – मोन्‍टेसरी

प्रश्‍न 23 – भाषा अवबोधन से संबंद्ध विकास है-
(a) पठन वैकल्‍प (डिक्‍लैक्सिया)
(b) वाक् संबंद्ध रोग (एसपीसिया)
(c) भाषाघात (एफासिया)
(d) चलाघात (एप्रॉक्सिया)
उत्‍तर – भाषाघात

प्रश्‍न 24 – हॉर्नी के अनुसार मौलिक दुश्चिन्‍ता के संम्‍प्रत्‍यय का विकास होता है -
(a) बाल्‍यावस्‍था में
(b) किशोरावस्‍था में
(c) वयस्‍कावस्‍था में
(d) वृद्धावस्‍था में
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था में

प्रश्‍न 25 – बालक विकासका जीन पियाजे के सिद्धांत का आधार है-
(a) मनोविश्‍लेषण विकास
(b) नैतिक विकास
(c) मनोसामाजिक विकास
(d) संज्ञानात्‍मक विकास
उत्‍तर – संज्ञानात्‍मक विकास

प्रश्‍न 26 – जीव में विकास तथा वर्धन का पूरा होना परिपक्‍वता कहलाता है परिभाषित किया है-
(a) थॉर्नडाइक
(b) सारटेन
(c) हल
(d) शेरमेन
उत्‍तर – सारटेन ने

प्रश्‍न 27 – .................... ने बालक के प्राकृतिक विकास पर प्रभाव पर बल दिया
(a) मान्‍टेसरी
(b) सेगुइन
(c) बर्क
(d) बिनेट
उत्‍तर – मान्‍टेसरी

प्रश्‍न 28 – माता की आवाज का नवजात के व्‍यवहार पर प्रभाव का प्रभाव का प्रयोग किसने किया -
(a) टरमन
(b) मॉन्‍टेसरी
(c) सेगूइन
(d) बर्क
उत्‍तर – टरमन

प्रश्‍न 29 – पियाजे के अनुसार 4 से 8 माह में कौन सा संज्ञानात्‍मक विकास होता है-
(a) हाथ मुँह संबंधन
(b) ऑंख हाथ संबंधन
(c) प्रतिवर्ती क्रिया
(d) बोलना शुरू करना
उत्‍तर – ऑंख हाथ संबंधन

प्रश्‍न 30 – प्राथमिक आवश्‍यकताओं को ............... आवश्‍यकता से भी जाना जाता है-
(a) मनोवैज्ञानिक
(b) दैहिक
(c) समाजिक
(d) मनो सामाजिक
उत्‍तर – दैहिक

प्रश्‍न 31 – बाल अध्‍ययन के पिता किसे कहा जाता है।
(a) स्‍टेनली हॉल
(b) प्रियर
(c) शिउन
(d) वॉटशन
उत्‍तर – स्‍टेनली हॉल

प्रश्‍न 32 – कौन से सिद्धांत में बाल्‍यकाल के अनुभव के विकासात्‍मक आयाम पर बल दिया गया है-
(a) व्‍यवहारवाद  
(b) प्रकार्यवाद 
(c) मनोविश्‍लेषणवाद
(d) संरचनावाद
उत्‍तर – मनोविश्‍लेषणवाद

प्रश्‍न 33 – नवजात के स्‍वास्‍थ्‍य को जांचने के लिए प्रयोग में ली जाने वाली मापनी स्‍क्‍ेल है-
(a) टी.ए.टी
(b) ए.पी.जी.ए.आर.स्‍केल
(c) डब्‍लु.आई.एस.सी.स्‍केल
(d) टी.टी.सी.टी
उत्‍तर – डब्‍यु.आई.एस.सी.स्‍केल

प्रश्‍न 34 – पियाजे के अनुसार एक आठ वर्ष का बालक कर सकता है-
(a) संरक्षणात्‍मक समस्‍यायें सीखना
(b) अमूर्त नियम निर्मित कर समस्‍या हल करना
(c) समस्‍या पर परिकल्‍पनात्‍मक रूप से सोचना
(d) उच्‍चस्‍तरीय समस्‍या का हल करना
उत्‍तर – संरक्षणात्‍मक समस्‍यें सीखना

प्रश्‍न 35 – शरीर के शीर्ष भाग से प्रारंभ होकर नीचे की दिशा में होने वाली शारीरिक वृद्धि को जाना जाता है।
(a) सिर पदाभिमुख अनुक्रम
(b) केन्‍द्र अपसारी अनुक्रम
(c) उच्‍चतम अनुक्रम
(d) न्‍यूनतम अनुक्रम
उत्‍तर – सिर पदाभिमुख अनुक्रम

प्रश्‍न 36 – कौन सी विधि उपागम में समान प्रयोज्‍यों का मापन उनके विकास की विभिन्‍न अवस्‍थाओं पर लिया जाता है।
(a) जीवन लेखन विधि
(b) समकालीन अध्‍ययन विधि
(c) दीर्घकालीन अध्ययन विधि
(d) समा‍जमिति
उत्‍तर – दीर्घकालीन अध्‍ययन विधि

प्रश्‍न 37 – पियाजे के सिद्धांत के अनुसार कौनसी अवस्‍था में बच्‍चों में उस चिंतन का विकास होना है, अनुत्‍क्रमणीयता होती है-
(a) संवेदी प्रेरक
(b) प्राक संक्रियात्‍मक
(c) मूर्त संक्रियात्‍मक
(d) औपचारिक संक्रियात्‍मक
उत्‍तर – प्राक संक्रियात्‍मक

प्रश्‍न 38 – निम्‍न में से किसने बच्‍चों में वस्‍तु स्‍थैतर्य के विकास को समझने में सहायता की -
(a) पियाजे
(b) फस्टिंगर
(c) एरिक्‍सन
(d) बैलाक
उत्‍तर – पियाजे

प्रश्‍न 39 – निर्जीव वस्‍तुओं का सजीव गुण देने वाली प्रकृति का पियाजे ने क्‍या नाम दिया है-
(a) कल्‍पना
(b) केन्‍द्रीकरण
(c) सजीव चिंतन
(d) वस्‍तु स्‍थैतर्य
उत्‍तर – सजीव चिंतन

प्रश्‍न 40 – बालकों का सर्वाधिक उचित काल कौन सा होता है, जब वे विस्‍फोट औन तनाव में होते है।
(a) किशोरावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) शैशवावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 41 – बालकों के सर्वतोन्‍मुखी विकास हेतु सर्वाधिक उचित विद्यालय है -
(a) खेल का मैदान
(b) समुदाय
(c) प्रकृति जगत
(d) प्रयोगशाला
उत्‍तर – खेल का मैदान

प्रश्‍न 42 – छात्र का वह सोपान जबकि यह सर्वाधिक रूप से संवेगों से घिरा रहता है-
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यकाल
(c) प्रौढकाल
(d) किशोरावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 43 – बालक के विकास से ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण क्‍या है-
(a) वंशक्रम
(b) वातावरण
(c) वंशक्रम एवं वातावरण दोनो
(d) शिक्षा
उत्‍तर – वंशक्रम एवं वातावरण दोनों

प्रश्‍न 44 – मनोविज्ञान में सामाजिक विकास से क्‍या अभिप्राय है-
(a) समाज में प्रतिष्ठित स्‍थान बनाना
(b) दूसरों के साथ अच्‍छें संबंधों का विकास
(c) सामाजिक समूह बनाना
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – दूसरों के साथ अच्‍छे संबंधों का विकास

प्रश्‍न 45 – विकास की दृष्टि से सही क्रम है-
(a) आत्‍मीकरण, समायोजन, अनुकूलन
(b) समायोजन, आत्‍मीकरण, अनुकूलन
(c) अनुकूलन, समायोजन, आत्‍मीकरण
(d) अनुकूलन, आत्‍मीकरण, समायोजन  
उत्‍तर – आत्‍मीकरण, समायोजन, अनुकूलन

प्रश्‍न 46 – बालकों में संज्ञान विकास की भिन्‍नता होती है, क्‍योंकि -
(a) उनमें अन्‍तरंग योग्‍यताऍ भिन्‍न भिन्‍न होती है।
(b) प्रशिक्षण के अवसरों की भिन्‍नता होती है।
(c) प्राकृतिक पर्यावरण का भिन्‍न अनुभव
(d) आयु व स्‍वास्‍थ्‍य में असमानता
उत्‍तर – उनमें अंतरंग योग्‍यताऍ भिन्‍न भिन्‍न होती है।

प्रश्‍न 47 – पियाजे के संज्ञानात्‍मक विकास चरणों में से कौन एक सही नही है।
(a) पूर्वज्ञान
(b) नये पदा‍र्थ का आत्‍मीकरण
(c) समायोजन
(d) साम्यधारणा
उत्‍तर – पूर्वज्ञान

प्रश्‍न 48 – बालक में तर्क की क्षमता विकसित करने के लिये आप क्‍या करेंगे -
(a) सूचना खोजी प्रश्‍न पूछेंगें
(b) प्रस्‍तुत पाठ पर पुनरावृत्ति के प्रश्‍न पूछेंगे
(c) संधर्भ बदलते हुए प्रश्‍न पूछेंगे
(d) पूर्वज्ञान पर प्रश्‍न पूछेंगे
उत्‍तर – संधर्भ बदलते हुए प्रश्‍न पूछेंगें

प्रश्‍न 49 – मैडम मान्‍टेसरी ने अधिगम परिवेश में सर्वाधिक बल किस पर दिया है-
(a) संवेगों के संशोधन पर
(b) ज्ञानेन्द्रियों के उपयोग पर
(c) बच्‍चे को पूर्ण स्‍वायतत्‍ता देने पर
(d) विद्यालय को घर का विकल्‍प बनाने पर
उत्‍तर – ज्ञानेन्द्रियों के उपयोग पर

प्रश्‍न 50 – आत्‍म सम्‍मान की भावना का लक्षण ................प्रकट करती है।
(a) बाल्‍यावस्‍था
(b) शैशवावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था





प्रश्‍न 1- क्रिया विशेषण किसे कहते है। 
उत्‍तर - जिन शब्दों से क्रिया की विशेषता का ज्ञान होता है, उसे क्रिया विशेषण कहते है।
जैसे – यहॉ , वहॉ , अब , तक आदि 




प्रश्‍न 2- अव्यय किसे कहते है। 
उत्‍तर - जिन शब्दों में लिंग , वचन , पुरूष , कारक आदि के कारण कोई परिवर्तन नहीं होता, उन्हें अव्यय कहते है। 


प्रश्‍न 3- अव्यय के सामान्यत: कितने भेद है। 
उत्‍तर - अव्यय के सामान्यत: 4 भेद है।
1. क्रिया विशेषण
2. संबंधबोधक
3. समुच्चोय बोधक
4. विस्मचयादि बोधक 



प्रश्‍न 4- हिन्दी् में वचन कितने प्रकार के होते है। 
उत्‍तर - हिन्दी् में वचन 2 प्रकार के होते है।
1. एक वचन
2. बहुवचन 



प्रश्‍न 5- वर्ण किसे कहते है। 
उत्‍तर - वह मूल ध्वनि जिसका और विभाजन नही हो सकता हो उसे वर्ण कहते है।
जैसे - म , प , र , य , क आदि 



प्रश्‍न 6- वर्णमाला किसे कहते है। 
उत्‍तर - वर्णों का क्रमबद्ध समूह ही वर्णमाला कहलाता है। 


प्रश्‍न 7- शब्द किसे कहते है। 
उत्‍तर - दो या दो से अधिक वर्णों का मेल जिनका कोई निश्चित अर्थ निकलता हो उन्हे शब्द कहते है। 


प्रश्‍न 8- वाक्य किसे कहते है। 
उत्‍तर - दो या दो से अधिक शब्दों का सार्थक समूह वाक्य कहलाता है। 


प्रश्‍न 9- मूल स्वरों की संख्यां कितनी है। 
उत्‍तर - मूल स्वरों की संख्यां 11 होती है। 


प्रश्‍न 10- मूल व्यंजन की संख्यां कितनी होती है। 
उत्‍तर - मूल व्यंजन की संख्यां 33 होती है। 


प्रश्‍न 11- 'क्ष' ध्‍वनि किसके अर्न्‍तगत आती है। 
उत्‍तर - संयुक्‍त्‍ा वर्ण । 


प्रश्‍न 12- 'त्र' किन वर्णों के मेल से बना है। 
उत्‍तर - त् + र । 


प्रश्‍न 13- 'ट' वर्ण का उच्‍चारण स्‍थान क्‍या है। 
उत्‍तर - मूर्धा । 


प्रश्‍न 14- 'फ' का उच्‍चारण स्‍थान है। 
उत्‍तर - दन्‍तोष्‍ठय । 


प्रश्‍न 15- श् , ष् , स् , ह् व्‍यंजन कहलाते है। 
उत्‍तर - ऊष्‍म व्‍यंजन । 


प्रश्‍न 16- य् , र् , ल् , व् व्‍यंजन को कहते है। 
उत्‍तर - अन्‍तस्‍थ व्‍यंजन । 


प्रश्‍न 17- क् से म् तक के व्‍यंजनों को कहा जाता है। 
उत्‍तर - स्‍पर्श व्‍यंजन । 


प्रश्‍न 18- घोष का अर्थ है। 
उत्‍तर - नाद । 


प्रश्‍न 19- जिन ध्‍वनियों के उच्‍चारण में श्‍वास जिह्वा के दोनों ओर से निकल जाती है कहलाती है। 
उत्‍तर - पार्श्विक । 


प्रश्‍न 20- 'आ' स्‍वर कहलाता है। 
उत्‍तर - विवृत स्‍वर । 



प्रश्‍न 21- पश्‍च स्‍वर है। 
उत्‍तर - इ , आ । 


प्रश्‍न 22- अग्र स्‍वर है। 
उत्‍तर - ऐ । 


प्रश्‍न 23- 'श्र' व्‍यंजन किन दो व्‍यंजनों से मिलकर बना है। 
उत्‍तर - श् + र । 


प्रश्‍न 24- 'ड' , 'ढ' का व्‍यंजन वर्ग है। 
उत्‍तर - मूर्धन्‍य -उत्क्षिप्‍त । 


प्रश्‍न 25- ओम ध्‍वनि के उच्‍चारण में स्‍वर का कौन सा रूप प्रकट होता है। 
उत्‍तर - प्‍लुत स्‍वर । 


प्रश्‍न 26- सघोष वर्णो का सही वर्ग है। 
उत्‍तर - ड , ढ । 


प्रश्‍न 27- भ्राता का भाववाचक शब्‍द क्‍या होगा । 
उत्‍तर - भ्रातृत्‍व । 


प्रश्‍न 28- सीमा दौड़ती है। यहॉ दौड़ती है कैसी क्रिया है। 
उत्‍तर - अर्कमक । 


प्रश्‍न 29- आशुतोष ने कहा कि मैं पढूँगा । इसमें 'कि मै पढूँगा' क्‍या है। 
उत्‍तर - संज्ञा उपवाक्‍य । 


प्रश्‍न 30- सोना - चॉंदी और तेल - पानी किस प्रकार के संज्ञा शब्‍द है। 
उत्‍तर - द्रव्‍यवाचक । 


प्रश्‍न 31- कृपाण का विलोम शब्‍द होगा । 
उत्‍तर - दानी । 


प्रश्‍न 32- अनुराग का विलोम शब्‍द होगा । 
उत्‍तर - विराग । 


प्रश्‍न 33- भोगी का विलोम शब्‍द होगा । 
उत्‍तर - योगी । 


प्रश्‍न 34- कीर्ति का विलोम शब्‍द होगा । 
उत्‍तर - अपकीर्ति । 


प्रश्‍न 35- स्‍थूल का विलोम शब्‍द होगा । 
उत्‍तर - सूक्ष्‍म । 


प्रश्‍न 36- शीर्ष का विलोम शब्‍द होगा । 
उत्‍तर - तल । 


प्रश्‍न 37- शोषक का विलोम शब्‍द होगा । 
उत्‍तर - शोषित । 


प्रश्‍न 38- मृदु का विलोम शब्‍द होगा । 
उत्‍तर - कटु । 


प्रश्‍न 39- कलुष का विलोम शब्‍द होगा । 
उत्‍तर - निष्‍कलुष । 


प्रश्‍न 40- निर्दय का विलोम शब्‍द होगा । 
उत्‍तर - सदय । 


प्रश्‍न 41- नीरोग में संधि है। 
उत्‍तर - विसर्ग सन्धि । 


प्रश्‍न 42- निस्‍तेज में कौन सी संधि है। 
उत्‍तर - विसर्ग संधि । 


प्रश्‍न 43- उज्‍जवल का संधि विच्‍छेद होगा । 
उत्‍तर - उत् + ज्‍वल । 


प्रश्‍न 44- बहिष्‍कार का सन्धि विच्‍छेद होगा । 
उत्‍तर - बहि: + कार । 


प्रश्‍न 45- चयन में कौन सी सन्धि है। 
उत्‍तर - अयादि संधि । 


प्रश्‍न 46- अन्‍वय में कौन सी संधि है। 
उत्‍तर - गुण संधि । 


प्रश्‍न 47- सच्चिदानंद का संधि विच्‍छेद होगा । 
उत्‍तर - सत् + चित् + आनंद । 


प्रश्‍न 48- उन्‍नति का संधि विच्‍छेद है। 
उत्‍तर - उत् + नति । 


प्रश्‍न 49- निर्धन में कौन सी सन्धि है। 
उत्‍तर - विसर्ग सन्धि । 


प्रश्‍न 50- सूर्य + उदय का संधयुक्‍त शब्‍द है। 
उत्‍तर - सूर्योदय । 







प्रश्‍न 1- 'पवन' का सही संधि-विच्‍छेद है। 
उत्‍तर - पो+अन। 



प्रश्‍न 2- उत् + हार के योग से कौन सा शब्‍द बनेगा। 
उत्‍तर - उद्धार। 


प्रश्‍न 3- 'पर्यावरण' का सही संधि-विच्‍छेद है। 
उत्‍तर - परि+आवरण। 


प्रश्‍न 4- अनुनासिक का संबंध होता है। 
उत्‍तर - नाक और मुँह दोनों से। 


प्रश्‍न 5- अनुनासिक व्‍यंजन कौन से होते है। 
उत्‍तर - वर्ग के पंचमाक्षर। 


प्रश्‍न 6- जो पहले कभी न हुआ हो। 
उत्‍तर - अभूतपूर्व। 


प्रश्‍न 7- जो कहा न जा सके। 
उत्‍तर - अकथनीय। 


प्रश्‍न 8- समय की दृष्टि से अनुकूल। 
उत्‍तर - समयानुकूल। 


प्रश्‍न 9- जो सबकुछ जानता है। 
उत्‍तर - सर्वज्ञ। 


प्रश्‍न 10- जिसकी गर्दन सुंदर है। 
उत्‍तर - सुग्रीव। 


प्रश्‍न 11- पुरूष एवं स्‍त्री का जोड़ा । 
उत्‍तर - दम्‍पती। 



प्रश्‍न 12- कार्य को नए ढंग से करने की पद्धति। 
उत्‍तर - नवीनीकरण। 


प्रश्‍न 13- जंगल में लगने वाली आग। 
उत्‍तर - दावानल। 


प्रश्‍न 14- प्रश्‍नादि के उत्‍तर की अपेक्षा करने वाला। 
उत्‍तर - उत्‍तरापेक्षी। 


प्रश्‍न 15- ज्‍येष्‍ठ का विलोम शब्‍द है। 
उत्‍तर - कनिष्‍ठ। 


प्रश्‍न 16- गमन का विलोम शब्‍द है। 
उत्‍तर - आगमन। 


प्रश्‍न 17- अवनि का विलोम शब्‍द है। 
उत्‍तर - अम्‍बर । 


प्रश्‍न 18- हेय का विलोम शब्‍द है। 
उत्‍तर - ग्राह्य। 


प्रश्‍न 19- श्रीगणेश का विलोम शब्‍द है। 
उत्‍तर - इतिश्री। 


प्रश्‍न 20- अथ का विलोम शब्‍द है। 
उत्‍तर - इति । 


प्रश्‍न 21- अमृत का विलोम शब्‍द है। 
उत्‍तर - विष। 



प्रश्‍न 22- भाशा शब्‍द संस्‍कृत के किस धातु से बना है। 
उत्‍तर - भाष्। 


प्रश्‍न 23- 'तरूण' का विपरीतार्थक शब्‍द बताइए। 
उत्‍तर - वृद्ध। 


प्रश्‍न 24- इनमें से कौन-सी विपरीतार्थक शब्‍द 'पतझड़' का अर्थ है। 
उत्‍तर - वसंत। 


प्रश्‍न 25- 'गिरीश' में कौन सी संधि है। 
उत्‍तर - दीर्घ संधि । 


प्रश्‍न 26- 'सिरतोड़' में कौन सा समास है। 
उत्‍तर - कर्म-तत्‍पुरूष। 


प्रश्‍न 27- 'महात्‍मा' में कौन सी समास है। 
उत्‍तर - कर्मधारय समास। 


प्रश्‍न 28- 
उत्‍तर - 


प्रश्‍न 29- अर्थालंकार के कितने भेद होते है। 
उत्‍तर - 12 । 


प्रश्‍न 30- जिन शब्‍दों के अंत में 'अ' आता है, उन्‍हें क्‍या कहते है। 
उत्‍तर - अकारंत। 


प्रश्‍न 31- पुरोहित में उपसर्ग है। 
उत्‍तर - पुर:। 



प्रश्‍न 32- अवनत शब्‍द में प्रयुक्‍त उपसर्ग है। 
उत्‍तर - अव । 


प्रश्‍न 33- सावधानी शब्‍द में प्रयुक्‍त प्रत्‍यय है। 
उत्‍तर - ई । 


प्रश्‍न 34- शिव का विशेषण क्‍या है। 
उत्‍तर - शैव। 


प्रश्‍न 35- भूतकाल के कितने भेद है। 
उत्‍तर - 6 । 


प्रश्‍न 36- अपादान कारक की विभक्ति क्‍या होती है। 
उत्‍तर - से (अलग होने पर) । 


प्रश्‍न 37- 'यथार्थ' में कौन सी संधि है। 
उत्‍तर - दीर्घसंधि। 


प्रश्‍न 38- 'मतैक्‍य' में कौन सी संधि है। 
उत्‍तर - वृद्धिसंधि। 


प्रश्‍न 39- हिन्‍दी किस भाषा-परिवार की भाषा है। 
उत्‍तर - भारोपीय। 


प्रश्‍न 40- हिन्‍दी भाषा का जन्‍म हुआ है। 
उत्‍तर - अपभ्रंश से। 


प्रश्‍न 41- जाके पाँव न फटे बिवाई सो क्‍या जाने पीर पराई का अर्थ है। 
उत्‍तर - जिसके ऊपर बीतती है वही जानता है। 



प्रश्‍न 42- जस दूल्‍हा तन बनी बरात का अर्थ है। 
उत्‍तर - सभी साथी एक ही जैसे । 


प्रश्‍न 43- बेइंसाफी में प्रयुक्‍त उपसर्ग है। 
उत्‍तर - बे । 


प्रश्‍न 44- 'बहाव' शब्‍द में प्रयुक्‍त प्रत्‍यय कौन सा है। 
उत्‍तर - आव। 


प्रश्‍न 45- 'पुरोहित' में उपसर्ग है। 
उत्‍तर - पुर: । 


प्रश्‍न 46- निर्वाह में प्रयुक्‍त उपसर्ग है। 
उत्‍तर - निर । 


प्रश्‍न 47- 'चिरायु' शब्‍द में प्रयुक्‍त उपसर्ग है। 
उत्‍तर - चिर । 


प्रश्‍न 48- पवित्र में प्रयुक्‍त संधि का नाम है। 
उत्‍तर - अयादि संधि। 


प्रश्‍न 49- उसने कहा कि मैं घर जाऊँगा वाक्‍य है। 
उत्‍तर - मिश्र वाक्‍य । 


प्रश्‍न 50- 'अरे ! उसेन तो कमाल कर दिया' वाक्‍य है। 
उत्‍तर - विस्‍मयबोधक । 


No comments:

Post a Comment