Saturday, 4 May 2019

CTET (CENTRAL TEACHER ELIGIBILITY TEST) IN HINDI PART-2

CTET 
(CENTRAL TEACHER ELIGIBILITY TEST
IN 

HINDI
PART-2




प्रश्‍न 1- स्की्मा सिद्धान्त के जनक कौन है। 
उत्‍तर - जीनप्याजे ! 



प्रश्‍न 2- कोहलर किस समप्रदाय के समर्थक थे। 
उत्‍तर - संज्ञानवादी ! 


प्रश्‍न 3- वह कौन सी अवस्था है जब बच्चा तार्किक रूप से वस्तुओं व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारंभ करता है। 
उत्‍तर - मूर्त संक्रियात्माक अवस्था ।
यह ( 7 से 11 वर्ष ) के बालकों में होती है। 



प्रश्‍न 4- वह कौन सी जगह है जहॉ बच्चे के संज्ञानात्मक विकास को सबसे बेहतर तरीके से परिभाषित किया जा सकता है। 
उत्‍तर - विद्यालय एवं कक्षा में । 


प्रश्‍न 5- बच्चे दुनिया के बारे में अपनी समझ का सृजन करते है। इसका श्रेय किस विद्वान को जाता है । 
उत्‍तर - जीन पियाजे को । 


प्रश्‍न 6- आकलन को उपयोगी और रोचक प्रक्रिया बनाने के लिए किस के प्रति सचेत होना चाहिए। 
उत्‍तर - आकलन को उपयोगी और रोचक प्रक्रिया बनाने के लिए शैक्षिक और सह शैक्षिक क्षेत्रों में विद्यार्थी के सीखने के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए विविध तरीकों का प्रयोग करना चाहिए। 


प्रश्‍न 7- शिशु अपने एवं अपने संसार के बारे में अधिकांश बाते खेल के माध्यम से सीखता है यह किस विद्वान ने कहा है। 
उत्‍तर - यह कथन स्ट्रेंग ने कहा है। 


प्रश्‍न 8- विकास कभी न समाप्तं होने वाली प्रक्रिया है। यह विचार किससे सम्बन्धित है। 
उत्‍तर - निरंतरता का सिद्धांत से सम्बन्धित है। 


प्रश्‍न 9- बच्चे के बौद्धिक विकास की चार विशिष्ट अवस्थाओं की पहचान किस विद्वान द्वारा की गई । 
उत्‍तर - जीन पियाजे के द्वारा । 


प्रश्‍न 100- परिवार एक साधन है। 
उत्‍तर - परिवार एक अनौपचारिक शिक्षा का साधन है। 


प्रश्‍न 11- मनोसामाजिक विकास का सिद्धान्त् ‍ किसने दिया। 
उत्‍तर - इरिक्सन ने दिया 



प्रश्‍न 12- समायोजन की अवस्था कौन सी अवस्था को कहते है। 
उत्‍तर - शैशव अवस्था को 


प्रश्‍न 13- वर्तमान मे विद्यालय जाने की उम्र कितनी है। 
उत्‍तर - 3 वर्ष 


प्रश्‍न 14- औपचारिक शिक्षा प्रारम्भ होने की उम्र कितनी है। 
उत्‍तर - 6 वर्ष 


प्रश्‍न 15- औपचारिक शिक्षा किसे कहते है। 
उत्‍तर - स्कूलों में दी जाने वाली शिक्षा,
संस्था में दी जाने वाली शिक्षा 



प्रश्‍न 16- अनौपचारिक शिक्षा किसे कहते है। 
उत्‍तर - आगॅन बाडी मे दी जाने वाली शिक्षा
घर मे दी जानो वाली शिक्षा 



प्रश्‍न 17- समाजीकरण कि क्रिया कब तक चलती है। 
उत्‍तर - जीवन भर चलती है 


प्रश्‍न 18- बालक कितने माह मे अपनी माता को पहचानने लगता है। 
उत्‍तर - 3 माह में 


प्रश्‍न 19- शर्म कि अवस्थां कौन सी अवस्था को कहते है। 
उत्‍तर - शैशव अवस्था् को 


प्रश्‍न 20- आपस झगडे की भावना कौन सी अवस्था है। 
उत्‍तर - बाल अवस्था ! 


प्रश्‍न 21- एक शिक्षक विद्यार्थियों में सामाजिक मूल्यों को विकसित किस तरह से कर सकता है। 
उत्‍तर - एक शिक्षक आदर्श रूप से बर्ताव कर विद्यार्थियों में सामाजिक मूल्यों को विकसित कर सकता है। 


प्रश्‍न 22- शिक्षा का बर्ताव किस तरह का होना चाहिए। 
उत्‍तर - शिक्षा का वर्ताव आदर्शवादी होना चाहिए। 


प्रश्‍न 23- किस अवस्था में बच्चे अपने समकक्षी वर्ग के सक्रिय सदस्य बनते है। 
उत्‍तर - किशोरावस्था में ! 


प्रश्‍न 24- प्राथमिक शिक्षक के लिए बाल मनोविज्ञान का ज्ञान क्यों आवश्यक है । 
उत्‍तर - प्राथमिक शिक्षक के लिए बाल मानोविज्ञान का ज्ञान बच्चों के व्येवहार को समझने में शिक्षक की सहायता करता है। 


प्रश्‍न 25- बुनियादी स्तर पर मातृभाषा में शिक्षादेना क्यो बेहतर है। 
उत्‍तर - बुनियादी स्तर पर मातृभाषा में शिक्षा देने से प्राकृतिक वातावरण में बच्चों को सीखने मे सहायता करेगा । 


प्रश्‍न 26- खिलौनों की आयु किस अवस्था को कहा जाता है। 
उत्‍तर - पूर्व बाल्यावस्था को । 


प्रश्‍न 27- जिन इच्छाओं की पूर्ति नहीं होती उनका भंण्डार गृह कौन सा है। 
उत्‍तर - इदम् में । 


प्रश्‍न 28- छात्र केन्द्रित शिक्षण का आश्‍य किस से है। 
उत्‍तर - छात्र केन्द्रित शिक्षण का आशय प्रत्येक छात्र की आवश्यकता को ध्यान रखना । 


प्रश्‍न 29- शिक्षा की खेल विधि का अर्थ क्या् है। 
उत्‍तर - खेल क्रियाओं द्वारा शिक्षा । 


प्रश्‍न 30- प्रयोजनवाद ने किसे जन्म दिया । 
उत्‍तर - प्रोजेक्ट विधि को । 


प्रश्‍न 31- वह कौन सी विधि होती है जिसमें पहले उदहारण बताया जाता है बाद मे नियम बताया जाता है। 
उत्‍तर -आगमन विधि ! 



प्रश्‍न 32- वह कौन सी विधि है जिसमें पहले नियम बताया जाता है बाद में उदहारण बताया जाता है। 
उत्‍तर - निगमन विधि । 


प्रश्‍न 33- देखो सुनो और समझो किस विधि पर आधारित है। 
उत्‍तर - प्रदर्शन विधि । 


प्रश्‍न 34- देखो , सुनो और बोलो किस विधि पर आधारित है। 
उत्‍तर - प्रयोगात्मिक विधि । 


प्रश्‍न 35- किस विधि मे शिक्षण सूत्र का प्रयोग होता है। 
उत्‍तर - आगमन विधि में । 


प्रश्‍न 36- करके सीखने पर कौन सी विधि काम करती है। 
उत्‍तर - प्रयोग शाला विधि । 


प्रश्‍न 37- किण्डनगार्डन विधि ( L.K.G व U.K.G ) के जनक कौन है। 
उत्‍तर - फ्रोबेल ( यह विधि खेल एवं करके सीखने पर आधारित होती है। ) 


प्रश्‍न 38- माण्टेशरी शिक्षा प्रणाली के जनक कौन है। 
उत्‍तर - डॉ मारिया माण्टेशवरी ( इटली ) यह विधि इन्द्रियों ( ज्ञानेन्द्रियों ) के प्रशिक्षण पर बल देती है। 


प्रश्‍न 39- खेल पद्धत्ति के जनक कौन है 
उत्‍तर - हेनरी क्राल्डवेल कुक । 


प्रश्‍न 40- डाल्ट न पद्धत्ति के जनक कौन है। 
उत्‍तर - कुमारी हैलन पार्क हर्स्ट । 


प्रश्‍न 41- बच्चों में आधारहीन आत्म चेतनावस्था का सम्बन्ध उसके विकास की किस अवस्था से सम्बन्धित है। 
उत्‍तर - किशोरवस्था । 


प्रश्‍न 42- डिसलेक्सिया सम्बन्धित है। 
उत्‍तर - पढने सम्बन्धित विकार से । 


प्रश्‍न 43- श्यामपट्ट को शिक्षण साधन सामग्री के किस समूह मे अन्तर्मुक्त किया जा सकता है। 
उत्‍तर - दृश्य साधन में । 


प्रश्‍न 44- व्‍यक्तित्‍व एवं बुद्धि में वंशानुक्रम की ...................... होती है। 
उत्‍तर - नाममात्र की भूमिका । 


प्रश्‍न 45- श्यामपट्ट पर लिखते समय सबसे महत्वंपूर्ण क्या है। 
उत्‍तर - अच्छी लिखावट । 


प्रश्‍न 46- बुद्धि का तरल मोजेक मॉडल किसने दिया था । 
उत्‍तर - कैटल ने । 


प्रश्‍न 47- बच्चों के बौद्धिक विकास की चार विशिष्ट। अवस्थाओं की पहचान किस विद्वान द्वारा की गई । 
उत्‍तर - जीन पियाजे द्वारा । 


प्रश्‍न 48- डिस्कैलकुलि‍या का संबंध है। 
उत्‍तर - आंकिक अक्षमता से । 


प्रश्‍न 49- शिक्षा मे समावेशन का क्या अ‍र्थ है। 
उत्‍तर - सभी विद्यार्थियों को शिक्षा की मुख्य‍ धारा प्रणाली में स्वीकारना । 


प्रश्‍न 50- आर. वी. कैटल की तरल बुद्धि तुल्य् है। 
उत्‍तर - वंशानुगत कारकों के । 






प्रश्‍न 1- नवीन ज्ञान और नवीन प्रतिक्रियाओं को प्राप्‍त करने की प्रक्रिया, सीखने की प्रक्रिया है। यह कथन है। 
उत्‍तर - वुडवर्थ का। 



प्रश्‍न 2- थस्‍टर्न द्वारा 1937 में प्रतिपादित क्रमबद्ध अंतर विधि का व्‍यापक प्रयोग एवं प्रचार किस मनोवैज्ञानिक ने किया। 
उत्‍तर - सफीर। 


प्रश्‍न 3- बालक के व्‍यक्तिगत अध्‍ययन की मनोवैज्ञानिक विधि है। 
उत्‍तर - केसल स्‍टडी। 


प्रश्‍न 4- कौन सा विभेदन सीखने में उच्‍च स्‍तरीय उपायों का प्राकल्‍पनाओं के उपयोग पर बल डालता है। 
उत्‍तर - असात्‍य सिद्धान्‍त। 


प्रश्‍न 5- अधिगम के क्रम में कौन सी क्रिया बालक पहले करेगा। 
उत्‍तर - आत्‍मसाथ। 


प्रश्‍न 6- व्‍यक्ति भेदों का अध्‍ययन तथा सामान्‍यीकरण का अध्‍ययन किस विधि द्वारा किया जाता है। 
उत्‍तर - विभेदात्‍मक विधि। 


प्रश्‍न 7- संबंधवाद, वह सिद्धान्‍त है तो समस्‍त मानसिक क्रियाओं को परिस्थितियों तथा अनुक्रियाओं के बीच मूल एवं अर्जित संयोजन का कार्य मानता है कथन है। 
उत्‍तर - रेन का। 


प्रश्‍न 8- अधिगम स्‍थानांतरण में सामान्‍य तथा विशिष्‍ट अंश का सिद्धान्‍त किस मनोवैज्ञानिक ने प्रस्‍तुत किया। 
उत्‍तर - स्पियर मैन। 


प्रश्‍न 9- वह विधि जिसमें खंड व पूर्ण विधियों का एक साथ प्रयोग किया जाता है, उसका नाम है। 
उत्‍तर - मिश्रित विधि। 


प्रश्‍न 10- स्‍वामित्‍व अधिगम शिक्षण विधि का प्रतिपादन किसने किया। 
उत्‍तर - ब्‍लूम। 


प्रश्‍न 11- संचारवादी संप्रदाय के प्रवर्तक थे। 
उत्‍तर - विलियम वूँट। 



प्रश्‍न 12- थॉर्नडाइक ने निम्‍न में से कौन सा नियम बताया है
(तैयारी का नियम, व्‍यवहार का नियम, अभ्‍यास का नियम, प्रभाव का नियम) 

उत्‍तर - 


प्रश्‍न 13- अपने सिद्धान्‍त का नाम आदर्शो व मूल्‍यों का सिद्धान्‍त किसने दिया। 
उत्‍तर - डब्‍ल्‍यू सी वाग्‍ले। 


प्रश्‍न 14- जब किसी व्‍यक्ति का अवलोकन निश्चित परिस्थितियों में ही किया जाता है तो वह कहलाता है। 
उत्‍तर - नियंत्रित अवलोकन। 


प्रश्‍न 15- वुडवर्थ ने सबसे पहले किस विधि का निर्माण किया। 
उत्‍तर - प्रश्‍नावली विधि। 


प्रश्‍न 16- किस मनोवैज्ञानिक अध्‍ययन विधि में उत्‍तरदाता प्रश्‍नकर्ता के सम्‍मुख नहीं बैठता है। 
उत्‍तर - प्रश्‍नावली विधि। 


प्रश्‍न 17- प्रयोगात्‍मक पद्धति की कमी है। 
उत्‍तर - अपने दोषो को छिपाना। 


प्रश्‍न 18- मनोविज्ञान में निरीक्षण पद्धतियाँ कितने प्रकार की होती है। 
उत्‍तर - दो। 


प्रश्‍न 19- सीखना संबंध स्‍थापित करता है। मस्तिष्‍क, मुनष्‍य का संबंध तंत्र है। 
उत्‍तर - थॉर्नडाइक का कथन है। 


प्रश्‍न 20- थेवरी ऑफ लर्निंग पुस्‍तक के लेखक है। 
उत्‍तर - ई. आर. हिलगार्ड। 


प्रश्‍न 21- अधिगम के लिए सदैव सहायक अवयव नहीं है। 
उत्‍तर - उच्‍च चिंतन। 



प्रश्‍न 22- जब शरीर के एक पक्ष के अंग का दिया गया प्रशिक्षण भविष्‍य में उपयोगी सिद्ध हो तो वह कहलाता है। 
उत्‍तर - एक पक्षीय अंतरण। 


प्रश्‍न 23- जिस साक्षात्‍कार के माध्‍यम से छात्र के घर तथा वातावरण के संबंध में सूचनाऍ प्राप्‍त की जाती है। वह 
उत्‍तर - निदानात्‍मक साक्षात्‍कार। 


प्रश्‍न 24- एक समूह की बनावट का अध्‍ययन करने में प्रयुक्‍त होती है। 
उत्‍तर - समाज मिति विधि। 


प्रश्‍न 25- सफल साक्षात्‍कार के लिए आवश्‍यक है। 
उत्‍तर - आत्‍मीयता का स्‍थान। 


प्रश्‍न 26- प्रेरकीय संप्रदाय से संबन्धित है। 
उत्‍तर - मैकडुगल । 


प्रश्‍न 27- किस मनोवैज्ञानिक संप्रदाय ने बालक मनोविज्ञान बुद्धि परीक्षण आदि मनोवैज्ञानिक उपविषयों को सर्वप्रथम प्रस्‍तुत किया। 
उत्‍तर - कार्यात्‍मवाद। 


प्रश्‍न 28- अंतरदर्शन पद्धति मानोविज्ञान के किस संप्रदाय से संबन्धित है। 
उत्‍तर - कार्यात्‍मवाद। 


प्रश्‍न 29- किसे खेल प्रणाली का जन्‍म दाता माना जाता है। 
उत्‍तर - फ्रोबेल। 


प्रश्‍न 30- कक्षा में निरंतर चलने वाली अंत: क्रियाओं के अध्‍ययन को कहा जाता है। 
उत्‍तर - समूह गत्‍यात्‍मकता। 


प्रश्‍न 31- साक्षात्‍कार का संबंध है। 
उत्‍तर - व्‍यक्ति से व्‍यक्ति का। 



प्रश्‍न 32- दमन के स्‍थान पर पुरूस्‍कार द्वारा व्‍यवहार सुधारने की बात मनोविज्ञान के किस संप्रदाय में कही गयी है। 
उत्‍तर - व्‍यवहारवादी। 


प्रश्‍न 33- व्‍यवहारवाद किसके परीक्षणों पर आधारित था। 
उत्‍तर - इवान पावलॉव। 


प्रश्‍न 34- सीखने वालों के लिए यह आवश्‍यक की वह क्‍या स्‍मरण रखे और क्‍या भुला दे। कथन है। 
उत्‍तर - क्रो एवं क्रो। 


प्रश्‍न 35- शिक्षा में पूर्ण से अंश की और पद्धति किस संप्रदाय की देन है। 
उत्‍तर - गेस्‍टाल्‍ट । 


प्रश्‍न 36- मनोविज्ञान में महत्‍व है। 
उत्‍तर - निरीक्षण का अंतदर्शन का, बहिर्दर्शन का। 


प्रश्‍न 37- अधिगम के नियमों को प्रतिपादित किया। 
उत्‍तर - थार्नडाइक। 


प्रश्‍न 38- खेल गीतों व उपहारों द्वारा शिक्षा दी जाती है। 
उत्‍तर - किंडर गार्टन पद्धति में। 


प्रश्‍न 39- मनोविश्‍लेषणात्‍मक प्रणाली के जन्‍मदाता है। 
उत्‍तर - सिंगमंड फ्रायड। 


प्रश्‍न 40- प्रायोजन विधि किस संप्रदाय पर आधारित है। 
उत्‍तर - प्रेरकीय संप्रदाय। 



प्रश्‍न 41- जब एक स्थिती में सीखी गई बात दूसरी स्थिती में सीखने में सहायता करती है तो कहा जाता है। 
उत्‍तर - सकारात्‍मक अधिगम स्‍थानांतरण। 



प्रश्‍न 42- वे कार्य जो हमें संतोष देते है पक्‍के हो जाते है एवं वे कार्य जिनकी परिणाम हमे असंतोष देते है, इतनी सफलता से नही होते है कथन है। 
उत्‍तर - मॉर्गन एवं गिलीलैंड। 


प्रश्‍न 43- अध्‍यापक के रूप में शिक्षण संबंधी कार्यों को किस रूप में सोचना चाहिए। 
उत्‍तर - बालक में वृद्धि एवं विकास। 


प्रश्‍न 44- ज्ञान और अभिवृद्धि की प्राप्ति ही सीखना है यह परिभाषा दी है। 
उत्‍तर - क्रो एवं क्रो ने। 


प्रश्‍न 45- आत्‍मनिष्‍ठ पद्धति है। 
उत्‍तर - अंतरदर्शन विधि। 


प्रश्‍न 46- अपने छात्रों को अधिक उपदेश मत दो उक्‍त कथन किस मनोवैज्ञानिक का है। 
उत्‍तर - जेम्‍स । 


प्रश्‍न 47- अधिगम की प्रभावशाली विधि है। 
उत्‍तर - करके सीखना, अवलोकन विधि, व्‍याख्‍यान एवं वाद-विवाद विधि। 


प्रश्‍न 48- छात्र केंद्रित शिक्षा की अवधारणा किस संप्रदाय ने सर्वप्रथम दी। 
उत्‍तर - मनोविशलेषणवाद । 


प्रश्‍न 49- कार्यात्‍मक संप्रदाय से संबन्धित है। 
उत्‍तर - विलियम जेम्‍स । 


प्रश्‍न 50- कार्यवादी संप्रदाय से संबन्धित है। 
उत्‍तर - ई.ल.थार्नडाईक । 








प्रश्‍न 1- बालक के व्‍यक्तित्‍व के सर्वांगीण विकास के लिए यह आवश्‍यक है कि उसके .............. की जानकारी शिक्षक को हो । 
उत्‍तर - व्‍यवहार की । 



प्रश्‍न 2- बच्‍चे फिल्‍मों में दिखाए गए हिंसात्‍मक व्‍यवहार को सीख सकते है। यह निष्‍कर्ष किस मनोवैज्ञानिक द्वारा किए गए कार्य पर आधारित हो सकता है। 
उत्‍तर - एल्‍बर्ट बंडूरा । 


प्रश्‍न 3- सामाजीकरण का अर्थ क्‍या है। 
उत्‍तर - समाज में समायोजित होना । 


प्रश्‍न 4- सबसे अधिक गहन और जटिल सामाजीकरण कौन सी अवस्‍था में होता है। 
उत्‍तर - किशोरावस्‍था के दौरान । 


प्रश्‍न 5- अपनी कक्षा के बच्‍चों में समाजीकरण की प्र‍क्रिया को तेज करने के लिए शिक्षक को अपना बर्ताव ................. रखना चाहिए । 
उत्‍तर - स्‍नेह और सहानुभूतिपूर्ण । 


प्रश्‍न 6- समाजीकरण की प्रक्रिया में अनुकरण को उपयोगी तथा विकासात्‍मक बनाने के लिए आवश्‍यक तत्‍व कौन से है। 
उत्‍तर - परिवार एवं पडोस । 


प्रश्‍न 7- मानसिक विकास की औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था की मुख्‍य विशेषता कौन सी है। 
उत्‍तर - आमूर्त चिन्‍तन । 


प्रश्‍न 8- कोहलबर्ग के अनुसार सही और गलत के प्रश्‍न के बारे में निर्णय लेने में शामिल चिन्‍तन प्रक्रिया को कहा जाता है। 
उत्‍तर - नैतिक तर्कणा । 


प्रश्‍न 9- पियाजे के अनुसार संज्ञानात्‍मक विकास के किस चरण पर बच्‍चा वस्‍तु स्‍थायित्‍व को प्रदर्शित करता है। 
उत्‍तर - मूर्त संक्रियात्‍मक अवस्‍था । 


प्रश्‍न 10- वह स्‍तर जिसमें बच्‍चा किसी वस्‍तु एवं घटना के बारे में तार्किक रूप से सोचना शुरू करता है कहा जाता है। 
उत्‍तर - पूर्व क्रियात्‍मक अवस्‍था । 


प्रश्‍न 11- संवेदी गत्यात्मक अवस्था को और किस नाम से जाना जाता हैा 
उत्‍तर - इंद्रीयजन ज्ञान की अवस्था । 


प्रश्‍न 12- अधिगम अन्तरण से क्या् तात्पर्य है। 
उत्‍तर - किसी पूर्व ज्ञान के आधार पर नये ज्ञान को सीखना ही अधिगम अन्तरण कहलाता है।
उदा. –
साईकल चलाने वाला व्यक्ति स्कूटर चलाना जल्दी सीख जाता है। 



प्रश्‍न 13- अधिगम अन्तरण कितने प्रकार के होते है। 
उत्‍तर - अधिगम अन्तरण तीन प्रकार के होते है।
1. धनात्मणक अन्तकरण
2. शून्यम अन्ततरण
3. ऋणात्मणक अन्तकरण 



प्रश्‍न 14- धनात्मक अन्तरण कितने प्रकार का होता है। 
उत्‍तर - धनात्मनक अन्तरण 3 प्रकार का होता है।
1. क्षैतिज समान्तर
2. उर्ध्वज (लम्बवत्)
3. द्विपार्शिवक 



प्रश्‍न 15- गणित सम्बन्‍धी विकार को क्या कहते है। 
उत्‍तर - डिस्कैलकुलिया । 


प्रश्‍न 16- पढने सम्बन्‍धी विकार को क्या कहते है। 
उत्‍तर - डिस्लैक्सिया । 


प्रश्‍न 17- लिखने सम्बन्धी विकार को क्या कहते है। 
उत्‍तर - डिस्ग्राफिया । 


प्रश्‍न 18- लिखना , पढना और बोलने सम्बन्धी विकारा को क्या कहते है । 
उत्‍तर - डिस्प्रैक्सिया । 


प्रश्‍न 19- अवधान सम्बन्धी विकार को क्या कहते है । 
उत्‍तर - ADHD । 


प्रश्‍न 20- विशिष्ट बालक कौन होते है। 
उत्‍तर - वे बालक जो सामान्य बालको से हटकर होते है। इन्हें एक नया शब्द दिया गया है। ‘’ विभिन्न योग्यता रखने वाले बालक ‘’ 


प्रश्‍न 21- लिखावट से संबंधित लिखने की योग्‍यता में कमी किसका एक लक्षण है। 
उत्‍तर - डिस्‍ग्राफिया 


प्रश्‍न 22- शब्‍दों में अक्षरों के क्रम को पढ़नें में कठिनाई का अनुभव करना और अक्‍सर चाक्षुष स्‍मृति का ह्रास करना................ से संबंधित है। 
उत्‍तर - डिस्‍लेक्सिया 


प्रश्‍न 23- भाषा अवबोधन से संबंद्ध विकार है। 
उत्‍तर - भाषाघात 


प्रश्‍न 24- शारीरिक रूप से अक्षम बच्‍चों को सामान्‍यत:............ होता है। 
उत्‍तर - डिस्‍ग्राफिया 


प्रश्‍न 25-डिक्‍लेक्सिया मुख्‍य रूप से ............... की समस्‍या से संबंधित है। 
उत्‍तर - पढ़ने 


प्रश्‍न 26- डिस्‍थीमिया है। 
उत्‍तर - गम्‍भीर तनाव की अवस्‍था 


प्रश्‍न 27- गणित को समझने की अशक्‍तता है। 
उत्‍तर - डिस्‍कैल्‍कुलिया 


प्रश्‍न 28- डिस्‍ग्राफिया मुख्‍य रूप से .................. की समस्‍या से संबंधित है। 
उत्‍तर - लिखने 


प्रश्‍न 29- डिस्‍लैक्सिया किससे संबंधित है। 
उत्‍तर - पठन विकार 


प्रश्‍न 30- निम्‍नलिखित में से मौखिक रूप से सीखने की अशक्‍तता कौनसी है। 
उत्‍तर - अफेज्‍या 


प्रश्‍न 31- मनोविज्ञान शब्द का प्रयोग करने वाला पहला व्‍यक्ति कौन था। 
उत्‍तर - रूडोलफ गायेकल ( 1590 में ) 



प्रश्‍न 32- सामाजिक अन्त:क्रिया किसे कहते है। 
उत्‍तर - दो या दो से अधिक व्यगक्तियों के मध्य होने वाले परस्पर सम्बन्ध और क्रियायें सामाजिक अन्ता:कियायें कहलाती है। जैसे – सहयोग , सहानभूति , त्याग , बलिदान आदि 


प्रश्‍न 33- प्राचीनकाल में मनोविज्ञान का अर्थ क्या था। 
उत्‍तर - आत्मा का विज्ञान 


प्रश्‍न 34- मनोविज्ञान को आत्मा का विज्ञान किसने कहॉ । 
उत्‍तर - अरस्तू् नें । 


प्रश्‍न 35- 17 वी शताब्दी में मनोविज्ञान को क्या कहा जाता था। और यह किसने कहॉ । 
उत्‍तर - मन या मतिष्क का विज्ञान यह पोम्पोनॉजी ने कहॉ । 


प्रश्‍न 36- 18 वी शताब्दी में मनोविज्ञान को क्या कहॉ जाता था। 
उत्‍तर - चेतना का विज्ञान यह विलियम जेम्से या बुन्ट् ने कहॉ । 


प्रश्‍न 37- 20 वी शताब्दी में मनोविज्ञान को क्या कहा जाता है। 
उत्‍तर - व्यवहार का विज्ञान यह वांटसन ने कहा । 


प्रश्‍न 38- शिक्षामनोविज्ञान कि पहली पुस्तक किसने लिखी और कब लिखी । 
उत्‍तर - थार्नडायिक ने 1903 में । 


प्रश्‍न 39- शिक्षा का अधिकार अधिनियम कब बना । 
उत्‍तर - 2009 में । 


प्रश्‍न 40- शिक्षा का अधिकार अधिनियम कब लागू हुआ। 
उत्‍तर - 1 अप्रैल 2010 को । 


प्रश्‍न 41- जीनपियाजे के अनुसार , संज्ञानात्मक विकास के किस चरण पर बच्चा वस्तु स्थायित्व को प्रदर्शित करता है। 
उत्‍तर - पूर्व-संक्रियात्मक चरण । 


प्रश्‍न 42- कोहलबर्ग के अनुसार , शिक्षक बच्चों में नैतिक मूल्यों का विकास कर सकता है। 
उत्‍तर - नैतिक मुद्दों पर आधारित चर्चाओं में उन्हे् शामिल करके । 


प्रश्‍न 43- जीनपियाजे के अधिगम के संज्ञानात्मक सिद्धान्त के अनुसार, वह प्रक्रिया जिसके द्वारा संज्ञानात्मक संरचना को संशोधित किया जाता है। वह कहलाती है। 
उत्‍तर - समावेशन । 


प्रश्‍न 44- विकास कौन सी अवस्था से शुरू होता है। 
उत्‍तर - प्रसवपूर्व अवस्था से । 


प्रश्‍न 45- सबसे अधिक गहन और जटिल समाजीकरण कौन सी अवस्था मे होता है। 
उत्‍तर - किशोरावस्था के दौरान । 


प्रश्‍न 46- खेल‍ शिक्षण विधि के प्रतिपादक कौन है। 
उत्‍तर - फ्रोबेल । 


प्रश्‍न 47- जीनपियाजे की कौन सी अवस्था का सम्बन्ध अमूर्त एवं तार्किक चिन्तन से है। 
उत्‍तर - अमूर्त संक्रियात्मक अवस्था । 


प्रश्‍न 48- बाल मनोविज्ञान को केन्द्र बिन्दु कौन होता है। 
उत्‍तर - बालक । 


प्रश्‍न 49- बच्चों के विकास से सम्बन्धित ‘निर्माण एवं खोज’ का सिद्धान्त किसने दिया था । 
उत्‍तर - जीनपियाजे । 


प्रश्‍न 50- जीन पियाजे के अनुसार कितने वर्ष की आयु तक के बच्चों में संज्ञात्मक परिपक्वता का अभाव पाया जाता है। 
उत्‍तर - 6 वर्ष । 







प्रश्‍न 1- क्षेत्र सिद्धांत का जनक किसे कहा जाता है। 
उत्‍तर - कर्ट लेविन 



प्रश्‍न 2- कर्ट ले‍िवन किस िवचारधारा से प्रभा‍िवत थे। 
उत्‍तर - गेस्‍टाल्‍टवादी 


प्रश्‍न 3- कर्ट ले‍िवन किस िवचारधारा के समर्थक थे। 
उत्‍तर - संज्ञानवादी 


प्रश्‍न 4- कर्ट ले‍विन के क्षेत्र सिद्धांत में क्षेत्र का अर्थ क्‍या है। 
उत्‍तर - जीवन के विभिन्‍न क्षेत्रों से 


प्रश्‍न 5- अधिगम का श्रेणी क्रम सिद्धांत किसने दिया 
उत्‍तर - राबर्ट गेने 


प्रश्‍न 6- राबर्ट गेने किस विचारधारा के समर्थक थे। 
उत्‍तर - संज्ञानवादी 


प्रश्‍न 7- राबर्टगेने के अनुसार अधिगम का सबसे निम्‍न स्‍तर कौन सा है। 
उत्‍तर - संकेत अधिगम 


प्रश्‍न 8- राबर्ट गेने के अनुसार अधिगम का सबसे उच्‍च स्‍तर कौनसा है। 
उत्‍तर - समस्‍या समाधान अधिेगम 


प्रश्‍न 9-सुल्‍तान नाम के चिम्‍पांजी पर किस वैज्ञानिक ने प्रयोग किया था। 
उत्‍तर - कोहलर ने 


प्रश्‍न 10- चूहे पर किस वैज्ञानिक ने प्रयोग किया था। 
उत्‍तर - स्किनर ने 


प्रश्‍न 11- बुद्धि का प्रतिदर्श नमूना (सैम्‍पल) सिद्धान्‍त किसने दिया । 
उत्‍तर - थामसन ने । 



प्रश्‍न 12- बुद्धि को मापने के लिये मानसिक आयु समप्रत्‍यय किस विद्वान ने दिया । 
उत्‍तर - अल्‍फ्रेड बिने ने सन् 1905 में । 


प्रश्‍न 13- मानसिक आयु क्‍या है। 
उत्‍तर - किसी व्‍यक्ति द्वारा अपनी उम्र से ज्‍यादा कार्य करना या कम कार्य करना ही मानसिक आयु कहलाती है। 


प्रश्‍न 14- अल्‍फ्रेड बिने ने बुद्धि को कितने भागों में बांटा है। 
उत्‍तर - अल्‍फ्रेड बिने ने बुद्धि को तीन भागों में बांटा है ।
1. मन्‍द बुद्धि
2. कुशाग्र बुद्धि
3. औसत बुद्धि 



प्रश्‍न 15- स्‍टर्न ने बुद्धि लब्धि (IQ) को कब मापा और कौन सा सूत्र दिया । 
उत्‍तर - स्‍टर्न ने 1912 में बुद्धि लब्धि को मापा और एक नया सूत्र खोजा -
बुद्धि लब्धि (IQ) = मानसिक आयु / वास्‍तविक आयु 



प्रश्‍न 16- भाटिया परीक्षण सम्‍बन्‍ध किससे है। 
उत्‍तर - बुद्धि को नापने से है। 


प्रश्‍न 17- वैसलर परीक्षण का सम्‍बन्‍ध किस से है। 
उत्‍तर - बुद्धि को नापने से है। 


प्रश्‍न 18- स्‍टर्न के सूत्र में संशोधन किसने किया । 
उत्‍तर - टर्मन ने । 


प्रश्‍न 19- बुद्धि को मापने के लिए पहली मनोवैज्ञानिक प्रयोगशाला कहॉ बनाई गई । 
उत्‍तर - जर्मनी में 1879 में बनाई गई । 


प्रश्‍न 20- बुद्धि का विचलन बुद्धि सिद्धान्‍त किसने दिया । 
उत्‍तर - वैसलर महोदय ने सन् 1960 में । 


प्रश्‍न 21- प्रतिस्थापन का सिद्धान्त किस वैज्ञानिक ने दिया। 
उत्‍तर - गुथरी ने ! 


प्रश्‍न 22- स्वसिद्धान्त किसने दिया । 
उत्‍तर - कार्ल रोजर ने ! 


प्रश्‍न 23- आवश्यकता का पद सोपान सिद्धान्त किसने दिया। 
उत्‍तर - आब्राहिम मौसले ने ! 


प्रश्‍न 24- अधिगम का अर्थ क्या है । 
उत्‍तर - सीखना । 


प्रश्‍न 25- अधिगम से क्या तात्पर्य है। 
उत्‍तर - मानव व्यवहार में होने वाला स्थाई परिवर्तन अधिगम कहलाता है। 


प्रश्‍न 26- अधिगम पूर्ण कब होगा। 
उत्‍तर - मानव व्यवहार में स्थई परिवर्तन हो जाये। 


प्रश्‍न 27- संज्ञान किसे कहते है। 
उत्‍तर - किसी ज्ञान को ग्रहण करना ही संज्ञान कहलाता है। 


प्रश्‍न 28- व्यवहारवादी मनोविज्ञान के जनक कौन है। 
उत्‍तर - वाटसन । 


प्रश्‍न 29- मनोविज्ञान के जनक कौन है। 
उत्‍तर - सिंगमड फ्रायड । 


प्रश्‍न 30- मनोविशलेषणात्मक मनोविज्ञान के जनक कौन है। 
उत्‍तर - सिंगमड फ्रायड । 


प्रश्‍न 31- शिक्षा का निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिनियम के तहत कितने वर्ष के बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जाती है। 
उत्‍तर - 6 से 14 वर्ष के बच्चों को । 



प्रश्‍न 32- शिक्षा के मौलिक अधिकार संविधान के किस अनुच्छेद से लिये गये है। 
उत्‍तर - अनुच्छेद 21 A से इसे 2002 में 86 वें संविधान संसोधन से जोडा गया। 


प्रश्‍न 33- C.B.S.E कब बना । 
उत्‍तर - 1929 में 


प्रश्‍न 34- एक कक्षा में शिक्षक और छात्र का अनुपात कितना होना चाहिए। 
उत्‍तर - 1:40 होना चाहिए। 


प्रश्‍न 35- शिक्षकों के लिये रिफरैसर कोर्स का आयोजन कौन करता है। 
उत्‍तर - C.B.S.E बोर्ड । 


प्रश्‍न 36- शिक्षा मनोविज्ञान का उधेश्‍य क्या होता है। 
उत्‍तर - बालकों का सर्वागींण विकास । 


प्रश्‍न 37- अज्ञात से ज्ञात की ओर किस विधि में पढते है। 
उत्‍तर - विषलेशण विधि में ! 


प्रश्‍न 38- ज्ञात से अज्ञात की ओर किस विधि में पढते है। 
उत्‍तर - संशलेषण विधि में । 


प्रश्‍न 39- सामान्य से विशिष्ट की ओर कौन सी विधि होती है। 
उत्‍तर - आगमन विधि । 


प्रश्‍न 40- विशिष्ट से सामान्य की ओर कौन सी विधि होती है। 
उत्‍तर - निगमन विधि । 


प्रश्‍न 41- पियाजे ने बुद्धि को किसके प्रति समायोजन योग्यता के रूप में परिभाषित किया है। 
उत्‍तर - भौतिक एवं सामाजिक पर्यावरण । 


प्रश्‍न 42- किस विद्वान ने नैतिक वृद्धि की अवस्थाओं की अवधारणा प्रस्तुत की है। 
उत्‍तर - कोहलबर्ग ने । 


प्रश्‍न 43- जीनपियाजे के अनुसार कोई बच्चा किस अवस्था में अपने परिवेश की वस्तुकओं को पहचानने एवं उनमें विभेद करने लगता है। 
उत्‍तर - पूर्व – संक्रियात्मक अवस्था । 


प्रश्‍न 44- व्य्गोट्स्कीं के अनुसार बच्चे् अपने साथी – समूह के सक्रिय सदस्य कब होते है। 
उत्‍तर - किशोरावस्था । 


प्रश्‍न 45- फ्रॉयड के अनुसार किसी बच्चे में समाजीकरण की प्रक्रिया हेतु सर्वोतम आयु होती है। 
उत्‍तर - पॉच वर्ष । 


प्रश्‍न 46- बालको के नैतिक विकास को समझने के लिए जीन पियाजे ने कौन सी विधि को अपनाया। 
उत्‍तर - साक्षत्कार विधि । 


प्रश्‍न 47- बच्चे दुनिया के बारे में अपनी समझ का सृजन करते है। यह किस विद्वान का कथन है। 
उत्‍तर - जीन पियाजे । 


प्रश्‍न 48- यह कथन किसका है कि ज्ञानात्मक विकास नकल पर आधारित न होकर खोज पर आधारित होता है। 
उत्‍तर - जीनपियाजे । 


प्रश्‍न 49- समाजिक अधिगम का सिद्धान्त किसने विकसित किया । 
उत्‍तर - बण्डूरा ने । 


प्रश्‍न 50- व्यगोट्स्की के अनुसार किसी बालक के विकास में सबसे महत्वपूर्ण योगदान किसका होता है। 
उत्‍तर - समाज का । 





No comments:

Post a Comment