Tuesday 31 March 2020

Learn English with Conversation Lessons English and Hindi Part 2

For  Part - 1 Click Here


Conversation Lessons 
(English & Hindi)
Part-2


Type-20 Help with pronunciation. - उच्चारण में मदद 

Kim
William, do you like studying English?
विलियम, क्या तुम्हे अंग्रेजी पढ़ना अच्छा लगता है?
William
I like studying English, and I can read well, but speaking can be difficult.
मुझे अंग्रेजी पढ़ना अच्छा लगता है, और मैं अच्छी तरह पढ़ सकता हूँ, लेकिन बोलना मुश्किल हो सकता है
Kim
It's not that bad. If you talk to your American friends every day, you'll learn quickly.
वह उतनी बुरी नहीं है. अगर तुम अपने अमरीकी दोस्तों से रोज़ बात करोगे, तो जल्दी सीखोगे
William
Can I ask you a question?
क्या मैं तुम्हे एक सवाल पूछ सकता हूँ?
Kim
Sure, what do you want to know?
ज़रूर, आप क्या जानना चाहते है?
William
I have my book from class here. How do you say this word?
मेरे पास यहाँ कक्षा से अपनी किताब है. इस शब्द को कैसे कहते है?
Kim
Laptop
लैपटॉप
William
Sorry, I don't understand. What does that mean?
माफ़ कीजिये, मैं समझा नहीं. उसका क्या मतलब है?
Kim
A laptop is a type of computer that you can carry with you. Do you understand?
लैपटॉप एक किसम का कंप्यूटर है, जो आप अपने साथ लेकर जा सकते है. क्या आप समझ सकते है?
William
Yes, I think so. Can you say it again?
हाँ, मुझे लगता है. क्या आप उसको फिर से कह सकती है?
Kim
Laptop.
लैपटॉप
William
Laptop. Did I pronounce that correctly?
लैपटॉप. क्या मैंने उसको ठीक से उच्चारण किया?
Kim
Yes, that's right. That's very good.
हाँ, वह सही है. बहुत अच्छे.
William
Thanks. And this word? How do you pronounce this?
शुक्रिया. और यह शब्द? इसको कैसे उच्चारण करते है?
Kim
That word is pronounced kitchen.
इस शब्द को "कित्चेन" उच्चारित किया जाता है
William
Thanks so much. You're a good teacher.
बहुत शुक्रिया. आप बहुत अच्छी अध्यापिका है
Kim
Thanks.
शुक्रिया




Type-21  I lost my wallet. - मैंने अपना बटुआ खो दिया

Steve
Hey, How's it going?
हे, कैसे चल रहा है?
Jessica
Not good. I lost my wallet.
बहुत अच्छी नहीं. मैंने अपना बटुआ खो दिया.
Steve
Oh, that's too bad. Was it stolen?
वह तो बहुत बुरा हुआ. क्या उसको चोरी किया गया था?
Jessica
No, I think it came out of my pocket when I was in the taxi.
नहीं, मुझे लगता है कि वह मेरे जेब से बाहर निकला, जब मैं टैक्सी में था
Steve
Is there anything I can do?
क्या मैं कुछ कर सकता हूँ?
Jessica
Can I borrow some money?
क्या मैं कुछ पैसे उधार ले सकता हूँ?
Steve
Sure, how much do you need?
बिलकुल, आपको कितने चाहिए?
Jessica
About 50 dollars.
लगभग पचास डॉलर
Steve
That's no problem.
वह कोई परेशानी नहीं
Jessica
Thanks. I'll pay you back on Friday.
शुकिया. मैं आपको शुक्रवार को वापस दूंगा
Steve
That'll be fine. Here you are.
वह ठीक रहेगा. यह लीजिये.
Jessica
What are you going to do now?
अब आप क्या करने जा रहे है?
Steve
I'm going to buy some books and then I'm going to the gas station.
मैं कुछ किताबें खरीदने जा रहा हूँ और फिर मैं गैस स्टेशन जा रहा हूँ
Jessica
If you wait a minute I can go with you.
अगर आप एक मिनट इंतज़ार करेंगे तो मैं आपके साथ जा सकती हूँ
Steve
OK. I'll wait for you.
ठीक है. मैं आपके लिए इंतज़ार करूंगा




Type-22  Phone call at work. - दफ़्तर में फ़ोन

James
Hello?
नमस्ते?
Linda
Hi, is James there please?
नमस्ते, क्या वहाँ जेम्स है?
James
Yes. Who's calling?
हाँ. कौन बोल रहे है?
Linda
Linda.
लिन्डा
James
One moment please.
ज़रा एक मिनट
Linda
OK.
ठीक है
James
Hello?
नमस्ते?
Linda
Hi James, it's Linda.
नमस्ते जेम्स, मैं लिन्डा बोल रही हूँ
James
Hi Linda.
नमस्ते लिन्डा
Linda
What are you doing now?
अब आप क्या कर रहे है?
James
I'm working.
मैं काम कर रहा हूँ
Linda
Are you busy?
क्या आप व्यस्त है?
James
Yes. It's been really busy here all day.
हाँ. आज पूरा दिन बहुत व्यस्त रहा है
Linda
What time do you get off of work?
आप कितने बजे काम से छूटते है?
James
8:30PM
साढ़े आठ बजे
Linda
I'll call you back after 8:30PM
मैं आपको साढ़े आठ बजे के बाद वापस बुलाऊंगी
James
OK. Talk to you later.
ठीक है. आपसे बाद में बात करता हूँ
Linda
Bye bye.
अल्विदा




Type-23  Family trip. - परिवार के साथ सफ़र


Angela
David, what have you been up to lately?
डेविड, आजकल आप क्या कर रहे है?
David
I went on a trip with my family last week.
मैं अपने परिवार के साथ पिछले हफ्ते एक यात्रा पर गया था
Angela
Really? Where did you go?
सचमुच? आप कहाँ गए थे?
David
We went to Europe.
हम यूरोप गए थे
Angela
What cities did you go to?
आप कौन-कौन से शहर गए थे?
David
London, Paris and a few other smaller cities.
लंडन, पेरिस और थोड़े अन्य छोटी शहरें
Angela
Did you go to Berlin?
क्या आप बर्लिन गए थे?
David
No, We didn't go there. I'd like to go there next time.
नहीं, हम वहाँ नहीं गए थे. मैं अगली बार वहाँ जाना चाहूँगा
Angela
I think the summer is a good time to visit Berlin. It's a beautiful place and the people there are very nice.
मुझे लगता है की गर्मी का मौसम बर्लिन जाने के लिए अच्छा समय है. वह एक खूबसूरत जगह है और वहाँ के लोग भी बहुत अच्छे है
David
That's what I've heard.
मैंने वही सुना है
Angela
I went there last year. If you want, I can give you some information I have about the city.
मैं पिछले साल वहाँ गयी थी. अगर आप चाहते है, तो मैं उस शहर के बारें में कुछ जानकारी आपको दे सकती हूँ
David
Thanks.
शुक्रिया



Type-24  I went shopping. - मैंने खरीददारी की
Tom
Sarah, what did you do today?
सारा, आपने आज क्या किया?
Sarah
I went shopping.
मैं आज खरीददारी करने गयी थी
Tom
Did you buy anything?
क्या आपने कुछ खरीदा
Sarah
Yes, I bought a few things.
मैंने कुछ चीज़ें खरीदी
Tom
What did you buy?
आपने क्या खरीदा?
Sarah
I bought this coat. Do you like it?
मैंने यह कोट खरीदा. क्या आपको यह पसन्द है?
Tom
Yeah, I like it a lot. It's very pretty. Where did you buy it?
हाँ, मुझे यह बहुत पसन्द है. यह बहुत खूबसूरत है. आपने यह कहाँ खरीदा?
Sarah
At the mall on 5th street.
5th स्ट्रीट पर माल में
Tom
Was it expensive?
क्या यह महँगा था?
Sarah
No, it wasn't expensive. It was on sale for 20 dollars.
नहीं, यह महँगा नहीं था. यह सेल पर सिर्फ बीस डॉलर के लिए था
Tom
That's cheap.
वो सस्ता है
Sarah
I know. It was a really good deal.
मुझे पता है. वह बहुत ही अच्छा सौदा था.
Tom
I don't think you'll need to wear it for a while. It's been really hot lately.
मुझे नहीं लगता कि आपको थोडी देर के लिए यह पहनना पड़ेगा. आजकल बहुत ही गरम रहा है.



Type-25  What kind of music do you like? - आपको किस किसम का संगीत पसंद है?

Amy
Paul, what kind of music do you like to listen to?
पॉल,आप किस किसम का संगीत सुनते है?
Paul
All kinds, but mostly Pop, rock and classical. Why?
सब किसम के, लेकिन ज़्यादातर पॉप, रॉक और शास्त्रीय. क्यों?
Amy
I have tickets to a show. Do you want to go with me?
एक प्रदर्शन के लिए मेरे पास टिकट है. क्या आप मेरे साथ जाना चाहते है?
Paul
What kind of music is it?
वह किस किसम का संगीत है?
Amy
Pop. It's Mariah Carey.
पॉप. वह मरिया केरी का है.
Paul
When is it?
वह कब है?
Amy
At 8PM tomorrow night.
कल रात को आठ बजे
Paul
Yeah, I'd like to go. Do you think we should have dinner first?
हाँ, मैं जाना पसन्द करूँगा. क्या आपको लगता है कि हमको पहले खाना खाना चाहिए?
Amy
Yes, that's a good idea.
हाँ, वह अच्छा विचार है
Paul
Let's eat at the restaurant across the street from my apartment.
हम मेरे अपार्टमेन्ट के उस पार वाले भोजनालय में खाते है
Amy
Oh, I think I know the place you mean. We ate there last month, right?
मुझे लगता है कि आप जिस जगह के बारें में कह रहे हैं, मैं उसको जानती हूँ. हमने पिछले महीने वहाँ खाया था, नहीं?
Paul
Yes, that's right. You have a good memory.
हाँ, वह सही है. आपकी याददाश बहुत अच्छी है



Type-26  Going to the library. - पुस्तकालय जाना 


Kevin
Lisa, would you like to go to the library with me?
लीसा, क्या आप मेरे साथ पुस्तकालय जाना चाहती है?
Lisa
OK. Do you think we can go buy a newspaper first?
ठीक है. क्या आपको लगता है कि हम पहले जाकर अकबार खरीद सकते है?
Kevin
Sure. First we'll go buy a newspaper and then we'll go to the library.
बिलकुल. पहले हम जाकर अकबार खरीदेंगे और फिर हम पुस्तकालय जायेंगे
Lisa
Are we going to walk or drive?
क्या हम पैदल चलने जा रहे है या गाड़ी चलाकर?
Kevin
The weather is really nice today. Let's walk.
आज मौसम बहुत अच्छा है. पैदल चलते है.
Lisa
The weather is good now, but I think it's suppose to rain this afternoon.
अब मौसम अच्छा है लेकिन मुझे लगता है कि दोपहर को बारिश होने कि संभावना है
Kevin
Alright, then let's take an umbrella. Is your brother coming with us?
ठीक है, फिर छाता लेते है. क्या आपका भाई हमारे साथ रहा है?
Lisa
No, he's still sleeping.
नहीं, वह अभी भी सो रहा है
Kevin
Wow, it's already 10:00AM. He must have been up late last night.
बाप रे, अब सुबह के दस बजे हो चुकी है. वह कल रात देर तक जगा होगा
Lisa
Yeah, he didn't come home until 12:00AM.
हाँ वह सुबह बारह बजे तक घर वापस नहीं आया
Kevin
I hope he can come later.
मुझे आशा है कि वह बाद में सकेगा
Lisa
I hope so too. I'll give him a call when we get there.
मुझे भी वही आशा है. हम जब वहाँ पहुंचेंगे मैं उसे बुलाऊँगी
Kevin
How do we get to the library from here?
यहाँ से हम पुस्तकालय कैसे जायेंगे?
Lisa
It's straight down this road on the left, next to the museum. It takes about 10 minutes.
वह इस सड़क से सीधे नीचे दायें तरफ पर है, संग्रहालय के बगल में. लगभग दस मिनट लगता है



Type-27  Where do your parents live? - आपके माता-पिता कहाँ रहते हैं?


Jason
Hi Melissa, are you going home this weekend?
नमस्ते मेलिसा, क्या आप इस वीकेंड को घर जा रही है?
Melissa
No, not this weekend. I have too much work to do.
नहीं, इस वीकेंड को नहीं. मुझे करने को बहुत काम है
Jason
Where do your parents live?
आपके माता-पिता कहाँ रहते है?
Melissa
My father lives in Washington DC.
मेरे पिताजी वॉशिंगटन डी सी में रहते है
Jason
How about your mother?
और आपकी माताजी?
Melissa
My mother died two years ago.
मेरी माताजी दो साल पहले गुज़र गयी थी
Jason
Oh, I am sorry to hear that. Is your father still working?
मुझे वह सुनकर अफ़सोस हो रहा है. क्या आपके पिताजी अभी भी काम कर रहे है?
Melissa
No, he's retired.
नहीं वे सेवाविमुक्त हो चुके है
Jason
Do you have any family here?
क्या यहाँ आपके कोई भाई-बन्धु है?
Melissa
Yes, two of my cousins live here and my aunt and uncle live about 30 miles from here.
हाँ, मेरे दो चचेरे भाई यहाँ रहते है और मेरी मौसी और मौसा यहाँ से तीस मील दूर रहते है
Jason
Do you have any brothers or sisters?
क्या आपके कोई भाई या बहन है?
Melissa
Yes, I have two brothers who live in New York and a sister who lives in Boston.
हाँ, मेरे दो भाई है जो न्यू यार्क में रहते है और एक बहन है जो बोस्टन में रहती है
Jason
Do you see them a lot?
क्या आप उनको अक्सर देखती है?
Melissa
Not as much as I'd like to. Usually just on holidays like Thanksgiving and Christmas.
उतना नहीं जितना चाहती हूँ. आमतौर से सिर्फ छुट्टियों पर जैसे थेंक्सगिविंग और क्रिसमस


Type-28  Can you help me find a few things? - क्या आप कुछ चीज़ें ढूँढने में मेरी मदद कर सकते/सकती है?


Matt
I can't find my glasses and I can't see anything. Can you help me find a few things?
मैं अपना चश्मा ढूंढ नहीं पा रहा हूँ और मैं कुछ देख नहीं सकता. क्या आप कुछ चीज़ें ढूँढने में मेरी मदद कर सकती है?
Anna
No problem. What are you looking for?
कोई बात नहीं. आप क्या ढूंढ रहे है?
Matt
My laptop, do you see it?
मेरा लैपटॉप. क्या आप उसे देख रही है?
Anna
Yes, your laptop is on the chair.
हाँ, आपका लैपटॉप कुर्सी पर है
Matt
Where's my book?
मेरी किताब कहाँ है?
Anna
Which one?
कौन सी?
Matt
The dictionary.
शब्दकोश
Anna
It's under the table.
वह मेज़ के नीचे है
Matt
Where's my pencil?
मेरी पेंसिल कहाँ है?
Anna
There's a pencil in front of the lamp.
बत्ती के आगे एक पेंसिल है
Matt
That's not a pencil. That's a pen.
वह पेंसिल नहीं है. वह कलम है
Anna
Oh, sorry. There is a pencil behind the cup.
ओह, माफ़ कीजिये. प्याले के पीछे एक पेंसिल है
Matt
How about my backpack? Do you know where that is?
और मेरी बेक्पेक? क्या आपको पता है कि वह कहाँ है?
Anna
It's in between the wall and the bed.
वह दीवार और बिस्तर के बीच में है
Matt
Where are my shoes?
मेरे जूते कहाँ है?
Anna
They're on the left side of the TV.
वे टी वी के दायें तरफ पर है
Matt
I don't see them.
मुझे नहीं दिख रहा है
Anna
Sorry, I made a mistake. They're on the right side of the TV.
माफ़ कीजिये, मैंने गलती की. वे टी वी के बायें तरफ पर है
Matt
Thanks.
शुक्रिया
Anna
Oh, and here are your glasses. They were next to your cell phone.
ओह, और ये रहे आपके चश्मे. वे आपके सेल फोन के बगल में थे



Type-29  Paying for dinner. - खाने के लिए पैसे देना


Tim
Excuse me. Check please.
सुनिए, ज़रा बिल दीजिये
Waitress
OK, how was everything?
ठीक है. सब कैसा था?
Tim
Very nice. Thank you.
बहुत अच्छा. शुक्रिया.
Waitress
Would you like this to-go?
क्या आप ये साथ में ले जाने के लिए चाहते है?
Tim
Yes, can you put it in a plastic bag?
हाँ, क्या आप इसको एक प्लेस्टिक थैली में ड़ाल सकती है?
Waitress
Sure, no problem. Here you are. That'll be 25 dollars.
बिलकुल, कोई बात नहीं. यह लीजिये. वह पच्चीस डॉलर होगा.
Tim
Do you take credit cards?
क्या आप क्रेडिट कार्ड लेते है?
Waitress
Yes, we accept Visa and MasterCard.
हाँ, हम वीसा और मास्टर कार्ड लेते है
Tim
OK, here you are.
ठीक है, यह लीजिये
Waitress
Thanks. I'll be right back.
शुक्रिया. मैं अभी वापस आऊँगी
Tim
OK.
ठीक है
Waitress
Here's your receipt.
यह रहा आपका रसीद
Tim
Thank you.
शुक्रिया
Waitress
You're welcome. Please come again.
आपका स्वागत है. कृपया वापस आईये.


Type-30  Buying a plane ticket. - हवाई-जहाज़ टिकट खरीदना


Ticket clerk
Next please. Hello. How can I help you?
ज़रा अगला व्यक्ति. नमस्ते. मैं आपकी मदद कैसे कर सकता हूँ?
Larry
I'd like to buy a ticket to New York.
मैं न्यू यार्क के लिए एक टिकट खरीदना चाहता हूँ
Ticket clerk
Would you like one way or round trip?
क्या आप सिर्फ जाने की टिकट या वापसी टिकट चाहते है?
Larry
Round trip.
वापसी
Ticket clerk
When will you be leaving?
आप कब निकलने लगेंगे?
Larry
When does the next plane leave?
अगला हवाई जहाज़ कब निकलता है?
Ticket clerk
In about 2 hours.
लगभग दो घंटे में
Larry
I'd like a ticket for that flight please.
मैं उस हवाई जहाज़ के लिए एक टिकट चाहता हूँ
Ticket clerk
First class or coach?
पहली श्रेणी या कोच?
Larry
Coach.
कोच
Ticket clerk
OK, let me check availability. I'm sorry. Tickets for that flight are sold out.
ठीक है, मुझे उपलब्धता देखने दीजिये. माफ़ कीजिये. उस हवाई जहाज़ के टिकट बिक चुके है
Larry
How about the one after that?
और उसके बाद का?
Ticket clerk
Let me see. Yes, that one still has seats available. Would you like me to reserve a seat for you?
मुझे देखने दीजिये. हाँ, उसमें अभी भी जगह उपलब्ध है. क्या आप चाहते हैं कि मैं आपके लिए एक सीट आरक्षित करूँ?
Larry
Yes, please.
हाँ, ज़रा
Ticket clerk
That'll be 120 dollars.
वह एक सौ बीस डॉलर होगा
Larry
OK.
ठीक है
Ticket clerk
Thank you, here's your change.
शुक्रिया, यह रहा आपका छुट्टा




No comments:

Post a Comment