Saturday, 4 May 2019

CTET (CENTRAL TEACHER ELIGIBILITY TEST) IN HINDI PART-3

CTET 
(CENTRAL TEACHER ELIGIBILITY TEST
IN 

HINDI
PART-3







प्रश्‍न 1- बुद्धि का संज्ञानात्मक सिद्धान्त किसने दिया । 
उत्‍तर - जीनप्याजे ने । 



प्रश्‍न 2- बुद्धि का संवेगात्मक विकास का सिद्धान्त किसने दिया । 
उत्‍तर - गोलमैन ने । 


प्रश्‍न 3- बुद्धि का संरचना सिद्धान्त किसने दिया । 
उत्‍तर - आइजेन्क ने । 


प्रश्‍न 4- किशोर की सबसे नाजुक एवं संवेदनशील समस्‍या क्‍या होती है। 
उत्‍तर - यौन सम्‍बन्‍धी समस्‍या । 


प्रश्‍न 5- मानव विकास की किस अवस्‍था के बाद व्‍यक्ति परिपक्‍व हो जाता है। 
उत्‍तर - किशोरावस्‍था के बाद । 


प्रश्‍न 6- शिक्षण की विभिन्‍न विधियों के प्रयोग के लिए कौन सी अवस्‍था सर्वाधिक उपयुक्‍त्‍ा है। 
उत्‍तर - बाल्‍यावस्‍था । 


प्रश्‍न 7- मै कौन हूँ, मैं क्‍या हॅूं, आदि जैसी प्रबल भावनाऍ बालक के विकास की किस अवस्‍था की सूचक होती है। 
उत्‍तर - किशोरावस्‍था । 


प्रश्‍न 8- विकास कभी न समाप्‍त होने वाली प्रक्रिया है। यह विचार किस सिद्धान्‍त से सम्‍बन्धित है। 
उत्‍तर - निरन्‍तरता का सिद्धान्‍त । 


प्रश्‍न 9- शिक्षा मनोविज्ञान एक विज्ञान है। 
उत्‍तर - मानव व्‍यवहार का । 


प्रश्‍न 10- विकास प्राणी में प्रगतिशील परिवर्तन है जो निश्चित लक्ष्‍यों की ओर निरन्‍तर निर्देशित होता रहता है। यह कथन किसका है। 
उत्‍तर - ड्रेवर का । 


प्रश्‍न 11- सीखने का सिद्धान्त किसने दिया। 
उत्‍तर - थार्नडाइक ने ! 


प्रश्‍न 12- खेल पद्धत्ति के जनक कौन है। 
उत्‍तर - किल पैट्रिक ! 


प्रश्‍न 13- ह्यूरिस्टिक पद्धत्ति के जनक कौन है। 
उत्‍तर - आर्म स्ट्रांग ! 


प्रश्‍न 14- प्रोजेक्ट पद्धत्ति के जनक कौन है। 
उत्‍तर - जानडेवी । 


प्रश्‍न 15- अस्थाई मानव दांत कितने होते है। 
उत्‍तर - 20 । 


प्रश्‍न 16- शिशु के मस्तिष्क का वजन कितना होता है। 
उत्‍तर - लगभग 350 ग्राम । 


प्रश्‍न 17- मनुष्य के मस्तिष्क का वजन कितना होता है। 
उत्‍तर - लगभग 1400 ग्राम । 


प्रश्‍न 18- जीनप्याजे ने जिनेवा मे किसकी स्थापना की । 
उत्‍तर - लेवोरट्री स्कूल की स्थापना की जिसमें उन्होनें मनोविज्ञान के कई प्रयोग किये । 


प्रश्‍न 19- जीनप्याजे के द्वारा रचित पुस्तक का नाम क्या है। 
उत्‍तर - द लैंगुवेज एण्ड थाट ऑफ द चाइल्ड
यह पुस्तक उन्होनें 1923 में लिखी थी। 



प्रश्‍न 20- जीनप्याजे ने संज्ञानात्मक विकास को ध्यान में रखते हुये बालक की कितनी अवस्था बतलाई । 
उत्‍तर - जीनप्याजे ने संज्ञानात्मक विकास को ध्यान में रखते हुये बालक की 4 अवस्था बतलाई ।
1.संवेदी गत्यात्मक अवस्था (जन्म से 2 वर्ष तक)
2. पूर्व संक्रियात्मक अवस्था (2 से 7 वर्ष तक)
3. ठोस/मूर्त संक्रियात्मतक अवस्था (7 से 11 वर्ष तक)
4. औपचारिक संक्रियात्मंक अवस्था (11 से 18 वर्ष तक) 



प्रश्‍न 21- बच्‍चों में बौद्धिक विकास की चार विशिष्‍ट अवस्‍थाओं की पहचान की गई । 
उत्‍तर - पियाजे द्वारा । 


प्रश्‍न 22- विकास कभी न समाप्‍त होने वाली प्रक्रिया है। यह विचार किससे संबंधित है। 
उत्‍तर - निरंतरता का सिद्धान्‍त । 


प्रश्‍न 23- प्राथमिक स्‍तर पर एक शिक्षक में निम्‍न में से किसे सबसे महत्‍वपूर्ण विशेषता मानना चाहिए। 
उत्‍तर - धैर्य और दृढ़ता । 


प्रश्‍न 24- उत्‍तरबाल्‍यवस्‍था में बालक भौतिक वस्‍तुओं के किस आवश्‍यक तत्‍व में परिवर्तन समझने लगते है। 
उत्‍तर - द्रव्‍यमान , संख्‍या और क्षेत्र । 


प्रश्‍न 25- दूसरे वर्ष में अंत तक शिशु का शब्‍द भंडार हो जाता है। 
उत्‍तर - 100 शब्‍द । 


प्रश्‍न 26- शर्म तथा गर्व जैसी भावना का विकास किस अवस्‍था में होता है। 
उत्‍तर - बालयवस्‍था । 


प्रश्‍न 27- मैक्‍डूगल के अनुसार मूलप्रवृति जिज्ञासा का संबंध कौन संवेग से है। 
उत्‍तर - आश्‍चर्य । 


प्रश्‍न 28- बाल्‍यावस्‍था अवस्‍था होती है। 
उत्‍तर - 12 वर्ष तक। 


प्रश्‍न 29- शारीरिक विकास का क्षेत्र है। 
उत्‍तर - स्‍नायुमंडल 


प्रश्‍न 30- विवेचना रहित विचार की अवस्‍था मानी गई है। 
उत्‍तर - 4 से 7 वर्ष । 


प्रश्‍न 31- बुद्धि का त्रिक - बिन्‍दु सिन्‍द्धान्‍त किसने दिया । 
उत्‍तर - स्‍टर्न वर्ग ने ।
इन्‍होंने बुद्धि को तीन भागों में बांटा ।
1. विशलेषणात्‍मक बुद्धि
2. व्‍यवहारिक बुद्धि
3. सृजानात्‍मक बुद्धि 




प्रश्‍न 32- जीनपियाजे के अनुसार बुद्धि क्‍या है। 
उत्‍तर - जीनपियाजे के अनुसार बुद्धि वातावरण के साथ अनुकूलन करने की प्रक्रिया है। 


प्रश्‍न 33- अल्‍फ्रेड बिने के अनुसार बुद्धि के प्रकार बताईये । 
उत्‍तर - अल्‍फ्रेड बिने के अनुसार बुद्धि चार शब्‍दों से मिलकर बनी है।
1. ज्ञान
2. अविष्‍कार
3. निर्देश
4. आलोचना 



प्रश्‍न 34- टर्मन के अनुसार बुद्धि की क्‍या परिभाषा है। 
उत्‍तर - टर्मन के अनुसार - बुद्धि अमूर्त विचारों के बारे में सोचने की योग्‍यता है। 


प्रश्‍न 35- स्‍टर्न के अनुसार बुद्धि की क्‍या परिभाषा है। 
उत्‍तर - स्‍टर्न के अनुसार - बुद्धि एक सामान्‍य योग्‍यता है। जिसके द्वरा व्‍यक्त्‍िा नई परिस्थितियों के साथ समायोजन करता है। 


प्रश्‍न 36- बकिन्घम के अनुसार बुद्धि की क्‍या परिभाषा है। 
उत्‍तर - बकिन्‍घम के अनुसार सीखने की शक्ति ही बुद्धि है। 


प्रश्‍न 37- वैसलर के अनुसार बुद्धि की क्‍या परिभाषा है। 
उत्‍तर - वैसलर के अनुसार बुद्धि किसी कार्य को करने की, तार्किक चिन्‍तन करने की, वातावरण के साथ समायोजन करने की सामूहिक योग्‍यता होती है। 


प्रश्‍न 38- सामन्‍यत: बुद्धि कितने प्रकार की है। 
उत्‍तर - सामान्‍यत: बुद्धि तीन प्रकार की होती है ।
1. अमूर्त बुद्धि
2. मूर्त बुद्धि (यांन्त्रिक बुद्धि)
3. सामाजिक बुद्धि 



प्रश्‍न 39- यांत्रिक बुद्धि या स्‍थूल बुद्धि किसे कहा जाता है । 
उत्‍तर - मूर्त बुद्धि को । 


प्रश्‍न 40- स्‍पीयर मैन के अनुसार बुद्धि की क्‍या परिभाषा है। 
उत्‍तर - स्‍पीयर मैन के अनुसार बुद्धि तार्किक चिन्‍तन करने की योग्‍यता है। 


प्रश्‍न 41- बाल अपराध बनने के कारण क्या क्या है। 
उत्‍तर - 1. आनुवांशिंकता
2. व्याक्तिगत आवश्यकताओ की पूर्ति न होना
3. शारीरिक दोष – ऐसे बालक हीन भावना से ग्रसित होने के कारण अपराधी बन जाते है।
4. घर का वातावरण अशान्त होना।
5. कुसंगती के कारण
6. दादा दादी का अधिक लाड प्यार
7. स्तर हीन मनोरंजन
8. माता पिता का गरीब होना
9. पक्षपात पूर्ण व्यवहार
10. माता पिता का तलाक आदि 



प्रश्‍न 42- बाल अपराधियों के उपचार क्या क्या है। 
उत्‍तर - 1. मनोवैज्ञानिक विधि
2. समाजशास्त्रीय विधि
3. वैधानिक विधि 



प्रश्‍न 43- समस्याग्रस्त बालक कौन से होते है। 
उत्‍तर - वे बालक जिनके व्यवहार में ऐसी कोई असामान्य बात होती हैा जिसके कारण वे समस्याग्रस्त बालक बन जाते है। जैसे –
1. कक्षा में देर से आना
2. स्कूाल से भाग जाना
3. कक्षा में अधिक बाते करना
4. अधिक क्रियाशीलता होना
5. ग्रहकार्य करके न लाना
6. कक्षा में पढाई में ध्याान न लगाना 



प्रश्‍न 44- समस्याग्रस्तं बालकों की समस्या शिक्षक द्वारा कैसे दूर की जा सकती हैा 
उत्‍तर - 1. शिक्षक को चाहिए कि ऐसे बालकों को अलग-अलग बिठायें और सबसे आगे विठायें।
2. शिक्षक को स्वयं बालक की समस्या को कारणों का पता लगाना चाहिए और दूर करना चाहिए।
3. शिक्षकों को ऐसे बालकों के घर जाकर उनकी समस्या का पता लगाना चाहिए। 



प्रश्‍न 45- गिलफोर्ड ने सृजनशीलता के 4 तत्व कौन से बताये है। 
उत्‍तर - 1. लोचशीलता
2. मौलिकता
3. अपसारीशीलता
4. केन्द्रा विमुख 



प्रश्‍न 46- वैज्ञानिक गुड ने सृजनशीलता के कितने तत्व दिये। 
उत्‍तर - वैज्ञानिक गुड ने सृजनशीलता के पॉच तत्व दिये जो निम्न् है।
1. मौलिकता
2. अनुकूलता
3. विचारात्मलक
4. विचारों का सहचर्य
5. लोथ शील और विविध 



प्रश्‍न 47- सृजनात्मकता के प्रमुख तत्व कौन से है। 
उत्‍तर - 1. मौलिकता
2. नवीनता
3. लोचशीलता
4. विस्तातरण करेन की क्षमता
5. विभिन्नाता 



प्रश्‍न 48- सृजनशील बालकों की विशेषताऍ क्या क्या है। 
उत्‍तर - 1. सृजनशील बालक जिज्ञासु प्रवर्ति के होते है।
2. सृजनशील बालकों में उच्य् महत्वकांक्षा वाले होते है।
3. सृजनशील बालकों के विचार व्या‍पक होते है।
4. सृजनशील बालकों मे संवेदन शीलता अधिक पाई जाती है।
5. सृजनशील बालकों मे एकाग्रता पाई जाती है। 



प्रश्‍न 49- मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है यह किसने कहा। 
उत्‍तर - अरस्तू ने ! 


प्रश्‍न 50- बालक के सामाजीकरण की पहली पाठशाला कौन सी होती है। 
उत्‍तर - पहली - घर एवं परिवार
दूसरी - खेल का मैदान
तीसरी - स्कूल 







प्रश्‍न 1- शरीर मे सबसे लम्बी हड्डी का नाम क्या है। 
उत्‍तर - फीमर जो जॉग मे होती है। 



प्रश्‍न 2- शरीर मे सबसे छोटी हड्डी का नाम क्या है। 
उत्‍तर - स्टेपीज जो कान मे होती है । 


प्रश्‍न 3- शरीर मे सबसे मजबूत हड्डी का नाम क्या है। 
उत्‍तर - मण्डीवल जो जबडे मे होती है। 


प्रश्‍न 4- जन्म के समय नवजात शिशु की त्वचा का रंग कैसा होता है। 
उत्‍तर - हल्काम गुलाबी
नोट - 15 दिन के बाद त्वचा स्थाई रंग को प्राप्त कर लेती है। 



प्रश्‍न 5- नवजात शिशु कितने घण्टे सोता है। 
उत्‍तर - 18 से 20 घण्टे किन्तु् वह हर 2 घंण्टे मे जागकर अपनी मासपेसियो को घुमाता है। 


प्रश्‍न 6- बालक का विकास 6 बर्ष तक लगभग कितने प्रतिशत हो जाता है। 
उत्‍तर - 90 प्रतिशत ! 


प्रश्‍न 7- बालक का विकास 10 वर्ष तक लगभग कितने प्रतिशत हो जाता है। 
उत्‍तर - 95 प्रतिशत ! 


प्रश्‍न 8- बाल्य अवस्था में बालक की हड्डियॉ कितनी होती है। 
उत्‍तर - बाल्य अवस्था में बालक की हड्डियों की संख्या 270 से 350 तक हो जाती है। 


प्रश्‍न 9- नि:शुल्क एवं बाल शिक्षा का अधिकार एवं अधिनियम 2009 का विस्तार किस राज्य मे नही हुआ । 
उत्‍तर - जम्बू कश्मी‍र ! 


प्रश्‍न 10- शिक्षा का अधिकार 2009 के तहत निजी विद्यालय को कितने प्रतिशत सीट आरक्षित करना अनिवार्य होगा । 
उत्‍तर - 25 प्रतिशत ! 

प्रश्‍न 11- 25 से कम बुद्धि वाला बालक क्या कहलाता है। 
उत्‍तर - जड । 


प्रश्‍न 12- यौन, यदि समस्त जीवन का नही तो किशोरवस्था का अवश्य ही मूल तत्व है। यह किसने कहा। 
उत्‍तर - रॉस ने । 


प्रश्‍न 13- कुशाग्रबुद्धि अथवा प्रतिभावन बालक वह है जो निरन्तर किसी भी उचित कार्यक्षेत्र में अपनी अद्भुत कार्यकुशलता अथवा प्रवीणता का परिचय देता है। यह कथन किसका है। 
उत्‍तर - हैविंग्हर्स्ट । 


प्रश्‍न 14- पिछडा बालक वह है जो अपने अध्ययन के मध्यकाल में अपनी कक्षा का कार्य, जो उसकी आयु के अनुसार एक कक्षा नीचे का है करने मे असमर्थ रहता है यह किसने कहा । 
उत्‍तर - सिरिल बर्ट ने । 


प्रश्‍न 15- समस्यात्मतक बालक उन बालकों के लिये प्रयोग किया जाता है जिनका व्यवहार अथवा व्‍यक्तित्व‍ किसी बात मे गम्भीर रूप से असमान्य होता है। यह कथन किस मनोवैज्ञानिक का है। 
उत्‍तर - वेलेन्टाइन । 


प्रश्‍न 16- वह बालक जो समाज द्वारा स्वीकृत आचरण का पालन नही करता अपराधी कहलाता है यह किसने कहा। 
उत्‍तर - हीली ने । 


प्रश्‍न 17- बुद्धि के किस सिद्धान्त को बालू का ढेर कहा जाता है। 
उत्‍तर - बहुतत्व सिद्धान्त को । 


प्रश्‍न 18- व्यक्ति के चेहरे को देखकर उसकी बुद्धि का पता लगाया जा सकता है। यह कथन किसका है। 
उत्‍तर - लेवेटर का । 


प्रश्‍न 19- वे शिक्षार्थी जो संवृद्ध ज्ञान और शै‍क्षणिक दक्षता को । हार्दिक इच्छा प्रदर्शित करते है । उनके पास होता है। 
उत्‍तर - निष्पादन उपागम अभिविन्यास । 


प्रश्‍न 20- प्रतिभाशाली बालक वह है जो अपने उत्पा‍दन की मात्रा दर तथा गुणवत्ता् में विशिष्ट होता है। यह कथन दिया गया है। 
उत्‍तर - टर्मन एवं ओडन द्वारा । 


प्रश्‍न 21- 12 वर्ष तक के बालक के मतिष्क का भार कितना होता है । 
उत्‍तर - लगभग 1260 ग्राम जबकि एक स्वास्‍थ्‍य मनुष्य के मतिष्क का भार 1400 ग्राम होता है। 



प्रश्‍न 22- मनुष्य के शरीर में कितनी हड्डियॉ होती है। 
उत्‍तर - 206 हड्डियॉ होती है। जबकि बालक के जन्म के समय बालक में 270 हड्डियॉ होती है एवं बाल्य अवस्था में बालक ही हड्डियॉ 350 होती है। 


प्रश्‍न 23- बालक के विकास की दशा कैसी होती है। 
उत्‍तर - सिर से पैर की ओर । ( इसे केन्द्रा से बाहर की ओर ) और ( सामान्य से विशिष्टा की ओर ) भी कहते है। 


प्रश्‍न 24- विश्लेषणात्मक मनोविज्ञान के जनक कौन है। 
उत्‍तर - सिंगमडफ्रायड । 


प्रश्‍न 25- तूफान की अवस्था किसे कहा जाता है। 
उत्‍तर - किशोर अवस्था् को । 


प्रश्‍न 26- किशोर अवस्था् को तूफान अवस्था किसने कहां । 
उत्‍तर - स्टेनले हाल । 


प्रश्‍न 27- नैतिक विकास का सिद्धान्त किसने दिया। 
उत्‍तर - कोहलवर्ग ने । 


प्रश्‍न 28- मूल प्रवृत्ति का सिद्धान्त किसने दिया। 
उत्‍तर - मैक्डूनल ( 14 मूल प्रवृतियां बताई ) । 


प्रश्‍न 29- संवेग क्या् है 
उत्‍तर - मन की उत्तेजित दशा को संवेग कहते है
जैसे – क्रोध , खुशी 



प्रश्‍न 30- व्यक्तित्व का स्व: सिद्धान्त किसने दिया। 
उत्‍तर - कार्लरोजर ने ! 


प्रश्‍न 31- वह स्तर जिसमें बच्चा् किसी वस्तु एवं घटना के बारे में तार्किक रूप से सोचना शुरू करता है उसे कौन सी अवस्था कहा जाता है । 
उत्‍तर - मूर्त क्रियात्मक अवस्था । 


प्रश्‍न 32- सृजनात्मकता मुख्य रूप से किस से सम्बन्धित है। 
उत्‍तर - अपसारी चिन्त‍न से । 


प्रश्‍न 33- चिन्तन अनिवार्य रूप से क्या है। 
उत्‍तर - संज्ञानात्मक गतिविधि । 


प्रश्‍न 34- किसी बालक में चिन्तन की योग्यता उसके सफल जीवन का मूल आधार है। यह कथन किसका है। 
उत्‍तर - क्रो और क्रो का । 


प्रश्‍न 35- चिन्तन की दृष्टि से किसी बच्चे में सर्वश्रेष्ठ चिन्तन है। तो उसे क्या कहेगे । 
उत्‍तर - तार्किक चिन्तन । 


प्रश्‍न 36- पियाजे के अनुसार किसी बालक में तार्किकता का अभाव किस आयु तक होता है। 
उत्‍तर - सात वर्ष तक । 


प्रश्‍न 37- किसी बच्चे के चिन्तन में आयु के बढने के साथ – साथ किसकी प्रधानता बढती है। 
उत्‍तर - तर्क की । 


प्रश्‍न 38- जन्म के बाद किसी बालक में चिन्तन का विकास कब प्रारम्भ होता है। 
उत्‍तर - दो वर्ष की आयु के बाद । 


प्रश्‍न 39- किसी छात्र का बौद्धिक विकास शारीरिक विकास तथा संवेगात्मक विकास उसकी विकास की प्रक्रिया का कौन सा कारक है। 
उत्‍तर - आन्‍तरिक कारक । 


प्रश्‍न 40- माता – पिता से सन्तनों को प्राप्त होने वाले गुणों को कहते है। 
उत्‍तर - वंशानुक्रम । 


प्रश्‍न 41- अधिगम की प्रक्रिया पूर्ण कब होती है। 
उत्‍तर - जब व्‍यवहार में स्‍थायी परिवर्तन हो जाए। 



प्रश्‍न 42- मनोविज्ञान का जनक किसे कहा जाता है। 
उत्‍तर - सिंग्‍मण्‍ड फ्रायड को 


प्रश्‍न 43- अंधों की लिपि के जनक किसे कहा जाता है। 
उत्‍तर - लुई ब्रेल 


प्रश्‍न 44- अंधों के लिए लुई ब्रेल ने कौनसी लिपि का प्रतिपादन किया। 
उत्‍तर - ब्रेल लिपि 


प्रश्‍न 45- नर्सरी पद्धति के जनक किसे कहा जात है। 
उत्‍तर - मारिया मांन्‍टेसरी 


प्रश्‍न 46- L.K.G.व U.K.G. पद्धति के जनक है। 
उत्‍तर - फ्रोबेल 


प्रश्‍न 47- जीनपियाजे कहा के मनोवैज्ञानिक थे। 
उत्‍तर - स्विटजरलैण्‍ड के 


प्रश्‍न 48- जीन पियाजे किस विचारधारा के समर्थक थे। 
उत्‍तर - संज्ञानात्‍मक 


प्रश्‍न 49- स्‍कीमा सिद्धांत का जनक किसे माना गया है। 
उत्‍तर - जीन पियाजे 


प्रश्‍न 50- जीनपियाजे ने अपना प्रयोग किस पर किया था। 
उत्‍तर - दो पुत्रियों एवं पुत्र पर 






प्रश्‍न 1- ज्ञानात्मक विकास नकल पर आधारित न होकर खोज पर आधारित होता है यह कथन किस का है। 
उत्‍तर - जीनपियाजे का । 



प्रश्‍न 2- किस विद्वान ने बच्‍चों की अन्‍त: क्रियाओं को उनके विकास का मूल आधार माना है। 
उत्‍तर - लेव वाइगोत्‍स्‍की ने । 


प्रश्‍न 3- किस विद्वान ने नैतिक विकास की अवस्था के सिद्धान्‍त का प्रतिपादन किया । 
उत्‍तर - लॉरेन्‍स कोहलबर्ग ने । 


प्रश्‍न 4- पियाजे के अनुसार को बच्‍चा किस अवस्‍था में अपने परिवेश की वस्‍तुओं को पहचानने एवं उनमें विभेद करने लगता है । 
उत्‍तर - पूर्व संक्रियात्‍मक अवस्‍था में । 


प्रश्‍न 5- पियाजे ने किसी बच्‍चे के विचारों में नये विचारों के समावेश हो जाने को क्‍या कहा है। 
उत्‍तर - सात्‍मीकरण । 


प्रश्‍न 6- बच्‍चों में आधारहीन आत्‍मचेतना का सम्‍बन्‍ध उसके विकास की किस अवस्‍था से सम्‍बन्धित है। 
उत्‍तर - किशोरावस्‍था से । 


प्रश्‍न 7- बच्‍चों के विकास से सम्‍बन्धित निर्माण एवं खोज का सिद्धान्‍त किस विद्वान ने दिया । 
उत्‍तर - जीनपियाजे ने । 


प्रश्‍न 8- लॉरेन्‍स कोहलबर्ग द्वारा प्रतिपादित नैतिक विकास के सिद्धान्‍त के अनुसार पूर्व नैतिक अवस्‍था की अवधि है। 
उत्‍तर - जन्‍म से 2 वर्ष की आयु तक । 


प्रश्‍न 9- बुद्धि का पदानुकृत संरचना सिद्धान्‍त किसने दिया । 
उत्‍तर - फिलिप बर्नन ने । 


प्रश्‍न 10- बुद्धि का एकीकृत संरचना सिद्धान्‍त किसने दिया । 
उत्‍तर - J.P. गिलफोर्ड ने । 

प्रश्‍न 11- विशिष्ट बालको मे कौन कौन से बालक आते है। 
उत्‍तर - विशिष्ट बालको की श्रेणी में आने वाले बालक
1. प्रतिभाशाली बालक
2. पिछडे बालक
3. गूंगा , बहरा और अंधा
4. सृजनशील बालक
5. संवेगात्माक द्रष्टि से पिछडे बालक

नोट – विकलांग बालक विशिष्ट बालको की श्रेणीयों में नही आते है। 



प्रश्‍न 12- समावेशी शिक्षा किसे कहते है। 
उत्‍तर - विशिष्ट बालकों के लिए बनाई गई नई शिक्षा प्रणाली समावेशी शिक्षा कहलाती है। 


प्रश्‍न 13- प्रतिभाशाली बालक किसे कहते है। 
उत्‍तर - ऐसे बालक जिनका IQ 110 से अधिक होता है। उन्हे प्रतिभाशाली बालक कहते है। 


प्रश्‍न 14- पिछडा बालक किसे कहते है। 
उत्‍तर - ऐसे बालक जिनका IQ 90 से कम होता है उन्हें पिछडा बालक कहते है। 


प्रश्‍न 15- सामान्य बुद्धि के बालक का IQ कितना होता है। 
उत्‍तर - सामान्य बुद्धि के बालक का IQ 90 के 110 मध्य होता है 


प्रश्‍न 16- सृजनशील बालक किसे कहते है। 
उत्‍तर - सृजनशील बालक वे बालक होते है। जिनमें कुछ नया करने की क्षमताये होती है। जो नये नये अविष्कार या अनुशन्धांन करने की क्षमता रखते है। 


प्रश्‍न 17- सृजनशील बालको का IQ कितना होता है। 
उत्‍तर - 120 से अधिक होता है। 


प्रश्‍न 18- बंछित बालक किसे कहते है। 
उत्‍तर - बंछित बालक वे बालक होते है जिन्हें शिक्षा के उचित अवसर प्राप्त। नही हो पायें लेकिन वे पढने की क्षमता रखते थे। लेकिन वे शिक्षा से वंछित रह गये।
उदा0 -
1. आदीवासी क्षेत्रों के बच्चें
2. बाई के बच्चाआ
3. मजदूर का बच्चा 



प्रश्‍न 19- बाल अपराधी बालक कौन होते है। 
उत्‍तर - बाल अपराध बालक वे बालक होते है जो समाज के मान्य अधिनियम का उल्लंघन करते है। बाल अपराध बालक कहलाते है। 


प्रश्‍न 20- बाल अपराधियों के प्रकार बताईये। 
उत्‍तर - 1. चोरी करने वाले बालक
2. स्कूल का फर्निचर तोडने वाले बालक
3. स्कूल में मार पीट और हिन्सा करने वाले बालक
4. स्कूल के रिपोर्ट कार्ड में छेडछाड करना
आदि 



प्रश्‍न 21-मानसिक रूप से मंद बालकों को सिखाने में कौन सा सिद्धांत सहयोगी है। 
उत्‍तर - शास्‍त्रीय अनुबंधन सिद्धांत 


प्रश्‍न 22- छात्रों में अच्‍छी आदतों के निर्माण में सिद्धांत सहयोगी है। 
उत्‍तर - पावलाव का शास्‍त्रीय अनुबंधन सिद्धांत 


प्रश्‍न 23-अन्‍वेषण या खोज िवधि पर कौन सा सिद्धांत बल देता है। 
उत्‍तर - ब्रूनर का संज्ञानात्‍मक सिद्धांत 


प्रश्‍न 24- जीवन विधि पर बल देता है। 
उत्‍तर - कर्ट ले‍िवन का क्षेत्र सिद्धांत 


प्रश्‍न 25- गेस्‍टाल्‍डवादी िवद्वान किस देश के निवासी थे। 
उत्‍तर - जर्मनी 


प्रश्‍न 26- गेस्‍टाल्‍ड का अर्थ है। 
उत्‍तर - सम्‍पूर्ण (समग्र रूप से) 


प्रश्‍न 27- प्रतिस्‍थापन का सिद्धांत किसने दिया था। 
उत्‍तर - गुथरी 


प्रश्‍न 28- स्‍व सिद्धांत का जनक किसे माना जाता है। 
उत्‍तर - कार्लरोजर 


प्रश्‍न 29- आवश्‍यकता का पदसोपान सिद्धांत किसने दिया था। 
उत्‍तर - अब्राहिम मेस्‍लों 


प्रश्‍न 30-कार्लरोजर किस िवचारधारा के समर्थक थे। 
उत्‍तर - मानवतावादी 


प्रश्‍न 31- पर्याटन विधि के जनक कौन है। 
उत्‍तर - पेस्टोलॉजी । 



प्रश्‍न 32- खोज अनुसन्धान हूरिस्टिक विधि के जनक कौन है। 
उत्‍तर - आर्मस्ट्रांग ! 


प्रश्‍न 33- खोज विधि का सम्बन्ध किस से है। 
उत्‍तर - भूतकाल से । 


प्रश्‍न 34- अन्वेशण विधि के जनक कौन है। 
उत्‍तर - आर्मस्ट्रांग । 


प्रश्‍न 35- अन्वेशण विधि का सम्बन्ध किस से है। 
उत्‍तर - वर्तमान काल से । 


प्रश्‍न 36- पढाने की सबसे अच्छी कौन सी विधि है। 
उत्‍तर - प्रोजक्ट विधि । 


प्रश्‍न 37- परियोजना विधि के जनक कौन है। 
उत्‍तर - अमेरिका के प्रसिद्ध शिक्षा शास्त्री जॉन डेवी के योग्य शिष्य ‘’ किल पैट्रिक ’’ है। 


प्रश्‍न 38- सूक्ष्म शिक्षण (माइक्रोटीचिंग) के जनक कौन है। 
उत्‍तर - रोर्बट बुश । 


प्रश्‍न 39- इकाई उपागम के जनक कौन है। 
उत्‍तर - मौरिशन । 


प्रश्‍न 40- जन्म के समय बालक मे कितनी हडि्डयां होती है। 
उत्‍तर - 270 । 


प्रश्‍न 41- स्वयं की भावनाओं तथा संवेगों को नियन्त्रित करने से सम्बन्धित बुद्धि को क्या कहा जाता है। 
उत्‍तर - भाषायी बुद्धि । 


प्रश्‍न 42- बिने साइमन परीक्षण द्वारा किसका मापन किया जाता है। 
उत्‍तर - सामान्य बुद्धि का । 


प्रश्‍न 43- मानसिक आयु के प्रत्यय का सर्वप्रथम प्रयोग किस विद्वान ने किया । 
उत्‍तर - बिने – साइमन । 


प्रश्‍न 44- 140 से अधिक बुद्धिलब्धि (I.Q) वाले बच्चों को किस श्रेणी में रखेगे । 
उत्‍तर - प्रतिभाशाली । 


प्रश्‍न 45- सृजनशीलता मौलिक परिणामों को अभिव्यक्त करने की मानसिक क्रिया है। यह कथन किसका है। 
उत्‍तर - क्रो एण्ड क्रो का । 


प्रश्‍न 46- मानसिक आयु का प्रत्यय किस वैज्ञानिक ने दिया । 
उत्‍तर - बिने साइमन ने । 


प्रश्‍न 47- द्वितत्व सिद्धान्त के प्रतिपादक कौन है। 
उत्‍तर - स्पीयर मैन । 


प्रश्‍न 48- गिलफोर्ड ने कितनी मौलिक मानसिक योग्य‍ताओं के आधार पर बुद्धि की संरचना का वर्णन किया है। 
उत्‍तर - तीन । 


प्रश्‍न 49- किशोर प्रौढों को अपने मार्ग मे बाधा समझता है। जो उसे अपनी स्वतन्त्रता का लक्ष्य प्राप्त करने से रोकते है। यह किसने कहा। 
उत्‍तर - कॉलसनिक । 


प्रश्‍न 50- किशोरावस्था वह अवस्था है जिसके द्वारा एक विकासमान व्यक्तित्व बाल्य‍वस्था से प्रौढावस्था तक पहॅुचता है। यह कथन किसका है। 
उत्‍तर - जर्सिल्ड । 







प्रश्‍न 1- समाजीकरण की प्रक्रिया मे कितने चरण होते है। 
उत्‍तर - सामाजीकरण की प्रक्रिया में तीन चरण होते है।
1. सामाज के नियमों को सीखना
2. समाज के नियमों के अनुरूप व्यवहार करना
3. सामाजिक अभिवृत्तियों का विकास 




प्रश्‍न 2- शिशु के मतिष्क का बजन कितना होता है। 
उत्‍तर - 350 ग्राम 


प्रश्‍न 3- स्वास्‍थ मनुष्य के मतिष्क का वजन कितना होता है। 
उत्‍तर - 1400 ग्राम 


प्रश्‍न 4- 6 माह में बालक का बजन लगभग कितना हो जाता है। 
उत्‍तर - 6 माह में बालक का बजन जन्म के समय के बजन का दो गुना हो जाता है। 


प्रश्‍न 5- 1 वर्ष में बालक का बजन कितना हो जाता है। 
उत्‍तर - 1 वर्ष में बालक का वजन जन्म के समय के बजन का तीन गुना हो जाता है। 


प्रश्‍न 6- जन्म के समय किसकी लम्बाई अधिक होती है। 
उत्‍तर - जन्म के समय लडकों की लम्बाई लडकियों कि लम्बाई कि तुलना में अधिक होती है। 


प्रश्‍न 7- जन्म के समय बालक एवं बालिका की लम्बाई लगभग कितनी होती है। 
उत्‍तर - बालक की लम्बाई लगभग 20 इंच तथा बालिका कि लम्बाई लगभग 19.5 इंच होती है। 


प्रश्‍न 8- मानव के अस्थाई दांत ( दूध के दांत ) कितने होते है। 
उत्‍तर - 20 


प्रश्‍न 9- मानव के स्थाई दांत कितने होते है। 
उत्‍तर - 12 


प्रश्‍न 10- किशोर अवस्था में कितने दांत आते है। 
उत्‍तर - 4 दांत आते है ( इन्हें अक्ल की ढाड भी कहते है। ) 


प्रश्‍न 11- व्यवहार में होने वाले स्थायी परिवर्तन, जो अभ्यास के कारण होते है। उसे कहा जाता है। 
उत्‍तर - सीखना । 


प्रश्‍न 12- बच्चों में संवेगात्मक समायोजन प्रभावी होता है। 
उत्‍तर - 1. व्यक्तित्व निर्माण में
2. कक्षा शिक्षण में
3. अनुशासन में 



प्रश्‍न 13- बच्चो के संज्ञानात्मक विकास को सबसे अच्छे तरीके से कहॉ परिभाषित किया जा सकता है। 
उत्‍तर - विद्यालय एवं कक्षा में । 


प्रश्‍न 14- माता पिता से वंशजों में स्थानान्तिरित होने वाले लक्षणों को कहा जाता है। 
उत्‍तर - अनुवंशिकता । 


प्रश्‍न 15- थॉर्नडाइक के व्यक्तित्व‍ के वर्गीकरण का आधार है। 
उत्‍तर - चिन्तन और कल्पना । 


प्रश्‍न 16- विकास के किस काल को ‘अत्याधिक दबाव और तनाव का काल’ कहा गया है। 
उत्‍तर - किशोरावस्था । 


प्रश्‍न 17- कक्षा कक्ष में शिक्षक व विद्यार्थियों के मध्य सम्प्रेषण होना चाहिए। 
उत्‍तर - उद्देश्य् केन्द्रित । 


प्रश्‍न 18- डिस्ग्राफिया मुख्यत: किस कठिनाई से जुडा है। 
उत्‍तर - लिखने सम्बन्धि । 


प्रश्‍न 19- खिलौनों की आयु किस अवस्था को कहा जाता है। 
उत्‍तर - पूर्व – बाल्यवस्था को । 


प्रश्‍न 20- किसी अद्दीपन के निरन्तर दिए जाने से व्यवहार में होने वाला अस्थायी परिवर्तन कहलाता है। 
उत्‍तर - अभ्यस्तता । 


प्रश्‍न 21- गणित का सीखा हुआ ज्ञान भौतिक विज्ञान सीखने में सहायक होता है यह कौन अधिगम स्‍थानान्‍तरण है। 
उत्‍तर - धनात्‍मक स्‍थानांतरण। 



प्रश्‍न 22- शैखिक समस्‍याओं का सर्वोत्‍तम समाधान हो सकता है। 
उत्‍तर - समूह परिचर्चा द्वारा। 


प्रश्‍न 23- स्‍थानांतरण में सामान्‍यीकरण का सिद्धान्‍त किस शिक्षा मनोवैज्ञानिक ने प्रस्‍तुत किया है। 
उत्‍तर - सी.एच.जूड. । 


प्रश्‍न 24- मस्तिष्‍क द्वारा अपनी स्‍वयं की क्रियाओं का निरीक्षण किस विधि द्वारा किया जाता है। 
उत्‍तर - आत्‍म निरीक्षण विधि। 


प्रश्‍न 25- निर्देशन का अर्थ है। 
उत्‍तर - छात्रों को अपनी समस्‍या सुलझाने हेतु सहायता देना। 


प्रश्‍न 26- यदि किसी जटिल कार्य के केवल एक पक्ष पर ध्‍यान दिया जाता है और दूसरे पक्षों की अपेक्षा की जाती है तो पठार बन जाता है कथन है। 
उत्‍तर - स्‍टीफेंस का। 


प्रश्‍न 27- शिक्षा के उद्देश्‍यों का वर्गीकरण किया है। 
उत्‍तर - बी. एस. ब्‍लूम ने। 


प्रश्‍न 28- सीखने को प्रभावित करने वाला तत्‍व नहीं है। 
उत्‍तर - सौन्‍दर्यानुभूति। 


प्रश्‍न 29- अनुकूलित अनुक्रिया सिद्धान्‍त किस मनोवैज्ञानिक ने दिया। 
उत्‍तर - पावलॉव ने। 


प्रश्‍न 30- बहुतत्‍व मानसिक योग्‍यता सिद्धान्‍त के प्रतिपादक है। 
उत्‍तर - कैली एवं थस्‍टर्न। 


प्रश्‍न 31- ज्ञानात्‍मक उद्देश्‍यों में किसकी विधि का उपयोग किया जाता है। 
उत्‍तर - राबर्ट मेगर की। 



प्रश्‍न 32- योग निर्धारण विधि का प्रतिपादन किसने किया। 
उत्‍तर - लिकर्ट। 


प्रश्‍न 33- सीखना या अधिगम आदतों, ज्ञान और अभिव्रत्तियों का अर्जन है। यह कथन है। 
उत्‍तर - क्रो का। 


प्रश्‍न 34- शिक्षा के उद्देश्‍यों का मुख्‍य रूप से विकसित किया है। 
उत्‍तर - बी. एस. ब्‍लूम ने। 


प्रश्‍न 35- सीखना प्रक्रिया का आधारभूत पक्ष हो सकता है। 
उत्‍तर - निरंतरता। 


प्रश्‍न 36- समूह गत्‍यात्‍मकता सिद्धांत के प्रणेता थे। 
उत्‍तर - कुर्त लेविन। 


प्रश्‍न 37- वह कौन सा चक्र है जिसमें सीखने के आरंभ में सीखने की गति तीव्र होती है। तथा क्रमश मंद हो जाती है। 
उत्‍तर - उन्‍नतोदर वक्र। 


प्रश्‍न 38- शिक्षण अधिगम प्रबंधन प्रत्‍यय के प्रवर्तक है। 
उत्‍तर - आई. के डेवीज। 


प्रश्‍न 39- अनुभव और प्रशिक्षण द्वारा व्‍यवहार में परिवर्तन लाना ही अधिगम या सीखना है। कथन है। 
उत्‍तर - गेट्स का । 


प्रश्‍न 40- पूर्णकारवाद के जन्‍म दाता है। 
उत्‍तर - वर्दीमर। 


प्रश्‍न 41- टॉलमैन ने अधिगम के कितने प्रकार बताये है। 
उत्‍तर - 6 । 



प्रश्‍न 42- जिस विधि से किसी प्रकरण का निदान करना होता है वह क्‍या कहलाती है। 
उत्‍तर - केस स्‍टडी विधि । 


प्रश्‍न 43- पुनर्बलन के सिद्धान्‍त का प्रतिपादन किसने किया। 
उत्‍तर - चिकित्‍सात्‍मक विधि। 


प्रश्‍न 44- इद, इगो व सुपर इगो की अवधारणा के जन्‍म दाता है। 
उत्‍तर - फ्रायड। 


प्रश्‍न 45- आत्‍मनिष्‍ठता का दोष पाया जाता है। 
उत्‍तर - निरीक्षण विधि में। 


प्रश्‍न 46- जब सीखने की क्रिया में प्रगति एक समान रहती है तो कौन सा वक्र प्रकट होता है। 
उत्‍तर - सरल रेखी। 


प्रश्‍न 47- पुनराव्रत्ति का सिद्धान्‍त करने वाला तत्‍व नहीं है। 
उत्‍तर - समाजिकता एवं धर्मिकता। 


प्रश्‍न 48- सीखने के आधुनिक सिद्धांत में आता है। 
उत्‍तर - थॉर्नडाइक का सिद्धान्‍त। 


प्रश्‍न 49- कौन सी मनोविज्ञान की अध्‍ययन विधियों में से प्राचीनतम विधि नही है। 
उत्‍तर - प्रयोगात्‍मक पद्धति। 


प्रश्‍न 50- किसी बालक की अध्‍ययन की विधियों में से कौन सी प्राचीनतम विधि है। 
उत्‍तर - अंतदर्शन विधि। 


No comments:

Post a Comment