Saturday, 6 July 2019

CTET (CENTRAL TEACHER ELIGIBILITY TEST) IN HINDI PART-10

CTET Online Preparation

CTET 
(CENTRAL TEACHER ELIGIBILITY TEST
IN 

HINDI
PART-10
प्रश्‍न 1 – इकाई पाठ योजना के प्रवर्तक है।  
(a) किलपैट्रिक
(b) मौरिसन
(c)  ब्‍लूम
(d) डेविस
उत्‍तर – मौरिसन ।

प्रश्‍न 2 – हरबर्ट की पंचपदी (पाठ योजना उपागम) में कितने सोपान या पद है।
(a) 5
(b) 6
(c)  7
(d) 8
उत्‍तर – 5 ।

प्रश्‍न 3 – भाषा शिक्षण में मूल्‍यांकन उपागम का प्रवर्तक है।
(a) मौरिसन
(b) किलपैट्रिक
(c)  बी.एस.ब्‍लूम
(d) किक पैट्रिक
उत्‍तर – बी.एस.ब्‍लूम ।

प्रश्‍न 4 – वस्‍तुनिष्‍ठ परीक्षा की विशेषता नहीं है।
(a) विश्‍वसनीयता
(b) वैद्यता
(c)  एक ही उत्‍तर होता है।
(d) कई उत्‍तर होते है।
उत्‍तर – कई उत्‍तर होते है।

प्रश्‍न 5 – निम्‍न में से व्‍याकरण शिक्षण की विधि नहीं है।
(a) सूत्र विधि
(b) आगमन निगमन
(c)  समवाय
(d) व्‍यास विधि
उत्‍तर – व्‍यास विधि ।

प्रश्‍न 6 – रचना , कहानी , पद्य आदि की शिक्षा देने के साथ साथ ही प्रसंग व अवसरानुकूल व्‍याकरण की शिक्षा दी जाती है। यह विधि है।
(a) समवाय विधि
(b) भाषा संसर्ग विधि
(c)  आगम विधि
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्‍तर – समवाय विधि ।

प्रश्‍न 7 – पाठ योजना निर्माण का सर्वाधिक लाभ मिलता है।
(a) विद्यार्थियों को
(b) शिक्षक को
(c)  प्रधानाध्‍यापक को
(d) किसी को नहीं
उत्‍तर – शिक्षक को ।

प्रश्‍न 8 – शिक्षण कौशलों के विकास के लिए व्‍यवस्‍था की जाती है।
(a) सूक्ष्‍म शिक्षण की
(b) इकाई योजना की
(c)  दल शिक्षण
(d) अभिक्रमित अनुदेशन की
उत्‍तर – सूक्ष्‍म शिक्षण की ।

प्रश्‍न 9 – वाचिक अभिनय में किया जाता है। 
(a) विविध बालकों द्वारा पात्रों के रूप में संवाद बोलना
(b) शिक्षक द्वारा अभिनय
(c)  नाटक करना
(d) कोई नहीं
उत्‍तर – विविध बालकों द्वारा पात्रों के रूप में संवाद बोलना ।

प्रश्‍न 10 – एक समान शब्‍दों का उच्‍चारण सिखाने वाली विधि है।
(a) व्‍याकरण अनुवाद विधि
(b) ध्‍वनि साम्‍य विधि
(c)  उच्‍चारण विधि
(d) अनुकरणविधि
उत्‍तर – ध्‍वनि साम्‍य विधि ।

प्रश्‍न 11 – बालक को किस सोपान से पता चलता है कि उसे क्‍या पढ़ना है।
(a) अनुकरण वाचन
(b) आदर्श वाचन
(c)  प्रस्‍तावना
(d) स्‍पष्‍टीकरण
उत्‍तर – प्रस्‍तावना ।

प्रश्‍न 12 – निम्‍न में से भाषा का आधारभूत कौशल नही है।
(a) सुनना
(b) बोलना
(c)  पढ़ना
(d) विचार करना
उत्‍तर – विचार करना ।

प्रश्‍न 13 – हर्बट की पंचपदी का पद नहीं है।
(a) प्रस्‍तावना
(b) प्रस्‍तुतीकरण
(c)  पुनरावृति
(d) तुलना
उत्‍तर – पुनरावृति ।

प्रश्‍न 14 – कविता शिक्षण की विधि नही है।
(a) रसास्‍वादन विधि
(b) व्‍याख्‍या विधि
(c)  गीताभिनय विधि
(d) अनुकरण विधि
उत्‍तर – अनुकरण विधि ।

प्रश्‍न 15 – भाषा संसर्ग विधि उपयोगी है।
(a) पद्य शिक्षण में
(b) गद्य शिक्षण में
(c)  व्‍याकरण में
(d) लेखन में
उत्‍तर – व्‍याकरण में ।

प्रश्‍न 16 – वह कौन सा वाचन है जो गद्य में प्रयुक्‍त होता है, परन्‍तु पद्य में नही ।
(a) मौन वाचन
(b) आदर्श वाचन
(c)  अनुकरण वाचन
(d) समवेत वाचन
उत्‍तर – मौन वाचन ।

प्रश्‍न 17 – दल शिक्षण में शिक्षकों की संख्‍या होती है।
(a) एक से अधिक
(b) शिक्षक का अभाव
(c)  20 शिक्षक
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – एक से अधिक ।

प्रश्‍न 18 – कौन सी विधि संस्‍कृत से हिन्‍दी शिक्षण में आयी ।
(a) समवाय विधि
(b) कहानी कथन विधि
(c)  सूत्र विधि
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – सूत्र विधि ।

प्रश्‍न 19 – जब शिक्षक द्वारा हाथ में पुस्‍तक लेकर वाचन कराया जाता है, तो उसे कहते है।
(a) अनुकरण वाचन
(b) आदर्श वाचन
(c)  मौन वाचन
(d) समवेत वाचन
उत्‍तर – आदर्श वाचन ।

प्रश्‍न 20 – वह प्रविधि जिसमें विद्यार्थी अपना अध्‍ययन कार्य अध्‍यापक की देख रेख में पूर्ण करते है, कहलाती है।
(a) स्‍व अध्‍ययन
(b) गृहकार्य
(c)  पर्यवेक्षित अध्‍ययन
(d) मौखिक कार्य

उत्‍तर – पर्यवेक्षित अध्‍ययन । 



प्रश्‍न 1 – प्रस्‍तावना का मूल आधार होता है।
(a) पूर्व ज्ञान
(b) सहायक सामग्री
(c)  शिक्षण उद्देश्‍य
(d) समस्‍यात्‍मक प्रश्‍न
उत्‍तर – पूर्व ज्ञान ।

प्रश्‍न 2 – आगमन विधि को अन्‍य किस नाम से जाना जाता है।
(a) विश्‍लेषण विधि
(b) सामान्‍यनुमान विधि
(c)  उदाहरण विधि
(d) सत्‍यापित विधि
उत्‍तर – उदाहरण विधि ।

प्रश्‍न 3 – प्रवचन विधि किस शिक्षण विधि से सम्‍बन्धित है।
(a) पद्य शिक्षण विधि
(b) गद्य शिक्षण विधि
(c)  रचना शिक्षण विधि
(d) कविता शिक्षण विधि
उत्‍तर – गद्य शिक्षण विधि।

प्रश्‍न 4 – निम्‍न में से भाषा में प्रदर्शन विधि का दोष है।
(a) सभी विषयों में उपयोगी
(b) छात्रों की निष्क्रियता
(c)  निम्‍न स्‍तर के लिए ही उपयोगी
(d) अमनोवैज्ञानिक
उत्‍तर – निम्‍न स्‍तर के लिए ही उपयोगी ।

प्रश्‍न 5 – माध्‍यमिक कक्षाओं में व्‍याकरण का कौन सा रूप सिखाया जाए ।
(a) व्‍याकरण के सूत्र
(b) नियमित ज्ञान
(c)  शुद्ध व्‍याकरण
(d) व्‍याकरण व्‍यावहारिक ज्ञान
उत्‍तर – व्‍याकरण व्‍यावहारिक ज्ञान ।

प्रश्‍न 6 – भाषा शिक्षण के मूल कौशलों में सबसे अंत में किस कौशल का शिक्षण कराना चाहिए। 
(a) पठन का
(b) श्रवण का
(c)  बोलने का
(d) लिखने
उत्‍तर – लिखने ।

प्रश्‍न 7 – मातृ भाषा शिक्षण में मौखिक अभिव्‍यक्ति हेतु किस पद्धति को अपनाऍगे ।
(a) स्‍वाध्‍याय पद्धति
(b) डॉल्‍टन पद्धति
(c)  खेल पद्धति
(d) प्रोजेक्‍ट पद्धति
उत्‍तर – खेल पद्धति ।

प्रश्‍न 8 – प्राथमिक स्‍तर पर रचना शिक्षण के लिए कौन सी विधि उपयुक्‍त रहती है।
(a) अनुकरण विधि
(b) प्रश्‍नोत्‍तर विधि
(c)  रूपरेखा विधि
(d) सूझ विधि
उत्‍तर – प्रश्‍नोत्‍तर विधि ।

प्रश्‍न 9 – षडानन का अर्थ समझाने के लिए किस विधि का प्रयोग किया जायेगा ।
(a) समास विग्रह
(b) चित्र दिखाकर
(c)  व्‍युत्‍पत्ति द्वारा
(d) अर्थ कथन
उत्‍तर – समास विग्रह ।

प्रश्‍न 10 – कविता शिक्षण का प्रमुख उद्देश्‍य है।
(a) शब्‍दार्थ बोध
(b) भावानुभावन
(c)  मनोरंजन
(d) मापन क्षमता
उत्‍तर – भावानुभावन ।

प्रश्‍न 11 – वर्णनात्‍मक कविता शिक्षण की सही विधि है।
(a) प्रश्‍नोत्‍तर प्रणाली
(b) तुलना प्रणाली
(c)  शब्‍दार्थ प्रणाली
(d) व्‍याख्‍या प्रणाली
उत्‍तर – शब्‍दार्थ प्रणाली ।

प्रश्‍न 12 – प्राथमिक स्‍तर पर कविता शिक्षण की उपयुक्‍त प्रणाली है।
(a) व्‍याख्‍या प्रणाली
(b) व्‍यास प्रणाली
(c)  तुलना प्रणाली
(d) गीत व अभिनय प्रणाली
उत्‍तर – गीत व अभिनय प्रणाली ।

प्रश्‍न 13 – व्‍याकरण ज्ञान की आवश्‍यकता होती है।
(a) भाषा को बोलना सीखने के लिए
(b) भाषा के शुद्ध प्रयोग के लिए
(c)  भाषा को बोलना सिखाने के लिए
(d) भाषा को समझाने के लिए
उत्‍तर – भाषा के शुद्ध प्रयोग के लिए ।

प्रश्‍न 14 – डाल्‍टन (योजना) शिक्षण पद्धति किस स्‍तरके बालको के लिए सर्वाधिक उपयुक्‍त है।
(a) पूव्र प्राथमिक स्‍तर
(b) प्राथमिक स्‍तर
(c)  उच्‍च प्राथमिक स्‍तर
(d) माध्‍यमिक स्‍तर
उत्‍तर – माध्‍यमिक स्‍तर ।

प्रश्‍न 15 – प्रोजेक्‍ट प्रणाली का प्रवर्तन किया है।
(a) किल पैट्रिक
(b) मोण्‍टेसरी
(c)  हेलन पार्कहर्स्‍ट
(d) फ्रॉबेल
उत्‍तर – किलपैट्रिक ।

प्रश्‍न 16 – भाषा शिक्षण में वाचन से पूर्व लेखन की शिक्षा का प्रतिपादन किया है।
(a) किल पैट्रिक
(b) मोण्‍टेसरी
(c)  हेलन पार्कहर्स्‍ट
(d) फ्रॉबेल
उत्‍तर – मोण्‍टेसरी ।

प्रश्‍न 17 – खेलों द्वारा प्रमुख रूप से भाषा के जिस पक्ष का शिक्षण किया जा सकता है, वह है
(a) व्‍याकरण शिक्षण
(b) रचना शिक्षण
(c)  लिखित भाषा
(d) मौखिक भाषा
उत्‍तर – मौखिक भाषा ।

प्रश्‍न 18 – अविभक्‍त इकाई में कक्षा में वर्तनी शिक्षण हेतु सर्वाधिक उपयोगी विधि है।
(a) श्रुतलेखन विधि
(b) शुद्धोच्‍चारण विधि
(c)  खेल विधि
(d) प्रतिलेखन विधि
उत्‍तर – खेल विधि ।

प्रश्‍न 19 – इकाई योजना आधारित नही होती है।
(a) प्रस्‍तावना
(b) उद्देश्‍य कथन
(c)  प्रस्‍तुतीकरण
(d) मूल्‍यांकन
उत्‍तर – प्रस्‍तावना ।

प्रश्‍न 20 – हिन्‍दी में मूल्‍यांकन का प्रयोजन है।
(a) विषय की जॉच करना
(b) अगली कक्षा में क्रमोन्‍नत करना
(c)  भाषा के प्रति रूचि उत्‍पन्‍न करना
(d) लिपि का सही ज्ञान होना ।

उत्‍तर – अगली कक्षा में क्रमोन्‍नत करना ।




प्रश्‍न 1-मानव के पेट में अमाशय रस की प्रकृति..........होती है और वह भोजन के पाचन में सहायता करता है। 
उत्‍तर - क्षारीय 



प्रश्‍न 2-मच्‍छरों द्वारा फैलने वाले रोगों का समुच्‍चय कौन-सा है- 
उत्‍तर - डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया 




प्रश्‍न 3-प्‍लेग है- 
उत्‍तर - जीवाणु जनित बीमारी 




प्रश्‍न 4- ज्‍वर नियन्‍त्रण में आमतौर पर सबसे अधिक प्रयोग की जाने वाली औषधि है- 
उत्‍तर - पैरासीटामोल 




प्रश्‍न 5-कोई डॉक्‍टर एक मरीज को खाने के लिए कुछ दवाईयां लिखता है और साथ ही गुड़, आंवला और हरी पतेदार सब्जियां जरूर खाने का सुझाव देता है। यह मरीज किस रोग से पीडि़त होना चाहिए- 
उत्‍तर - एनीमिया 




प्रश्‍न 6-किस विटामिन की कमी से रक्‍त का थक्‍का नहीं जमता है- 
उत्‍तर - विटामिन-K 




प्रश्‍न 7- विटामिन C की कमी से होने वाली बीमारी का नाम क्‍या है- 
उत्‍तर - स्‍कर्वी 




प्रश्‍न 8- क्‍वाशियोरकर नामक रोग..........की कमी से होता है। 
उत्‍तर - प्रोटीन 




प्रश्‍न 9-वाइरस संक्रमण से होने वाला रोग है। 
उत्‍तर - जुकाम 




प्रश्‍न 10-किस गैस की गहन संलग्‍नता हीमोग्‍लोबिन से होती है- 
उत्‍तर - CO 




प्रश्‍न 11-चूहों के द्वारा फैलने वाला रोग है- 
उत्‍तर - प्‍लेग 




प्रश्‍न 12-हमारे शरीर के किस अंग के द्वारा अमोनिया को यूरिया में बदला जाता है- 
उत्‍तर - यकृत 




प्रश्‍न 13-विटामिन-A की कमी से होने वाला रोग है- 
उत्‍तर - रतौंधी 




प्रश्‍न 14-धुम्रपान से होने वाला प्रमुख रोग है- 
उत्‍तर - कैंसर (फैंफडों का)




प्रश्‍न 15-पक्ष्‍माभ ऊतक प्राणियों के शरीर में कहां मिलते हैं- 
उत्‍तर - श्‍वसनिका 




प्रश्‍न 16-मलेरिया रोग होता है (किसके कारण से) 
उत्‍तर - प्‍लाज्‍मोडियम फाल्‍सीपेरम 




प्रश्‍न 17- डेंगु रोग का वाहक है- 
उत्‍तर - एडीज मच्‍छर 




प्रश्‍न 18-पल्‍स पोलियो कार्यक्रम का उद्देश्‍य है- 
उत्‍तर - पोलियो का सम्‍पूर्ण उन्‍मूलन करना 




प्रश्‍न 19-पोलियो का कारण है- 
उत्‍तर - विषाणु 




प्रश्‍न 20-मानव शरीर में पाचन का अधिकांश भाग किस अंग में संपन्‍न होता है- 
उत्‍तर - अमाशय 




प्रश्‍न 21-पेट में भोजन को पचाने के लिए निम्‍न में से किसकी सर्वाधिक आवश्‍यकता होती हैं- 
उत्‍तर - खनिज 




प्रश्‍न 22-एक मनुष्‍य को भोजन में केवल दूध, अण्‍डे तथा रोटी दिया जाता है, वह सामान्‍यत: रोगी होगा- 
उत्‍तर - स्‍कर्वी रोग का 




प्रश्‍न 23-दूध से प्राप्‍त प्रोटीन बहुत सी इकाईयों से मिलकर बना होता है, ये इकाईयां कहलाती हैं- 
उत्‍तर - अमीनो अम्‍ल 




प्रश्‍न 24-अगर किसी के भोजन में कार्बोहाइड्रेट और वसा की अधिकता होगी तो उसको हो सकता हैं- 
उत्‍तर - मोटापा 




प्रश्‍न 25-यह रोग मक्ख्यिों के द्वारा फैलता है, इस रोग में पतले दस्‍त होते हैं और खून भी आता है, यह बीमारी है- 
उत्‍तर - पेचिश 




प्रश्‍न 26-'सूखा रोग' किसकी कमी से होने वाला प्रमुख रोग है- 
उत्‍तर - कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन 




प्रश्‍न 27-अस्‍थमा बीमारी है- 
उत्‍तर - सांस की 




प्रश्‍न 28-किन बीमारियों के लिए DPT का टीका लगाया जाता हैं- 
उत्‍तर - काली खांसी, डिप्‍थीरिया, टिटनेस 




प्रश्‍न 29-किस विटामिन का रासायनिक नाम साएनोकोबालामिन हैं- 
उत्‍तर - विटामिन-B12 




प्रश्‍न 30-पोलियो होता है- 
उत्‍तर - दूषित जल और भोजन से 






प्रश्‍न 31-शुष्‍क बर्फ किसका रूप है- 
उत्‍तर - कार्बन डाइऑक्‍साइड 





प्रश्‍न 32-'संरक्षण या विनाश' पुस्‍तक के लेखक हैं- 
उत्‍तर - सरला बहन 





प्रश्‍न 33-कौन-सा रसायन आम पकाने में प्रयोग होता है- 
उत्‍तर - कैल्शियम कार्बाइड 




प्रश्‍न 34-कौन-सा प्रथम साहित्‍य स्‍त्रोत हैं- 
उत्‍तर - ऋग्‍वेद 




प्रश्‍न 35-आग्‍नेय चट्टान का उदाहरण है- 
उत्‍तर - बेसाल्‍ट 




प्रश्‍न 36-सिख धर्म के संस्‍थापक कौन है- 
उत्‍तर - गुरू नानक देव



प्रश्‍न 37-भूकम्‍प की तीव्रता नापने का यंत्र है- 
उत्‍तर - सीस्‍मोग्राफ 



प्रश्‍न 38-'भोपाल गैस त्रासदी' किस गैस के कारण हुई- 
उत्‍तर - मिथाइल आइसोसायनेट 




प्रश्‍न 39-रिक्‍टर पैमाने से...........की तीव्रता नापी जाती है- 
उत्‍तर - भूकम्‍प 




प्रश्‍न 40-भूकम्‍प मापा जाता है- 
उत्‍तर - रिक्‍टर पैमाने में 






प्रश्‍न 1- जीवों के पारिस्थितिक कारकों का योग पर्यावरण है। यह कथन किसका है। 
उत्‍तर - ए. फिटिंग । 



प्रश्‍न 2- पर्यावरणीय निश्‍चयवाद के प्रतिपादक कौन थे। 
उत्‍तर - कार्ल रिटर । 


प्रश्‍न 3- संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ ने वर्ष 2002 को किसका अंतर्राष्‍ट्रीय वर्ष घोषित किया है। 
उत्‍तर - सतत् विकास का। 


प्रश्‍न 4- विश्‍व पर्यावरण दिवस कौन सी तारीख को मनाया जाता है। 
उत्‍तर - 5 जून । 


प्रश्‍न 5- पर्यावरण का सन्‍तुलन बनाये रखने के लिए वनान्‍तर्गत क्षेत्रफल होना चाहिए। 
उत्‍तर - 33 प्रतिशत। 


प्रश्‍न 6- किसी क्षेत्र में पेड़ो के उगने के लिए अपेक्षित न्‍यूनतम तापमान है। 
उत्‍तर - 4 डिग्री सेल्सियस। 


प्रश्‍न 7- भारत में वन अनुसंस्‍थान कहॉ स्थित है। 
उत्‍तर - देहरादून । 


प्रश्‍न 8- वनरोपण प्रक्रिया है। 
उत्‍तर - ज्‍यादा पेड़ लगाने की। 


प्रश्‍न 9- भारत में अधिकतम वनाच्‍छादन क्षेत्र कौन सा है। 
उत्‍तर - आरक्षित वन । 


प्रश्‍न 10- हरा सोना किसे कहा जाता है। 
उत्‍तर - वन को। 


प्रश्‍न 11- भारत में अधिकांश वन संपदा का मालिक कौन है। 
उत्‍तर - राज्‍य। 



प्रश्‍न 12- वन महोत्‍सव किससे संबंधित है। 
उत्‍तर - पेड़ लगाना। 


प्रश्‍न 13- सोपान कृषि कहॉ की जाती है। 
उत्‍तर - पहाड़ो के ढलान पर। 


प्रश्‍न 14- पर्यावरण अध्‍ययन की प्रकृति है। 
उत्‍तर - बहु अनुशासनिक। 


प्रश्‍न 15- हम चारो ओर जिन दशाओं से घिरे हुए है, उनका योग कहलाता है। 
उत्‍तर - पर्यावरण। 


प्रश्‍न 16- वैश्विक पर्यावरण के लिए सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण वन है। 
उत्‍तर - उष्‍ण कटिबंधीय वन। 


प्रश्‍न 17- पर्यावरण उन बहारी दशाओं और प्रभावों का योग है जो पृथ्‍वी तल पर जीवों के विकास चक्र को प्रभावित करते है। यह कथन है। 
उत्‍तर - निकोलस । 


प्रश्‍न 18- पर्यावरण एक बाह्य शक्ति है जो कि हमें प्रभावित करती है। यह कथन है। 
उत्‍तर - सी. सी. पार्क । 


प्रश्‍न 19- विश्‍व में पर्यावरण जागरूकता की शुरूआत की थी। 
उत्‍तर - विलियम हैवेट । 


प्रश्‍न 20- पर्यावरण का जैविक कारक है। 
उत्‍तर - वनस्‍पति। 


प्रश्‍न 21- सूर्य प्रकाश में उगने वाले पदपों को कहते है। 
उत्‍तर - आतपोद्भिद। 



प्रश्‍न 22- अधिक वर्षा वाले ऊष्‍ण क्षेत्रों में भारी वर्षा होती है।, अत: वहाँ वन होते है। 
उत्‍तर - सदाहरित वन। 


प्रश्‍न 23- उन क्षेत्रों में जहाँ ग्रीष्‍म में भारी, परन्‍तु शरद ऋतु में कम वर्षा होती है।, वहाँ वन मिलते है। 
उत्‍तर - घास वन । 


प्रश्‍न 24- वायुमंडल का वह क्षेत्र जिसमें बादलों का बनना, बिजली कड़कना, तूफानों व आंधियों का होना पाया जाता है। 
उत्‍तर - क्षोभमंडल। 


प्रश्‍न 25- लवणीय मृदा में उगने वाले पादपों को कहते है। 
उत्‍तर - हेलोफाइट । 


प्रश्‍न 26- मृदा परिवर्धन को कहते है। 
उत्‍तर - मृदा जनन। 


प्रश्‍न 27- वृहद् जलाशयों में अधिकतम तापमान होता है। 
उत्‍तर - ऊपरी स्‍तर में। 


प्रश्‍न 28- दृढ़पर्णी वन क्षेत्रों की विशेषता है। 
उत्‍तर - शरद ऋतु में भारी, ग्रीष्‍म ऋतु मे कम वर्षा। 


प्रश्‍न 29- वे मृदाएँ जिनमें विभिन्‍न पोषक विलयकों की इष्‍टतम सान्‍द्रता पायी जाती है, उसे कहते है। 
उत्‍तर - सुपोषी। 


प्रश्‍न 30- मृदा में उपस्थित अपक्षयित होते कार्बनिक पदार्थो को कहते है। 
उत्‍तर - ह्यूमस। 


प्रश्‍न 31- उपजाऊ लोम मृदा में बालू व मृतिका का आदर्श अनुापत होता है। 
उत्‍तर - 50 प्रतिशत बालू + 50 प्रतिशत मृतिका । 



प्रश्‍न 32- नाइट्रोजन यौगिकरण करने वाला जीवाणु है। 
उत्‍तर - एजेटोबेक्‍टर। 


प्रश्‍न 33- परितंत्र का गतिक-हृदय कहलाता है। 
उत्‍तर - ऊर्जा प्रवाह तथा खनिज चक्र। 


प्रश्‍न 34- परितंत्र में होता है। 
उत्‍तर - ऊर्जा तथा खनिजों दोनो की हानि। 


प्रश्‍न 35- दस प्रतिशत का नियम देने वाले वैज्ञानिक है। 
उत्‍तर - लिन्‍डेमान। 


प्रश्‍न 36- जीवों के खाद्य स्‍वभाव में जितनी विविधता होगी, खाद्य श्रृंखला उतनी ही होगी। 
उत्‍तर - अधिक लम्‍बी। 


प्रश्‍न 37- परितंत्र में ऊर्जा का प्राथमिक स्‍त्रोत है। 
उत्‍तर - सूर्य का प्रकाश। 


प्रश्‍न 38- किसी परितंत्र में होते है। 
उत्‍तर - जैविक तथा अजैविक पदार्थ । 


प्रश्‍न 39- जैवमंडल में एक ही जाति की संख्‍या को कहते है। 
उत्‍तर - जनसंख्‍या। 


प्रश्‍न 40- एक से अधिक जातियों का समूह जो किसी स्‍थान पर रहता है। उसे कहते है। 
उत्‍तर - जैव समुदाय। 


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