Saturday, 4 May 2019

CTET (CENTRAL TEACHER ELIGIBILITY TEST) IN HINDI PART-5

CTET 
(CENTRAL TEACHER ELIGIBILITY TEST
IN 

HINDI
PART-5



MCQ


प्रश्‍न 1 – शब्‍द ‘IDENTICAL ELEMENTS’ (समान तत्‍व) निम्‍न से गहन संबंध रखता है।
(a) समान परीक्षा प्रश्‍न
(b) सहयोगियों से ईर्ष्‍या
(c) अधिगम स्‍थानान्‍तरण
(d) समूह निर्देशन
उत्‍तर – अधिगम स्‍थानान्तरण

प्रश्‍न 2 – छोटा शिशु खिलौनों तथा अन्‍य वस्‍तुओं को फेंककर उसके भागों को अलग करके किस भाव को दर्शाता है।
(a) परनिर्भरता
(b) स्‍वप्रेम की भावना
(c) जिज्ञासा प्रवृति
(d) दोहराने की प्रवृत्ति
उत्‍तर – जिज्ञासा प्रवत्ति

प्रश्‍न 3 – स्‍फूर्ति अवस्‍था कहा जाता है-
(a) शैशवावस्‍था
(b) किशोरावस्‍था
(c) प्रौढ़ावस्‍था
(d) बाल्‍यावस्‍था
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था

प्रश्‍न 4 – प्रतिबिम्‍ब, अवधारणा, प्रतीक एवं संकेत, भाषा, शारीरिक क्रिया और मानसिक क्रिया अंतर्निहित है-
(a) अनुकूलन
(b) प्रेरक पेशी विकास
(c) समस्‍या समाधान
(d) विचारात्‍मक प्रक्रिया
उत्‍तर – विचारात्‍मक प्रक्रिया

प्रश्‍न 5 – वातावरण वह बाहरी शक्ति है, जो हमें प्रभावित करती है। किसने कहा है।
(a) वुडवर्थ
(b) रॉस
(c) एनास्टसी
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – रॉस

प्रश्‍न 6 – बुद्धि परीक्षण निर्माण के जन्‍मदाता है-
(a) लेवेटर
(b) फ्रांसिस गाल्‍टन
(c) विलियम स्‍टर्न
(d) अल्‍फ्रेड विने
उत्‍तर – अल्‍फ्रेड विने

प्रश्‍न 7 – संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है यह कथन-
(a) मानसिक विकास है।
(b) शारीरिक विकास है।
(c) ध्‍यान का विकास है।
(d) भाषा का विकास है।
उत्‍तर – मानसिक विकास है।

प्रश्‍न 8 – ब्रिजेज के अनुसार उत्‍तेजना भाग है।
(a) सामाजिक विकास का
(b) शारीरिक विकास का
(c) संवेगात्‍मक विकास का
(d) मानसिक विकास का
उत्‍तर – संवेगात्‍मक विकास का

प्रश्‍न 9 – मानव विकास के संबंध में कौन सा कथन गलत है।
(a) विकास पूर्वानुमेय होता है।
(b) विकास सामान्‍य से विशिष्‍ट की ओर होता है।
(c) विकास रेखीय होता है।
(d) विकास निरंतर होने वाली प्रक्रिया है।
उत्‍तर – विकास रेखीय होता है।

प्रश्‍न 10 – तर्क, जिज्ञासा तथा निरीक्षण शक्ति का विकास होता है...........की आयु पर।
(a) 7 वर्ष
(b) 11 वर्ष
(c) 9 वर्ष
(d) 6 वर्ष
उत्‍तर – 11 वर्ष

प्रश्‍न 11 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है ...................... ।
(a) स्‍नायुमण्‍डल
(b) माँसपेशियों में बृद्धि
(c) एंडोक्राइन ग्‍लैण्‍ड्स
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न 12 – इस अवस्‍था में बालकों में नयी खोज करने की और घूमने की प्रवृत्ति बहुत अधिक बढ़ जाती है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था

प्रश्‍न 13 – निम्न में से कौन सा वंशानुक्रम का निकाय नही है।
(a) समानता
(b) भिन्‍नता
(c) प्रत्‍यागमन
(d) अभिप्ररणा
उत्‍तर – अभिप्रेरणा

प्रश्‍न 14 – .............. की अवस्‍था तक बालक की दृष्टि एवं श्रवण इन्द्रियाँ पूर्ण विकसित हो चुकती है।
(a) 3 अथवा 4 वर्ष
(b) 6 अथवा 7 वर्ष
(c) 8 अथवा 9 वर्ष
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – 8 अथवा 9 वर्ष

प्रश्‍न 15 – 20वी शताब्‍दी को बालक की शताब्‍दी कहा जाता है। यह कथन किसका है।
(a) मुर्रे
(b) एडलर
(c) क्रो एण्‍ड क्रो
(d) जे.बी. वाटसन
उत्‍तर – क्रो एण्‍ड क्रो

प्रश्‍न 16 – गामक विकास से हमारा तात्‍पर्य माँसपेशियों के विकास से तथा पैरों के उचित उपयोग -
(a) मस्तिष्‍क और आत्‍मा
(b) अधिगम और शिक्षा
(c) प्रशिक्षण और अधिगम
(d) शक्ति और गति
उत्‍तर – शक्ति और गति

प्रश्‍न 17 – इस अवस्‍था को मिथ्‍या पक्‍वता का समय भी कहा जाता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था

प्रश्‍न 18 – मनुष्‍य जीवन का आरंभ मूलत: घटित होता है।
(a) दो कोष
(b) केवल एक कोष
(c) कई कोष
(d) कोई कोष नही
उत्‍तर – केवल एक कोष

प्रश्‍न 19 – शैशवावस्‍था की विशेषता नही है।
(a) शारीरिक विकास की तीव्रता
(b) दूसरों पर निर्भरता
(c) नैतिकता का होना
(d) मानसिक विकास में तीव्रता
उत्‍तर – नैतिकता का होना 

प्रश्‍न 20 – एक अध्‍याप‍क की दृष्टि में कौन सा कथन सर्वोत्‍तम है।
(a) प्रत्‍येक बच्‍चा सीख सकता है।
(b) कुछ बच्‍चे सीख सकते है।
(c) अधिकतर बच्‍चे सीख सकते है।
(d) बहुत कम बच्‍चे सीख सकते है।
उत्‍तर – प्रत्येक बच्‍चा सीख सकता है।

प्रश्‍न 21 – शैशवावस्‍था की मुख्‍य विशेषता नही है।
(a) सीखने की प्रक्रिया में तीव्रता
(b) जिज्ञासा की प्र‍वृति
(c) अनुकरण द्वारा सीखने की प्रवृत्ति
(d) चिंतन प्रक्रिया
उत्‍तर – चिंतन प्रक्रिया

प्रश्‍न 22 – मैक्‍डूगल के अनुसार, मूल प्रवृति जिज्ञासा का संबंध संवेग कौन सा है।
(a) भय
(b) घृणा
(c) आश्चर्य
(d) भूख
उत्‍तर – आश्चर्य

प्रश्‍न 23 – किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार  विकास एक सतत् और धीमी-धीमी प्रक्रिया है
(a) कॉलसनिक
(b) पियाजे
(c) स्किनर
(d) हरलॉक
उत्‍तर – हरलॉक

प्रश्‍न 24 – लारेंस कोहलबर्ग विकास के क्षेत्र में शोध के लिए जाने जाते है।
(a) संज्ञानात्‍मक
(b) शारीरिक
(c) गामक
(d) नैतिक
उत्‍तर – नैतिक

प्रश्‍न 25 – बिग व हेट .............. की विशेषताओं को सर्वोत्‍तम रूप से व्‍यक्‍त करने वाला एक शब्‍द है परिवर्तन परिवर्तन शारीरि, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक होता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 26 – व्‍यक्तिगत शिक्षार्थी एक दूसरे से ............... में भिन्‍न होते है।
(a) बृद्धि एवं विकास के सिद्धांतों
(b) विकास की दर
(c) विकास क्रम
(d) विकास की सामान्‍य क्षमता
उत्‍तर – विकास की दर

प्रश्‍न 27 – मानव विकास कुछ विशेष सिद्धांतों पर आ‍धारित है, निम्‍न में से कौन सा मानव विकास का सिद्धांत नही है।
(a) निरंतरता
(b) अनुक्रमिकता
(c) सामान्‍य से विशिष्‍ट
(d) प्रतिवर्ती
उत्‍तर – प्रतिवर्ती

प्रश्‍न 28 – विकास कभी न समाप्‍त होने वाली प्रक्रिया है, यह विचार किससे संबंधित है।
(a) एकीकरण सिद्धांत
(b) अंत:क्रिया का सिद्धांत
(c) अंत:संबंध का सिद्धांत
(d) निरंतरता का सिद्धांत
उत्‍तर – निरंतरता का सिद्धांत

प्रश्‍न 29 – निचली कक्षाओं में खेल पद्धति मूल रूप से आ‍धारित है।
(a) विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों पर
(b) शिक्षण के समाजशास्‍त्रीय सिद्धांतों पर
(c) शारीरिक शिक्षा के कार्यक्रम सिद्धांत पर
(d) शिक्षण पद्धतियों के सिद्धांतों पर
उत्‍तर – विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतो पर

प्रश्‍न 30 – बालक का विकास परिणाम है।
(a) वंशानुक्रम का
(b) वातावरण का
(c) वंशानुक्रम तथा वातावरण की अंत:प्रक्रिया का
(d) अर्थिक कारकों का
उत्‍तर – वंशानुक्रम तथा वातावरण की अंत:प्रक्रिया का

प्रश्‍न 31 – विद्यार्थियों में सामाजिक विकास विकसित करने हेतु एक अध्‍यापक को चाहिए कि वह जाने ।
(a) विद्यार्थियों के व्‍यक्तिगत रूचियों को
(b) विद्यार्थियों के शारीरिक विकास को
(c) विद्यार्थियों के सभी पक्षों को
(d) विद्यार्थियों के कार्य निष्‍पादन को
उत्‍तर – विद्यार्थियों के सभी पक्षों को

प्रश्‍न 32 – शरीर के आकार में बृद्धि  होती है, क्‍योंकि
(a) शारीरिक और गत्‍यात्‍मक विकास
(b) संवेगात्‍मक‍ विकास
(c) संज्ञानात्‍मक‍ विकास
(d) नैतिक विकास
उत्‍तर – शारीरिक और गत्‍यात्‍मक विकास

प्रश्‍न 33 – मानसिक विकास को प्रभावित करने वाले कारक है।
(a) वंशानुक्रम
(b) परिवार का वातावरण
(c) परिवार की सामाजिक स्थिति
(d)  उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न 34 – सीखने की प्रोजेक्‍ट विधि किस अवस्‍था के लिए उपयोगी है।
(a) बाल्‍यावस्‍था
(b) पूर्वबाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न 35 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है।
(a) स्नायुमण्‍डल
(b) स्‍मृति
(c) अभिप्रेरणा
(d) समायोजन
उत्‍तर – स्‍नायुमण्‍डल

प्रश्‍न 36 – बाल्‍यावस्‍था होती है।
(a) 5 वर्ष तक
(b) 12 वर्ष तक
(c) 21 वर्ष तक
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – 12 वर्ष तक

प्रश्‍न 37 – विकास में बृद्धि से तात्‍पर्य है।
(a) ज्ञान में बृद्धि
(b) संवेग में बृद्धि
(c) वजन में बृद्धि
(d) आकार, सोच, समझ, कौशलों में बृद्धि
उत्‍तर – आकार, सोच, समझ, कौशलों में बृद्धि

प्रश्‍न 38 – निम्‍नलिखित में से कौन सी किशोरावस्‍था की मुख्‍य समस्‍या है।
(a) संवेगात्‍मक समस्‍याऍ
(b) शारीरिक परिवर्तनों की समस्‍याऍ
(c) समायोजन की समस्याऍ
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न 39 – बाल विकास का सही क्रम है।
(a) प्रौढ़ावस्‍था - किशोरावस्‍था - बाल्‍यावस्‍था
(b) पूर्व किशोरावस्‍था – मध्‍य किशोरावस्‍था – उत्‍तर किशोरावस्‍था
(c) बाल्‍यावस्‍था – किशोरावस्‍था – प्रौढ़ावस्‍था
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था - किशोरावस्‍था – प्रौढ़ावस्‍था

प्रश्‍न 40 – विकास शुरू होता है।
(a) उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था से
(b) प्रसव पूर्व अवस्‍था से
(c) शैशवावस्‍था से
(d) पूर्व बाल्‍यावस्‍था से
उत्‍तर – प्रसव पूर्व अवस्‍था से

प्रश्‍न 41 – बृद्धि एवं विकास में क्‍या संबंध है। 
(a) एक दूसरे के विरोधी है।
(b) एक दूसरे के समान है।
(c) एक दूसरे के पूरक है।
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – एक दूसरे के पूरक

प्रश्‍न 42 – परिपक्‍वता का संबंध है।
(a) विकास
(b) बृद्धि
(c) सृजनात्‍मक
(d) रूचि
उत्‍तर – विकास

प्रश्‍न 43 – निम्‍न‍िलिखित में से वंशक्रम संबंधी नियम है।
(a) प्रयासों का नियम
(b) सीखने का नियम
(c) समानता का नियम
(d) स्‍वास्‍थ्‍य का नियम
उत्‍तर – समानता का नियम

प्रश्‍न 44 – बृद्धि एवं विकास का मुख्‍य सिद्धांत है।
(a) तत्परता का नियम
(b) एकता का नियम
(c) वैयक्तिक अंतर का सिद्धांत
(d) इनमें से सभी
उत्‍तर – वैयक्तिक अंतर का सिद्धांत

प्रश्‍न 45 – किशोरावस्‍था की अवधि है।
(a) 12 से 19 वर्ष
(b) 10 से 14 वर्ष
(c) 15 से 20 वर्ष
(d) 20 से 25 वर्ष
उत्‍तर – 12 से 19 वर्ष

प्रश्‍न 46 – विकास कैसा परिवर्तन है।
(a) गुणात्‍मक
(b) रचनात्‍मक
(c) गणनात्‍मक
(d) नकारात्‍मक
उत्‍तर – गुणात्‍मक

प्रश्‍न 47 – बृद्धि का संबंध किससे है।
(a) आकार व भार से
(b) केवल आकार से
(c) केवल भार से
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – आकार व भार से

प्रश्‍न 48 – निम्‍न‍िलिखित में से कौनसा विकास का सिद्धांत है।
(a) सभी की विकास दर समान नही होती है।
(b) विकास हमेशा रेखीय प्रतीत होता है।
(c) यह निरन्‍तर चलने वाली प्रक्रिया नही है।
(d) विकास की सभी प्रक्रियाऍ अंत:संबंधित नही है।
उत्‍तर – सभी की विकास दर समान नही होती है।

प्रश्‍न 49 – निम्‍नलिखित में से कौन समस्‍या समाधान की वैज्ञानिक पद्धति का पहला चरण है।
(a) प्राकल्‍पना का परीक्षण करना
(b) समस्‍या के प्रति जागरूकता
(c) प्रासंगिक जानकारी को एकत्र करना
(d) प्राक्‍कल्‍पना का निर्माण करना
उत्‍तर – समस्‍या के प्रति जागरूकता

प्रश्‍न 50 – किस आयुकाल में मानसिक विकास अपनी उच्‍चतम सीमा पर पहुँच जाता है।
(a) 10-15 वर्ष
(b) 10-20 वर्ष
(c) 20-25 वर्ष
(d) 5-10 वर्ष
उत्‍तर – 15-20 वर्ष





प्रश्‍न 1 – कौन से गुण अच्‍छे मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के नही है।
(a) नियमित जीवन, संवेगात्‍मक परिपक्‍वता
(b) आत्‍मविश्‍वास, सहनशीलता
(c) बहुत विनीत, स्‍वयं में सीमित
(d) स्‍वमूल्‍यांकन की योग्‍यता
उत्‍तर – बहुत विनीत, स्‍वयं में सीमित

प्रश्‍न 2 – स्‍व-केन्द्रित अवस्‍था होती है बालक के-
(a) जन्‍म से 2 वर्ष त‍क
(b) 3 से 6 वर्ष तक
(c) 7 वर्ष से किशोरावस्‍था तक
(d) किशोरावस्‍था में
उत्‍तर – 3 से 6 वर्ष तक

प्रश्‍न 3 – मॉं-बाप के साये से बाहर निकल अपने साथी बालकों की संगत को पसंद करना संबंधित है।
(a) किशोरावस्‍था
(b) पूर्व किशोरावस्‍था से
(c) उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था से
(d) शैशवावस्‍था से
उत्‍तर – पूर्व किशोरावस्‍था से

प्रश्‍न 4 – बुद्धि एवं सृजनात्‍मकता में किस प्रकार का सह-संबंध पाया जाता है।
(a) धनात्‍मक
(b) ऋणात्‍मक
(c) शून्‍य
(d) ये सभी
उत्‍तर – धनात्‍मक

प्रश्‍न 5 – शैशवावस्‍था में बच्‍चों के क्रियाकलाप..................होते है
(a) मूल प्रवृत्‍यात्‍मक
(b) संरक्षित
(c) संज्ञानात्‍मक
(d) संवेगात्‍मक
उत्‍तर – मूल प्रवृत्‍यात्‍मक

प्रश्‍न 6 – निम्‍नलिखित में से किस समूह के बालकों को समायोजन की समस्‍या होती है।
(a) औसत बुद्धि वाले
(b) ग्रामीण बुद्धि वाले
(c) अध्‍ययनशील बालक
(d) कुशाग्र बुद्धि के बच्‍चे
उत्‍तर – कुशाग्र बुद्धि के बच्‍चे

प्रश्‍न 7 – विकास का वही संबंध परिपक्‍वता से है जो उद्दीपन का ...................... से।
(a) परिवर्तन
(b) प्रतिक्रिया
(c) प्रयास
(d) परिणाम
उत्‍तर – प्रतिक्रिया

प्रश्‍न 8 – पियाजे मुख्‍यत: ..................... के योगदान के लिए जाने जाते है।
(a) भाषा विकास
(b) संज्ञानात्‍मक विकास
(c) नैतिक विकास
(d) सामाजिक विकास
उत्‍तर – संज्ञानात्‍मक विकास

प्रश्‍न 9 – बच्‍चों के सा‍माजिक विकास में .................... का विशेष महत्‍व है।
(a) खेल
(b) बाल साहित्‍य
(c) दिनचर्या
(d) संचार माध्‍यम
उत्‍तर – खेल

प्रश्‍न 10 – कोहलबर्ग का विकास सिद्धांत निम्‍न में से किससे संबंधित है।
(a) भाषा विकास
(b) संज्ञानात्‍मक विकास
(c) नैतिक विकास
(d) सामाजिक विकास
उत्‍तर – नैतिक विकास

प्रश्‍न 11 – ................ के अतिरिक्‍त बुद्धि के निम्‍नलिखित पक्षों को स्‍टर्नबर्ग के त्रितंत्र सिद्धांत में संबोधित किया गया है।
(a) संदर्भगत
(b) अवयवभूत
(c) सामाजिक
(d) आनुभाविक
उत्‍तर – सामाजिक

प्रश्‍न 12 – थ, फ, च ध्‍वनियॉं है।
(a) स्‍वनिम
(b) रूपिम
(c) लेखिम
(d) शब्दिम
उत्‍तर – स्‍वनिम

प्रश्‍न 13 – बालकों की सोच अमूर्तता की अपेक्षा मूर्त अनुभवों एवं प्रत्‍ययों से होती है। यह अवस्‍था है-
(a) 7 से 12 वर्ष तक
(b) 12 वर्ष से वयस्‍क तक
(c) 2 से 7 वर्ष तक
(d) जन्‍म से 2 वर्ष तक
उत्‍तर – 7 से 12 वर्ष तक

प्रश्‍न 14 – मानव विकास किन दोनों योगदान का परिणाम है।
(a) अभिभावक एवं अध्‍यापक का।
(b) सामाजिक सांस्‍कृतिक कारकों का
(c) वंशानुक्रम एवं वातावरण का
(d) उपरोक्‍त में से कोई नही।
उत्‍तर – वंशानुक्रम एवं वातावरण का

प्रश्‍न 15 – निम्‍न में से कौन पियाजे के अनुसार बौद्धिक विकास का निर्धारक तत्‍व नही है।
(a) सामाजिक संचरण
(b) संतुलीकरण
(c) अनुभव
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – सामाजिक संचरण

प्रश्‍न 16 – समस्‍या के अर्थ को जानने की योग्‍यता, वातावरण के दोषों, कमियों एवं रिक्तियों के प्रति सजगता वि‍शेषता है।
(a) प्रतिभाशाली बालकों की
(b) सामान्‍य बालको की
(c) सृजनशील बालकों की
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – सृजनशील बालकों की

प्रश्‍न 17 – एक क्रिकेट खिलाड़ी अपनी गेंदबाजी के कौशल को विकसित कर लेता है, पर यह उसके बल्‍लेबाली के कौशल को प्रभावित नही करता। इसे कहते है-
(a) विधेयात्‍मक प्रशिक्षण अंतरण
(b) निषेधात्‍मक प्रशिक्षण अंतरण
(c) शून्‍य प्रशिक्षण अंतरण
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – शून्‍य प्रशिक्षण अंतरण

प्रश्‍न 18 – गिलफोर्ड ने अभिसारी चिंतन पद का प्रयोग किसके समान अर्थ में किया जाता है।
(a) बुद्धि
(b) सृजनात्‍मकता
(c) बुद्धि एवं सृजनात्‍मकता
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – सृजनात्‍मकता

प्रश्‍न 19 – व्‍यक्ति एवं बुद्धि में वंशानुक्रम की -
(a) नाममात्र की भूमिका है।
(b) महत्‍वपूर्ण भूमिका है।
(c) अपूर्वानुमेय भूमिका है।
(d) आकर्षक भूमिका है।
उत्‍तर – नाममात्र की भूमिका है।

प्रश्‍न 20 – जिन इच्‍छाओं की पूर्ति नही होती, उनमें से भंडारगृह किसका है।
(a) इदम्
(b) अहम्
(c) परम् अहम्
(d) इदम् एवं अहम्
उत्‍तर – इदम्

प्रश्‍न 21 – बालकके सामाजिक विकास में सबसे महत्‍वपूर्ण कारक कौन सा है।
(a) जातिवाद
(b) आनुवांशिकता
(c) वातावरण
(d) विद्यालय
उत्‍तर – वातावरण

प्रश्‍न 22 – लड़कियों में बाह्य परिवर्तन किस अवस्‍था में होने लगता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 23 – भाषा विकास के क्रम में अंतिम क्रम है-
(a) ध्‍वनि पहचानना
(b) ध्‍वनि उच्‍चारण
(c) शब्‍दोच्‍चारण
(d) भाषा विकास की पूर्णावस्‍था
उत्‍तर – भाषा विकास की पूर्णावस्‍था

प्रश्‍न 24 – भाषा विकास के विभिन्‍न अंग कौन से है।
(a) अक्षर ज्ञान
(b) सुनकर भाषा समझना
(c) ध्‍वनि उत्‍पन्‍न करके भाषा उत्‍पन्‍न करना
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्त सभी

प्रश्‍न 25 – विकासात्‍मक बालमनोविज्ञान का जनक किसे माना गया है।
(a) फ्रायड को
(b) ब्रूनर को
(c) जीन पियाजे को
(d) केली को
उत्‍तर – जीन पियाजे को

प्रश्‍न 26 – संवेगात्मक स्थिरता का लक्षण है-
(a) झगड़ालू
(b) विनोदी
(c) समायोजित
(d) भीरू
उत्‍तर – समायोजित

प्रश्‍न 27 – संवेग शब्‍द का शाब्दिक अर्थ है-
(a) क्रोध तथा भय
(b) उत्‍तेजना या भावों में उथल पुथल
(c) स्‍नेह एवं प्रेम
(d) वातावरण में समायोजन
उत्‍तर – उत्‍तेजना या भावों में उथल पुथल

प्रश्‍न 28 – लैमार्क ने अध्‍ययन किया था -
(a) स्‍कूल का
(b) वातावरण का
(c) समाज का
(d) वंशानुक्रम का
उत्‍तर – वंशानुक्रम का

प्रश्‍न 29 – बालक के सामाजिकरण का प्रथम घटक है।
(a) परिवार
(b) वि़द्यालय
(c) राजनैतिक दल
(d) क्रीडा स्‍थल
उत्‍तर – परिवार

प्रश्‍न 30 – निम्‍नांकित में से अवांछनीय संवेग है।
(a) प्रेम
(b) दगा
(c) घृणा
(d) आश्‍चर्य
उत्‍तर – दगा

प्रश्‍न 31 – प्राकृतिक चयन के सिद्धांत का संबंध है।
(a) सुकरात से
(b) प्‍लेटो से
(c) डार्विन से
(d) रूसों से
उत्‍तर – डार्विन से

प्रश्‍न 32 – अब शिक्षा हो गई है।
(a) शिक्षक केन्द्रित
(b) विद्यालय केन्द्रित
(c) मित्र केन्द्रित
(d) बाल केन्द्रित
उत्‍तर – बाल केन्द्रित  

प्रश्‍न 33 – पैतृक गुणों के हस्‍तांतरण के सिद्धांतों को स्‍पष्‍ट किया था।
(a) डार्विन ने
(b) मैण्‍डल ने
(c) रूसों ने
(d) लॉक ने
उत्‍तर – मैण्‍डल ने

प्रश्‍न 34 – बालक की अभिबृद्धि जैवकीय नियमों के अनुसार होती है यह कथन है-
(a) वी पी सिंह का
(b) हरवर्ट स्‍पेंसर का
(c) क्रोगमैन का
(d) गैसल का
उत्‍तर – क्रोगमैन का

प्रश्‍न 35 – निम्‍न में से जो मनोवैज्ञानिक नही है-
(a) क्रोगमैन
(b) सोरेंसन
(c) हरलॉक
(d) सुकरात
उत्‍तर – सुकरात

प्रश्‍न 36 – निम्‍न में से जो मानव को सबसे अधिक प्रभावित करता है।
(a) वंश परम्‍परा
(b) वातावरण
(c) उक्‍त दोंनों
(d) दोंनों ही नही।
उत्‍तर – उक्‍त दोंनों

प्रश्‍न 37 – बालविकास का अर्थ है।
(a) व्‍यवहार में परिवर्तन
(b) बालक का गुणात्‍मक परिमाणात्‍मक परिवर्तन
(c) बालक का गुणात्‍मक विकास
(d) व्‍यक्तित्‍व में परिवर्तन
उत्‍तर – बालक का गुणात्‍मक परिमाणात्‍मक परिवर्तन

प्रश्‍न 38 – अधिगम का पुनरावृत्ति का सिद्धांत दिया है।
(a) शिलर ने
(b) कैम्‍स ने
(c) पैट्रिक पावलाव ने
(d) स्‍टेनली हॉल ने
उत्‍तर – पैट्रिक पावलाव ने

प्रश्‍न 39 – बालक के खेल के विकास को प्रभावित करते है।
(a) शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य
(b) वातावरण
(c) खाली समय
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी

प्रश्‍न 40 – निम्‍न ग्रंथि के दोषपूर्ण कार्य के कारण व्‍यक्ति का लैंगिक विकास उचित रूप से नही हो पाता है।
(a) थॉयराइड ग्रंथि
(b) पिट्यूटरी ग्रंथि
(c) थाइमस
(d) पीनियल ग्रंथि
उत्‍तर – पीनियल ग्रंथि

प्रश्‍न 41 – निम्‍नांकित में से खेल पर आधारित विधि है।
(a) समस्‍या समाधान विधि
(b) वाद-विवाद विधि
(c) व्‍याख्‍यान विधि
(d) किण्‍डर गार्टन विधि
उत्‍तर – किण्‍डर गार्टन विधि

प्रश्‍न 42 – अतिरिक्‍त शक्ति के सिद्धांत का संबंध है।
(a) बुद्धि से
(b) स्‍मृति से
(c) खेल से
(d) पढ़ने से
उत्‍तर – खेल से

प्रश्‍न 43 – निम्‍न में से कौन मनोवैज्ञानिक नही है।
(a) जॉन डी‍वी
(b) वाटसन
(c) हल
(d) स्किनर
उत्‍तर – जॉन डीवी

प्रश्‍न 44 – “psychology from the standpoint of behaviourist” किसकी रचना है। 
(a) वाल्‍टर हण्‍ठर की
(b) वाटसन की
(c) कार्ल लैथले की
(d) टोलमैन की
उत्‍तर – वाटसन की

प्रश्‍न 45 – उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था की विशेषता है-
(a) आत्‍मनिर्भर होना
(b) मित्र मण्‍डली या समूह का निर्माण
(c) स्‍वतंत्र होना
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी

प्रश्‍न 46 – शैक्षिक दृष्टि से बाल विकास की अवस्‍थाऍ है-
(a) किशोरावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) शैशवावस्‍था
(d) उपरोक्‍त तीनों
उत्‍तर – उपरोक्‍त तीनों

प्रश्‍न 47 – बाल विकास को सर्वाधिक प्रभावित करने वाला कारक है-
(a) यौन शिक्षा
(b) बुद्धि परीक्षण
(c) खेलकूद का मैदान
(d) सुन्‍दर विद्यालय भवन
उत्‍तर – खेलकूद का मैदान

प्रश्‍न 48 – प्रथम बाल निर्देशन केन्‍द्र किसके द्वारा खोला गया।
(a) प्‍लेटो
(b) विलियम हिली
(c) डार्विन
(d) रूसो
उत्‍तर – विलि‍यम हिली

प्रश्‍न 49 – किसकी क्रियाशीलता का संबंध मनुष्‍य की पाचन क्रिया से भी होता है।
(a) जनन ग्रंथियॉं
(b) एड्रीनल ग्रंथि
(c) गल ग्रंथि
(d) अभिवृक्‍क ग्रंथि
उत्‍तर – अभिवृक्‍क ग्रंथि

प्रश्‍न 50 – संरचनात्‍मक अधिगम सिद्धांत जोर देता है।
(a) शिक्षक की तानाशाही भूमिका पर
(b) विषय सामग्री के रहने पर
(c) विद्यार्थियों द्वारा नवीन ज्ञान की संरचना पर
(d) अनुकरण पर
उत्‍तर – विद्यार्थियों द्वारा नवीन ज्ञान की संरचना पर





प्रश्‍न 1 – किशोर अवस्‍था में सामाजिक विकास पर जिसका प्रभाव नही पड़ता है, वह निम्‍न में से कौन सी है।
(a) रूचिर्यॉ
(b) आवश्‍यकताएँ
(c) असुरक्षा
(d) अभिवृत्ति
उत्‍तर – असुरक्षा

प्रश्‍न 2 – किशोरों का संवेग के नियंत्रण का सबसे अच्‍छा अपाय निम्‍नलिखित में से कौन सा है।
(a) युक्तिकरण
(b) प्रक्षेपण
(c) शोधन
(d) दमन
उत्‍तर – प्रक्षेपण

प्रश्‍न 3 – किशोर अवस्‍था में चरित्र निर्माण से जो अवस्‍था संबंधित है, वह निम्‍न में से है।
(a) परम्‍पराओं को धारण करने की अवस्‍था
(b) आधारहीन आत्‍म चेतना अवस्‍था
(c) आधारयुक्‍त आत्‍म चेतना अवस्‍था  
(d) स्‍व केन्द्रित अवस्‍था
उत्‍तर – आधारहीन आत्‍म चेतना अवस्‍था

प्रश्‍न 4 – किशोर अवस्‍था की मुख्‍य विशेषता निम्‍न में से है।
(a) आत्‍म गौरव
(b) रचनात्‍मक
(c) समाजिक प्रवृति
(d) आत्‍म चेतना
उत्‍तर – आत्‍म गौरव

प्रश्‍न 5 – विकास व्‍यक्ति में नवीन विशेषताऍ और योग्‍याताऍ प्रस्‍फुटित करता है यह कथन किसका है।
(a) हरलॉक
(b) जेम्‍स ड्रेवर
(c) मैक्‍डूगल
(d) मुनरो
उत्‍तर – हरलॉक

प्रश्‍न 6 – जिस प्रक्रिया से व्‍यक्ति मानव के लिए परस्‍पर निर्भर होकर व्‍यवहार करना सीखता है, वह प्रकिया है।
(a) सामा‍जीकरण
(b) भाषा विकास
(c) वैयक्तिक मूल्‍य
(d) सामाजिक परिपक्‍वता
उत्‍तर – समाजीकरण

प्रश्‍न 7 – किशोरावस्‍था एक नया जन्‍म है, इसमें उच्‍चतर और श्रेष्‍ठतर मानव विशेषताओं का जन्‍म होता है, कथन किसका है-
(a) जॉन एण्‍ड सिम्‍पसन
(b) गैसल
(c) स्‍टेनली हॉल
(d) गीडफ्रे
उत्‍तर – सटेनली हॉल

प्रश्‍न 8 – किशोरों की जटिल अवस्‍था के कारण किशोरों के अ‍ध्‍ययन का विषय होना चाहिए-
(a) शारीरिक
(b) मानसिक
(c) बौद्धिक
(d) शरीर तथा मन संबंधी
उत्‍तर – शरीर तथा मन संबंधी

प्रश्‍न 9 – किशोरावस्‍था आदर्शों की अवस्‍था है, सिद्धांतों के निर्माण की अवस्‍था है, साथही जीवन का समान्‍य समायोजन है यह परिभाषा देने वाले है-
(a) हैडो रिपोर्ट
(b) जीन पियाजे
(c) फ्रेडरिक ट्रेसी
(d) ई.एल.पील
उत्‍तर – जीन पियाजे

प्रश्‍न 10 – एक शिक्षक शिक्षार्थी के मानसिक विकास का ज्ञान प्राप्‍त करके जिसकी योजना नही बन सकता, वह है-
(a) पाठयक्रम
(b) शिक्षण विधि
(c) विषयवस्‍तु का चयन
(d) शारीरिक विकास
उत्‍तर – शारीरिक विकास

प्रश्‍न 11 – मानसिक विकास का संबंध नही है-
(a) शिक्षार्थी का वजन एवं ऊँचाई
(b) तर्क एवं निर्णय
(c) स्‍मृति का विकास
(d) अवबोध की क्षमता
उत्‍तर – शिक्षार्थी की वजन एवं ऊँचाई

प्रश्‍न 12 – किशोरों को नही दिया जाना चाहिए -
(a) अभिप्रेरणा
(b) सहानुभूति
(c) लालच
(d) जिम्‍मेदारियॉं उठाने के अवसर  
उत्‍तर – लालच

प्रश्‍न 13 – मनुष्‍य के शरीर में हड्डियों की संख्‍या कम से कम होती है-
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था के बाद
(d) प्रौढ़ावस्‍था में
उत्‍तर – प्रौढ़ावस्‍था में

प्रश्‍न 14 – किसको प्रशिक्षण द्वारा व्‍यवहार में संसोधन की प्रक्रिया माना गया है।
(a) शिक्षण
(b) अधिगम
(c) अभिप्रेरणा
(d) निर्देश
उत्‍तर – अधिगम

प्रश्‍न 15 – किशोरावस्‍था की प्रमुख समस्या है-
(a) वजन बढ़ाने की
(b) शिक्षा की
(c) समायोजन की
(d) अच्छे परीक्षा परिणाम देने की
उत्‍तर – समायोजन की

प्रश्‍न 16 – संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है, यह -
(a) मानसिक विकास है।
(b) शारीरिक विकास है।
(c) ध्‍यान का विकास है।
(d) भाषा का विकास है।
उत्‍तर – मानसिक विकास है।

प्रश्‍न 17 – किशोरावस्‍था बड़े संघर्ष, तूफान और विरोध की अवस्‍था है यह कथन है-
(a) स्किनर का
(b) स्‍टेनली हॉल का
(c) ई.ए.किलपैट्रिक का
(d) थार्नडाइक का
उत्‍तर – स्‍टेनली हॉल का

प्रश्‍न 18 – निम्‍न में से शैशवावस्‍था की विशेषता नही है।
(a) शारीरिक विकास की तीव्रता
(b) मानसिक क्रियाओं की तीव्रता
(c) दूसरों पर निर्भरता
(d) नैतिकता का होना
उत्‍तर – नैतिकता का होना

प्रश्‍न 19 – जीन पियाजे के अनुसार संज्ञानात्‍मक विकास की अवस्‍थाऍ है-
(a) 4 
(b) 3
(c) 2
(d) 5
उत्‍तर 4–

प्रश्‍न 20 – कौन से आयु समूह के लिए एरिक्‍सन ने विकास की आठ अवस्‍थाऍ प्रस्‍तावित की-
(a) जन्म से मृत्‍यु तक
(b) जन्‍म से बाल्‍यावस्‍था तक
(c) जन्‍म से किशोरावस्‍था तक
(d) जन्‍म से युवावस्‍था तक
उत्‍तर – जन्‍म से मृ‍त्‍यु तक

प्रश्‍न 21 – एरिक्‍सन के अनुसार कौन सी अवस्‍था में बालक अधिक पहल करता है, ल‍किन बहुत सशक्‍त भी हो सकता है, जो दोष भावनाओं की ओर ले जाता है-
(a) 18 माह से 3 वर्ष
(b) 3 से 6 वर्ष तक पहल बनाम दोष अवस्‍था
(c) 6 से 12 वर्ष तक
(d) किशोरावस्‍था
उत्‍तर – 3 से 6 वर्ष तक पहल बनाम दोष अवस्‍था

प्रश्‍न 22 – निम्‍नलिखित में से कौन सी संज्ञानात्‍मक प्रक्रिया है-
(a) खेलना
(b) प्रतिवृत्ति क्रियाऍ
(c) चिंतन
(d) दोड़ना
उत्‍तर – चिंतन

प्रश्‍न 23 – मानसिक विकास को प्रभावित करने वाला कारक नही है-
(a) परिवार का वातावरण
(b) धार्मिक वातावरण
(c) परिवार की समाजिक स्थिति
(d) परिवार की अर्थिक स्थिति
उत्‍तर – धार्मिक वातावरण

प्रश्‍न 24 – बालक के भाषा विकास में मुख्‍य योगदान देने वाली संस्‍था है-
(a) परिवार
(b) विद्यालय
(c) जन संचार माध्‍यम
(d) पत्र – पत्रिकाऍ
उत्‍तर – परिवार

प्रश्‍न 25 – नैतिक तर्क का अवस्‍था सिद्धांत किसने स्‍प्‍ष्ट किया -
(a) कोहलबर्ग
(b) एरिक्‍सन
(c) फ्रॉयड
(d) पावलाव
उत्‍तर – कोहलबर्ग

प्रश्‍न 26 – कोहलबर्ग के सिद्धांत के अनुसार कौनसी अवस्‍था पर एक व्‍यक्ति का निर्णय दूसरों के अनुमोदन, पारिवारिक आकांक्षाओं, परम्‍परिक मूल्‍यों एवं समाज के नियमों पर‍ आ‍धारित है-
(a) पूर्वपारम्‍परिक
(b) पारम्‍परिक
(c) पश्‍चपारम्‍परिक
(d) पूर्व-पश्‍च पारम्‍परिक
उत्‍तर – पारम्‍परिक

प्रश्‍न 27 – वंशानुक्रम से संबंधित प्रयोग चूहों पर किसने किया -
(a) कार्ल पियरसन ने
(b) मैक्‍डूगल
(c) मेण्‍डल ने
(d) पॉवलाव ने
उत्‍तर – मेण्‍डल ने

प्रश्‍न 28 – निम्‍न‍िलिखित में से कौन सा भाषा के विकास को प्रभावित नहीं करता है-
(a) परिपक्‍वता
(b) अभिप्रेरणा
(c) स्‍वास्‍थ्‍य
(d) लम्‍बाई या वजन
उत्‍तर – लम्‍बाई या वजन

प्रश्‍न 29 – कौनसा ऊर्जावान मित्रवत् बालक का लक्षण नही है।
(a) खुशमिजाज
(b) सामाजिक
(c) आसानी से चिढ़ने वाला
(d) ऊर्जा का उच्‍च स्‍तर
उत्‍तर – आसानी से चिढ़ने वाला 

प्रश्‍न 30 – बालक के निम्‍न में से कौन सा सामाजिक सम्‍पर्क का स्‍त्रोत सबसे प्रारंभिक और सबसे अधिक चलने वाला है-
(a) शिक्षक
(b) परिवार
(c) सहकर्मी
(d) मित्र
उत्‍तर – परिवार

प्रश्‍न 31 – किशोरावस्‍था प्रारंभ होती है।
(a) 10 वर्ष की आयु से
(b) 16 वर्ष की आयु से
(c) 12 वर्ष की आयु से
(d) 18 वर्ष की आयु से
उत्‍तर – 12 वर्ष की आयु से

प्रश्‍न 32 – एक बच्‍चा सदैव दूसरों के प्रति सहानुभूति दिखाता है। यह आदत कहलाती है।
(a) विचार संबंधी आदत
(b) भावना संबंधी आदत
(c) नाड़ी मण्‍डल संबंधी आदत
(d) नैतिक आदत
उत्‍तर – भावना संबंधी आदत

प्रश्‍न 33 – पूर्णत: प्रकार्यशील व्‍यक्ति का सम्‍प्रत्‍यय किसने दिया -
(a) कार्ल रोजर्स
(b) फ्रॉयड
(c) फ्रांसिस गाल्‍टन
(d) इवान पावलॉव
उत्‍तर – कार्ल रोजर्स

प्रश्‍न 34 – किसने मूलभूत विश्‍वास बनाम अविश्‍वास, को विकास का प्रथम अवस्‍था के रूप में प्रस्‍तावित किया है।
(a) फ्रॉयड
(b) पियाजे
(c) फ्रॉम
(d) एरिक्‍सन
उत्‍तर – एरिक्‍सन

प्रश्‍न 35 – निम्‍न में से किसने बच्‍चों में वस्तु स्‍थैतर्य के विकास को समझने में सहायता की है-
(a) पियाजे  
(b) फेस्टिंगर
(c) एरिक्‍सन
(d) बैलाक
उत्‍तर – पियाजे

प्रश्‍न 36 – बच्‍चे का किस प्रकार का विकास विद्यालय और शिक्षक द्वारा प्रभावित होता है।
(a) मानसिक
(b) सामाजिक
(c) संवेगात्‍मक
(d) ये सभी
उत्‍तर – ये सभी

प्रश्‍न 37 – सूर्य बच्‍चे के साथ – साथ चलता है, उसके मुड़ने का अनुकरण करता है और बच्‍चे की बात सुनता है यह कथन बालक की किस लक्षण की ओर इंगित करता है।
(a) पराहम् केन्द्रियता
(b) केन्द्रियता
(c) सजीव चिंतन
(d) वस्‍तु स्‍थैतर्य
उत्‍तर – सजीव चिंतन

प्रश्‍न 38 – निम्‍न में से किसका संबंध मूल दु:श्चिन्‍ता एवं मूल शत्रुता के सम्‍प्रत्‍ययों से है-
(a) कोनरेड लॉरेंज
(b) क्‍लार्क हल
(c) केरेन हार्नी
(d) सी.जी.युंग
उत्‍तर – केरेन हार्नी

प्रश्‍न 39 – किसने यह दावा किया कि सभी भाषाओं में होने वाले कुछ सार्वभौमिक गुण जन्‍मजात होते है।
(a) बी.एफ.स्किनर
(b) अल्‍बर्ट बन्‍डुरा
(c) नॉम चॉम्‍सकी
(d) ई.सी.टॉलमेन
उत्‍तर – नॉम चॉम्‍सकी

प्रश्‍न 40 – एक पूर्व विद्यालय बालक कहता है सूर्य आज उदास है बालक निम्‍नलिखित में से किस सम्‍प्रत्‍यय की अभिव्यक्ति कर रहा है-
(a) सजीव चिंतन
(b) केन्द्रियता
(c) पारम्‍परिकता
(d) वस्‍तु स्‍थायित्‍व
उत्‍तर – सजीव चिंतन

प्रश्‍न 41 – फ्रॉयड के अनुसार निम्‍न में से कौन सी विकास अवस्‍था में बच्‍चे का ध्‍यान जननांगों की तरफ जाता है।
(a) मुखीय
(b) गुदीय
(c) लैंगिक
(d) प्रसुप्ति
उत्‍तर – लैंगिक

प्रश्‍न 42 – किसने यह मत दिया कि भाषा विचार की अंत:वस्‍तु का निर्धारण करती है।
(a) फ्रॉयड
(b) वुण्‍ट
(c) पियाजे
(d) व्‍हार्फ
उत्‍तर – व्‍हार्फ

प्रश्‍न 43 – निम्‍न में से कौनसा बच्‍चों हेतु वेश्‍लर बुद्धि मापनी की एक निष्‍पादन मापनी है-
(a) अंकगणितीय
(b) सदृश्‍यता / समानता
(c) शाब्दिक तर्क
(d) चित्रपूर्ति
उत्‍तर – चित्रपूर्ति

प्रश्‍न 44 – मूर्त संक्रियात्‍मक अवस्‍था है-
(a) जन्‍म से 24 माह तक
(b) 2 से 7 वर्ष
(c) 7 से 11 वर्ष
(d) 11 वर्ष से अधिक
उत्‍तर – 7 से 11 वर्ष

प्रश्‍न 45 – बाल मनोविज्ञान का ................. सिद्धांत प्रारंभ के 4-5 वर्षों के अनुभवों पर आधारित होता है।
(a) मनोविश्‍लेषणात्‍मक
(b) व्‍यवहारात्‍मक
(c) क्रांतिक अवस्‍था समूह
(d) संज्ञानात्‍मक
उत्‍तर – मनोविश्लेषणात्‍मक

प्रश्‍न 46 – भाषा की सापेक्षता प्राकल्‍पना किसने प्रतिपादित की-
(a) पियाजे
(b) युंग
(c) वाइगोट्स्‍की
(d) व्‍हार्फ
उत्‍तर – व्‍हार्फ

प्रश्‍न 47 – ए बायोग्राफीकल स्‍केच ऑफ इनफेंट  किसने लिखी है।
(a) प्रियर
(b) शिन
(c) डार्विन
(d) स्‍टर्न
उत्‍तर – डार्विन

प्रश्‍न 48 – किसे किशोर मनोविज्ञान के पिता के नाम से जाना जाता है।
(a) स्‍टेनली हॉल
(b) गेरिसन
(c) गैसेल
(d) थार्नडाईक
उत्‍तर – स्‍टेनली हॉल

प्रश्‍न 49 – मानकीकृत परीक्षणका अर्थ -
(a) विश्‍वसनीयता
(b) वैद्यता
(c) मानक
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न 50 – प्राक् संक्रियतात्‍मक अवस्‍था है-
(a) जन्‍म से 24 माह
(b) 2 से 7 वर्ष
(c) 7 से 11 वर्ष
(d) 11 वर्ष
उत्‍तर – 2 से 7 वर्ष





प्रश्‍न 1 – बच्‍चे की बुद्धिलब्धि 90 से 110 के मध्‍य है, वह है-
(a) सामान्‍य बुद्धि
(b) प्रखर बुद्धि
(c) उत्‍कृष्‍ठ बुद्धि
(d) प्रतिभाशाली
उत्‍तर – सामान्‍य बुद्धि

प्रश्‍न 2 – बालमनोविज्ञान के आधार पर कौन सा कथन सर्वोतम है-
(a) सारे बच्‍चे एक जैसे होते है।
(b) प्रत्‍येक बच्‍चा विशिष्‍ट होता है।
(c) कुछ बच्‍चे विशिष्‍ट होते है।
(d) कुछ बच्‍चे एक जैसे होते है।
उत्‍तर – प्रत्‍येक बच्‍चा विशिष्‍ट होता है।

प्रश्‍न 3 – बच्‍चे के लिए नि:शुल्‍क एवं अनि‍वार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम कितने वर्ष के बच्‍चे के लिए लागू है।
(a) 6-14 वर्ष
(b) 7-13 वर्ष
(c) 5-11 वर्ष
(d) 6-12 वर्ष
उत्‍तर – 6 - 14 वर्ष

प्रश्‍न 4 – शिक्षक को ज्ञान होना चाहिए
(a) अध्‍यापन विषय का
(b) बाल मनोविज्ञान का
(c) शिक्षा संहिता का
(d) अध्‍यापन विषय एवं बाल मनोविज्ञान का
उत्‍तर – अध्‍यापन विषय एवं बाल मनोविज्ञान का

प्रश्‍न 5 – एक बच्‍चे की बृद्धि और विकास के अध्‍ययन की सर्वाधिक अच्‍छी विधि कौन सी है।
(a) मनोविश्‍लेषण विधि
(b) तुलनात्‍मक विधि
(c) विकासीय विधि
(d) सांख्यिकी विधि
उत्‍तर – विकासीय विधि

प्रश्‍न 6 – समाजीकरण वह प्रक्रिया है, जिसमें बच्‍चे और वयस्‍क सीखते है।
(a) परिवार से
(b) वि़द्यालय से
(c) साथियों से
(d) इन सभी से
उत्‍तर – इन सभी से

प्रश्‍न 7 – गार्डनर ने सात बुद्धि का अधिमान निर्धारित किया, इनमें से कौन सा नही है।
(a) स्‍थान संबंधी बुद्धि
(b) भावात्‍मक बुद्धि
(c) अंतर्वै‍यक्तिक बुद्धि
(d) भाषात्‍मक बुद्धि
उत्‍तर – भावात्‍मक बुद्धि

प्रश्‍न 8 – सहयोगात्‍मक राजनीति की किस श्रेणी में महिलाऍ निम्‍न से संबंधित नही होती।
(a) स्‍वीकार्यता
(b) प्रतिरोध
(c) क्रांति
(d) अनुकूलन
उत्‍तर – प्रतिरोध

प्रश्‍न 9 – यदि एक बच्‍चे की मानसिक आयु 5 वर्ष तथा वा‍स्‍तविक आयु 4 वर्ष है तो उस बच्‍चे की बुद्धिलब्धि होगी
(a) 125
(b) 80
(c) 120
(d) 100
उत्‍तर – 125

प्रश्‍न 10 – विद्यालयी क्षेत्र में रचनात्‍मक निर्धारकों को जानने के लिए इनमें से कौन सा उपागम नही है।
(a) वार्तालाप कौशल
(b) बहुविकल्‍पीय प्रश्‍न
(c) परियोजना कार्य
(d) मौखिक प्रश्‍न
उत्‍तर – बहुविकल्‍पीय प्रश्‍न

प्रश्‍न 11 – ‘’मनोविज्ञान, शिक्षा का आधारभूत विज्ञान है।‘’ यह किसने कहा है।
(a) बी एन झा
(b) स्किनर
(c) डेविस
(d) वुडवर्थ
उत्‍तर – स्किनर

प्रश्‍न 12 – आधुनिक मनोविज्ञान का अर्थ है-
(a) मन का अध्‍ययन
(b) आत्‍मा का अध्‍ययन
(c) शरीर का अध्‍ययन
(d) व्‍यवहार का अध्‍ययन
उत्‍तर – व्‍यवहार का अध्‍ययन

प्रश्‍न 13 – हिन्‍दी अक्षरों को बालक किस आयु में पहचानने लगते है।
(a) 3 वर्ष में
(b) 4 वर्ष में
(c) 5 वर्ष में
(d) 6 वर्ष में
उत्‍तर – 5 वर्ष में

प्रश्‍न 14 – बुद्धिलब्धि मापन के जन्‍मदाता है।
(a) स्‍टर्न
(b) बिने
(c) टरमैन
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – टरमैन

प्रश्‍न 15 – एलेक्यिा है-
(a) पढ़ने की अक्षमता
(b) लिखने की अक्षमता
(c) सीखने की अक्षमता
(d) सुनने की अक्षमता
उत्‍तर – पढ़ने की अक्षमता

प्रश्‍न 16 – शिक्षा मनोविज्ञान की उत्‍पत्ति का वर्ष कौन सा माना जाता है-
(a) 1947
(b) 1920
(c) 1940
(d) 1900
उत्‍तर – 1900

प्रश्‍न 17 – पियाजे की औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था किस आयु अवधि तक मानी जाती है।
(a) 0-2 वर्ष
(b) 2-7 वर्ष
(c) 7-11 वर्ष
(d) 11-15 वर्ष
उत्‍तर – 11-15 वर्ष

प्रश्‍न 18 – जड़ बुद्धि वाले बालक की बुद्धिलब्धि कितनी होती है।
(a)  11-120
(b) 81-110
(c) 71-80
(d) 71 से कम
उत्‍तर – 71 से कम

प्रश्‍न 19 – गर्भ में बालक को विकसित होने में कितने दिन लगते है।
(a) 150
(b) 280
(c) 390
(d) 460
उत्‍तर – 280

प्रश्‍न 20 – नवजात शिशु का भार होता है।
(a)  6 पाउंड
(b) 7 पाउंड
(c) 8 पाउंड
(d) 9 पाउंड
उत्‍तर – 7 पाउंड

प्रश्‍न 21 – किस मनोवैज्ञानिक ने अपने 3 वर्षीय पुत्र का अध्‍ययन किया।
(a) पेस्टोलॉजी
(b) वाटसन
(c) स्‍टेनले हॉल
(d)  जेम्‍स सल्‍ली
उत्‍तर – पेस्‍टोलॉजी

प्रश्‍न 22 – निम्‍न में से विकास की अवस्‍था है।
(a) गुणात्‍मकता
(b) संख्‍यात्‍मकता
(c) निश्चित आयु तक चलने वाली क्रिया
(d) शारीरिक अंगों में परिवर्तन का सूचक
उत्‍तर – गुणात्‍मकता

प्रश्‍न 23 – बालक का विकास होता है।
(a) सिर से पैर की ओर
(b) पैर से सिर की ओर
(c) दोनों ओर से
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – सिर से पैर की ओर

प्रश्‍न 24 – बालक में संस्‍कारों का प्रारंभ कहॉं से होता है।
(a) विद्यालय
(b) परिवार
(c) सिनेमाघर
(d) खेल का मैदान
उत्‍तर – परिवार

प्रश्‍न 25 – विकास के संबंध में गलत कथन है।
(a) विशिष्‍ट से सामान्‍य की ओर
(b) सार्वभौमिक प्रक्रिया है।
(c) दिशा सिर से पैर की ओर
(d) वर्तुलाकार गति
उत्‍तर – विशिष्‍ट से सामान्‍य की ओर

प्रश्‍न 26 – खेल के मैदान में कौन सा विकास होता है।
(a) शारीरिक विकास
(b) मानसिक विकास
(c) सामाजिक विकास
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी

प्रश्‍न 27 – गर्भधान काल की अवस्‍था नही है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) डिम्‍ब
(c) बीजकरण
(d) भ्रूणावस्‍था  
उत्‍तर – शैशवावस्‍था

प्रश्‍न 28 – गर्भ में संतान सर्वाधिक प्रभावित होती है।
(a) मॉं के पोषण से
(b) मॉ के टी.वी. देखने से
(c) आस-पड़ोस से
(d) पूर्वजों से
उत्‍तर – मॉ के पोषण से

प्रश्‍न 29 – मानव जीवन की मनौभौतिक एकता कहलाती है।
(a) मन तथा शरीर का विकास
(b) शरीर तथा हड्डियों का विकास
(c) शरीर तथा ह्रदय का विकास  
(d) आत्मा तथा मांसपेशियों का विकास
उत्‍तर – मन तथा शरीर का विकास

प्रश्‍न 30 – 2–5 वर्ष की आयु कहलाती है।
(a) शैशवावस्था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था
(d) किशोरावस्‍था
उत्‍तर – शैशवावस्‍था

प्रश्‍न 31 – गर्भ में सर्वप्रथम निर्माण होता है।
(a) पैर
(b) सिर
(c) घड़
(d)  सभी का
उत्‍तर – सिर का

प्रश्‍न 32 – बालक के सिर एवं मस्तिष्‍क का सर्वाधिक विकास किस अवस्‍था में होता है।
(a) प्रौढ़ावस्‍था
(b) शैशवावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) बाल्‍यावस्‍था
उत्‍तर – शैशवावस्‍था

प्रश्‍न 33 – जन्‍म के समय शिशु में कितनी हड्डियॉ होती है।
(a) 206
(b) 230
(c) 270
(d) 320
उत्‍तर – 270

प्रश्‍न 34 – बीजावस्‍था कहा गया है।
(a) 0-2 सप्‍ताह
(b) 2-8 सप्‍ताह
(c) 8-16 सप्‍ताह
(d) जन्‍मजात
उत्‍तर – 0-2 सप्‍ताह

प्रश्‍न 35 – बालक अपनी मॉ को पहचानना प्रारंभ कर देता है।
(a) 6 माह
(b) 8 माह
(c) 9 माह
(d) 3 माह
उत्‍तर – 3 माह

प्रश्‍न 36 – बालक जमीन पर से अपने पसंद की वस्‍तु उठा लेता है, आपके अनुसार उस बालक की आयु होगी-
(a) 12-13 माह
(b) 5-6 माह
(c) 3-4 माह
(d) 8-9 माह
उत्‍तर – 8-9 माह

प्रश्‍न 37 – बालक के जन्‍म के समय शिशु के मस्तिष्‍क का भार होता है-
(a) 300 ग्राम
(b) 350 ग्राम
(c) 400 ग्राम
(d) 450 ग्राम
उत्‍तर – 350 ग्राम

प्रश्‍न 38 – सीखने का आदर्शकाल माना गया है।
(a) शैशवावस्था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – शैशवावस्‍था

प्रश्‍न 39 – कल्‍पना जगत में विचरण होता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) किशोरावस्‍था
(c) बाल्‍यावस्‍था
(d) शैशवावस्‍था व किशोरावस्‍था
उत्‍तर – शैशवावस्‍था व किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 40 – एक बालक पड़ोसी के घर में अपनी मॉ की गोद में खेलता हुआ सो जाता है, उसकी मॉ के द्वारा उसके पड़ोसी के यहॉ विस्‍तर पर सुलाते ही वह रोना प्रारंभ करा देता है, आपके अनुसार बालक की आयु होगी-
(a) 24 माह
(b) 12 माह
(c) 10 माह
(d) 18 माह  
उत्‍तर – 10 माह

प्रश्‍न 41 – बालक मुख्‍य मुख्‍य रंगों की पहचान कर लेता है।
(a) 5 वर्ष
(b) 2 वर्ष
(c) 3 वर्ष
(d) 4 वर्ष
उत्‍तर – 5 वर्ष

प्रश्‍न 42 – मिथ्‍या परिपक्‍वता का काल कहा जाता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था

प्रश्‍न 43 – छोटे-छोटे वाक्‍यों को बोलना तथा तीन पहियों की साईकिल चलाना यह कार्य किस अवस्‍था में होता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – शैशवावस्‍था

प्रश्‍न 44 – कार्ल सी. गैरीसन ने किस विधि का अध्‍ययन किया।
(a) क्षैतिजीय विधि
(b) लम्‍बात्‍मक विधि
(c) सांख्यिकीय विधि
(d) प्रयोगात्‍मक विधि
उत्‍तर – लम्‍बात्मक विधि

प्रश्‍न 45 – निम्‍न में से किस घटना की ओर बालक सर्वप्रथम आर्कषित होना प्रारंभ करता है।
(a) प्रकाश
(b) मॉ
(c) ध्‍वनि
(d) भोजन
उत्‍तर – प्रकाश

प्रश्‍न 46 – बालक-बालिकाओं को सर्वाधिक समायोजन करना पड़ता है।
(a) वय: संधिकाल 
(b) किशोरावस्‍था
(c) शैशवावस्‍था
(d) बाल्‍यावस्‍था
उत्‍तर – वय: संधिकाल 

प्रश्‍न 47 – बालक की जिज्ञासा को किया जाना चाहिए।
(a) दमन
(b) शांत
(c) उत्‍तेजित
(d) सक्रिय
उत्‍तर – शांत

प्रश्‍न 48 – सीखना है, एक जटिल -
(a) मानसिक प्रक्रिया
(b) शारीरिक प्रक्रिया
(c) सामाजिक प्रक्रिया
(d) नैतिक प्रक्रिया
उत्‍तर – मानसिक प्रक्रिया

प्रश्‍न 49 – भारत में बालविकास की शुरूआत कब हुई
(a) 1930
(b) 1887
(c) 1879
(d) 1590
उत्‍तर – 1930

प्रश्‍न 50 – विकास प्रारंभ होता है।
(a) गर्भावस्‍था
(b) शैशवावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) बाल्‍यावस्‍था
उत्‍तर – गर्भावस्‍था

No comments:

Post a Comment