Thursday 9 April 2020

Current Affairs From 01 March To 10 March Current Affairs For Competitive Examinations



करंट अफेयर्स - 01 से 10 मार्च
Current Affairs From 01 March To 10 March

हाल ही में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लखनऊ में सड़क किनारे लगे दंगा आरोपियों के पोस्टरों को हटाने का आदेश दिया

हाल ही में अनंतनाग जिले में सेना के गोला बारूद डिपो में विस्फोट में 2 मजदूर मारे गए

हाल ही में पंजाब सरकार ने कोरोनावायरस से सम्बंधित सावधानियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिएकोवा पंजाबमोबाइल एप्प लांच की

कर्नाटक: पिछली सरकार द्वारा शुरू की गईशादी भाग्य योजनाको बंद किया गया; इस योजना के तहत मुस्लिम दुल्हनों को आधार कार्ड और बीपीएल कार्ड जमा करने पर शादी के खर्च के लिए 50,000 रुपये प्रदान किये जाते थे

हाल ही में लेफ्टिनेंट जनरल के.जे.एस. ढिल्लों को रक्षा खुफिया एजेंसी (डीआईए) का महानिदेशक नियुक्त किया गया

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया और श्रीलंका में लॉजिस्टिक्स बेस स्थापित करने जा रहा है। इसका उद्देश्य इन देशों को भारत के सैन्य हेलीकॉप्टर और लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस को खरीदने के लिए आकर्षित करना है।

8 मार्च, 2020 को विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन TIFAC नेविज्ञान ज्योतिको लांच किया। इस योजना को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर लांच किया गया।

हाल ही में ARCI (Advanced Research for Powder Metallurgy and New Materials) के वैज्ञानिकों ने PEMFC (Polymer Electrolyte Membrane Fuel Cells) का विकास किया है। इस प्रौद्योगिकी का उपयोग प्राकृतिक आपदाओं के प्रबंधन के लिए किया जायेगा।

हाल ही में शिक्षा पर गठित एक संसदीय पैनल ने राज्य सभा में 2020-21 में अनुदानों की मांग के लिए अपनी रिपोर्ट सौंपी। इस रिपोर्ट के अनुसार बजट फण्ड की कमी से महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचे में गिरावट आई है।

9 मार्च, 2020 को ओपेक उत्पादन में कटौती करने में एक सौदा करने में विफल रहा, जिसके बाद कच्चे तेल की कीमतों में 20% तक की गिरावट दर्ज की गयी है।

सर्वोच्च न्यायलय की पूर्व न्यायधीश रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में एक परिसीमन आयोग का गठन किया गया है। मुख्य बिंदु जम्मू और कश्मीर राज्य का परिसीमन जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम के अनुसार किया जायेगा। जम्मू और कश्मीर राज्य में पिछला परिसीमन 1995 में किया गया था।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश में संरक्षित क्षेत्र परमिट (Protected Area Permit) जारी करना बंद कर दिया है। गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस से प्रभावित मामलों की संख्या बढ़कर 34 तक पहुँच गयी है।

पेयजल आपूर्ति की शिकायतों और मुद्दों को के लिए मिशन भगीरथ के तहत एक समर्पित निगरानी प्रकोष्ठ खोला गया है। मुख्य बिंदु इस सेल का उद्देश्य गर्मियों में पानी की कमी को दूर करने के लिए तैयार रहना है। यह सेल शिकायतें दर्ज करेगी और बिना किसी देरी के उनका निवारण करेगी।

6 मार्च, 2020 को भारत पांचवें पर्यवेक्षक के रूप में हिंद महासागर आयोग में शामिल हुआ। इस समूह में अन्य चार पर्यवेक्षक हैं: माल्टा, चीन, यूरोपीय संघ और OIF (इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ला फ्रैंकोफ़ोनी)

8 मार्च, 2020 को महिला T20 विश्व कप के फाइनल मैच का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में किया गया था। ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में भारत को हराकर टी-20 विश्व कप अपने नाम किया।

ऑस्ट्रेलिया (20 ओवर में 184/4) ने भारत को (19.1 ओवर में 99/10) फाइनल में 85 रन से हराकरअपना पांचवां आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप जीता

राष्ट्रीय टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और रानी रामपाल ने नई दिल्ली में तीसरे हॉकी इंडिया वार्षिक अवार्ड्स में क्रमशः पुरुष और महिला वर्ग में ध्रुव बत्रा प्लेयर ऑफ ईयर 2019 का पुरस्कार जीता

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 8 मार्च, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया।

6 मार्च, 2020 को नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (Comptroller and Auditor General) ने 31 मार्च, 2018 को समाप्त हुए वर्ष के लिए रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस रिपोर्ट को विधानसभा में पेश किया गया।

भारत सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) में अपनी संपूर्ण 52.98% हिस्सेदारी की बिक्री के लिए बोलियां आमंत्रित की

हाल ही में पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री और कांग्रेस नेता हंस राज भारद्वाज का नई दिल्ली में 83 वर्ष की आयु में निधन हुआ

हाल ही में हरियाणा सरकार खंड विकास परिषद, जिला परिषद और ग्राम सरपंचों की महिला सदस्यों को स्कूटर प्रदान करेगी

हाल ही में जम्मू-कश्मीर, असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और नागालैंड के लिए परिसीमन आयोग की स्थापना की गयी; सर्वोच्च न्यायालय की पूर्व न्यायधीश रंजना प्रकाश देसाई करेंगी आयोग की अध्यक्षता

6 मार्च, 2020 को पश्चिम बंगाल के घोझडांगा और त्रिपुरा के अगरतला को भूमि आव्रजन चेक पोस्ट के रूप में नामित किया गया था। यह भारत-बांग्लादेश सीमा पर स्थित हैं।

6 मार्च, 2020 को आयुष मंत्रालय ने आयुष ग्रिड नामक डिजिटल प्लेटफॉर्म लांच किया। यह ग्रिड आयुष अस्पतालों और प्रयोगशालाओं से जुड़ी सुविधाएं प्रदान करता है और पारंपरिक स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देता है।

लोकसभा ने 6 मार्च, 2020 को खनिज कानून (संशोधन) विधेयक, 2020 पारित किया। इस विधेयक के द्वारा खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 और कोयला खदान (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 2015 में संशोधन किया जाएगा।

6 मार्च 2020 को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) द्वारा जम्मू हवाईअड्डे की सुरक्षा को संभाल लिया गया था। इसके साथ वर्तमान में CISF के अंतर्गत 63 हवाई अड्डे हो गये हैं। हवाईअड्डों की सुरक्षा देश के सभी वाणिज्यिक हवाई अड्डों की सुरक्षा CISF द्वारा की जाती है।

5 मार्च, 2020 को भारतीय रिज़र्व बैंक ने यस बैंक पर एक महीने की पाबंदी/स्थगन (moratorium) लगायी है। इसके अलावा आरबीआई ने यस बैंक के ग्राहकों के लिए 50,000 रुपये की निकासी की सीमा निश्चित की है।

5 मार्च, 2020 को दुनिया के सबसे बड़े तेल उत्पादन करने वाले देशों के समूह ओपेक (पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन) ने उत्पादन में कटौती करने की योजना बनाई है। यह 2008 के वित्तीय संकट के बाद से सबसे अधिक तेल उत्पादन कटौती है।

5 मार्च, 2020 को विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत संचालित प्रौद्योगिकी विभाग ने कलकत्ता में नैनो-विज्ञान और नैनो प्रौद्योगिकी (ICONSAT) पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया गया।

मध्य प्रदेश सरकार नेराम वन गमन पथके निर्माण की परियोजना के लिए सीएम कमलनाथ की अगुवाई में ट्रस्ट का गठन किया

1 से 10 मार्च तक लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ‘Each for Equal’ अभियान का संचालन कर रहा है

जम्मू और कश्मीर: लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चंद्र मुर्मू ने स्कूली बच्चों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवा के लिएस्टूडेंट हेल्थ कार्डलॉन्च किया

केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने केरल स्थित दो समाचार चैनलोंमीडिया वन और एशियानेट न्यूज़ टीवी चैनल, के प्रसारण को दिल्ली हिंसा की असंवेदनशील रिपोर्टिंग के लिए 48 घंटे के लिए निलंबित किया

हाल ही में कोरोनावायरस: केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को 31 मार्च तक बायोमेट्रिक हाजिरी से छूट दी

हाल ही में अगरतला (त्रिपुरा) और घोझडंगा (पश्चिम बंगाल) को बांग्लादेश सीमा पर अधिकृत भूमि आव्रजन केंद्र बनाया गया

2020 महिंद्रा एक्सीलेंस इन थिएटर अवार्ड्स (META): 76 वर्षीय थियेटर निर्देशक बैरी जॉन को लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान के लिए चुना गया

हाल ही में अमेरिका स्थित लोकतंत्र वॉचडॉगफ्रीडम हाउसकीफ्रीडम इन वर्ल्ड 2020’ रिपोर्ट में भारत को 83वें स्थान प्राप्त हुआ

5 मार्च, 2020 को दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (DAY-NULM) ने भारत में स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पादों को -मार्केट के लिए अमेज़न के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये।

4 मार्च, 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कंपनी अधिनियम, 2013 में 72 बदलावों को मंजूरी दी। मुख्य बिंदु इन संशोधन का उद्देश्य 23 अपराधों को पुनः श्रेणीबद्ध करना है।

वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी (WIHG) ने 2016 में गंगोत्री ग्लेशियर के पास अध्ययन किया। इस अध्ययन के अनुसार इस क्षेत्र में ब्लैक कार्बन की मात्रा में 400 गुना की वृद्धि हुई है।

तमिलनाडु खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन ने हाल ही में मंदिरों के व्यवस्थापकों से FSSAI (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) से BHOG प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए कहा है। इसे 2018 में लॉन्च किया गया था। BHOG क्या है? BHOG का पूर्ण स्वरुप ‘Blissful Hygiene Offering to God’ है।

भारत के स्मार्ट उपयोगिता सप्ताह के दौरान, भारत और यूरोपीय संघ ने एकीकृत स्थानीय ऊर्जा प्रणाली पर बल दिया। इसके लिए दोनों देश स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु पर कार्य करेंगे।

हाल ही में लोकसभा नेप्रत्यक्ष कर विवाद से विश्वासबिल पारित किया। केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने केन्द्रीय बजट में प्रत्यक्ष कर से सम्बंधित विवादों के समाधान के लिएविवाद से विश्वासयोजना की घोषणा की है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत बायोटेक्नोलॉजी विभाग ने जीनोम इंडिया प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना में IISc बेंगलुरु समेत 20 से अधिक प्रमुख संस्थान लेंगे। मुख्य बिंदु इस परियोजना के पहले चरण में एक रेफरेन्स जीनोम विकसित करने के लिए 10,000 व्यक्तियों के नमूने लिए जायेंगे।

पूर्व भारतीय स्पिनर सुनील जोशी को BCCI की क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) द्वारा राष्ट्रीय चयन पैनल का अध्यक्ष बनाया गया है। क्रिकेट सलाहकार समिति ने पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज हरविंदर सिंह, वेंकटेश प्रसाद, राजेश चौहान और एल.एस. शिवा रामकृष्णन सहित पांच सदस्यीय समूह को शार्टलिस्ट किया है।

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) का दूसरा चरण हाल ही में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत द्वारा शुरू किया गया। इस परियोजना के लिए कुल परिव्यय (outlay) 1,40,881 करोड़ रुपये है।

भारत की अग्रणी भुगतान और फिन-टेक कंपनी पेटीएम ने बीमा खंड में प्रवेश किया है। हाल ही में इसकी सब्सिडियरी ने भारतीय बीमा नियामक प्राधिकरण (IRDAI) से जीवन और गैर-जीवन उत्पाद बेचने के लिए लाइसेंस प्राप्त किया है।

चीन ने हाल ही में मार्च 2020 के महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है। अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए संयुक्त राष्ट्र समझौते द्वारा सुरक्षा परिषद की स्थापना की गई थी।

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने अजय भूषण पाण्डेय को नया वित्त सचिव नियुक्त किये जाने के लिए मंजूरी दे दी है। अजय भूषण पाण्डेय, राजीव कुमार का स्थान लेंगे, राजीव कुमार पिछले महीने सेवानिवृत्त हो गए थे।

गूगल ने 5 मार्च, 2020 को घोषणा की कि वह भारत का अगला क्लाउड क्षेत्र 2021 तक दिल्ली में खोलेगा। यह भारत में मुंबई के बाद गूगल का दूसरा क्लाउड क्षेत्र है, मुम्बई में 2017 में गूगल क्लाउड क्षेत्र को लॉन्च किया गया था।

हाल ही में केन्द्रीय कैबिनेट ने सार्वजनिक सेक्टर के बैंकों का एकीकरण (Amalgamation) 4 बैंकों में करने के लिए मंज़ूरी दे दी है। इस हाल ही में एकीकरण के बाद सार्वजनिक सेक्टर के बैंकों की संख्या 12 रह जाएगी।

हाल ही में ओरिएण्टल बैंक ऑफ़ कॉमर्स तथा यूनाइटेड बैंक का एकीकरण पंजाब नेशनल बैंक के साथ किया जायेगा

हाल ही में सिंडिकेट बैंक का एकीकरण केनरा बैंक के साथ किया जाएगा

हाल ही में आंध्र बैंक तथा कारपोरेशन बैंक का एकीकरण यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया के साथ किया जायेगा

हाल ही में इलाहबाद बैंक का एकीकरण इंडियन बैंक के साथ किया जाएगा

इसरो ने तकनीकी कारणों से GISAT-1 उपग्रह के लांच को स्थगित कर दिया है। लांच की नई तारिख की घोषणा शीघ्र ही की जाएगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) भारतीय उपमहाद्वीप की लगातार निगरानी के लिए GISAT 1 (अर्थ-इमेजिंग सैटेलाइट) लॉन्च करेगा। मुख्य बिंदु इस उपग्रह को जीएसएलवी-एफ 10 रॉकेट द्वारा लांच किया जाएगा।

यूरोप में लक्ज़मबर्ग सार्वजनिक परिवहन के सभी रूपों को निशुल्क बनाने वाला पहला देश बन गया है। यह यूरोपीय संघ का दूसरा सबसे छोटा देश है। मुख्य बिंदु लगभग 0.2 मिलियन यात्री काम के लिए बेल्जियम, फ्रांस और जर्मनी जैसे अपने पड़ोसी देशों से लक्ज़मबर्ग जाते हैं।

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) ने IIT दिल्ली, क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (QCI) और इंडियन चैंबर ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर (ICFA) के साथ ज्ञापन समझौतें पर हस्ताक्षर किए। कृषि निर्यात नीति कृषि निर्यात नीति को 2018 में शुरू किया गया था।

केंद्रीय जनजातीय मामले मंत्रालय ने हाल ही में योजना आयोग के पूर्व सदस्य एन.सी. सक्सेना की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया। यह समिति सामुदायिक वन संसाधन दिशानिर्देशों की जांच और सिफारिश करेगी।

3 मार्च, 2020 को विश्व बैंक ने कोरोना वायरस के आर्थिक प्रभावों से जूझ रहे देशों की सहायता के लिए 12 बिलियन डालर की घोषणा की। यह वायरस अब तक 60 देशों में पहुंच चुका है।

3 मार्च, 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सहकारी बैंकों को विनियमित करने के लिए बैंकिंग विनियमन कानून में संशोधन के लिए संसद में बिल पेश किया। 3 मार्च, 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सहकारी बैंकों को विनियमित करने के लिए बैंकिंग विनियमन कानून में संशोधन के लिए संसद में बिल पेश किया।

3 मार्च, 2020 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की कि उनकी सरकार आवारा पशुओं को रखने के इच्छुक किसानों को प्रति माह 900 रुपये देगी। इससे पहले 2019 में, उत्तर प्रदेश में आवारा पशुओं द्वारा खेतों को नष्ट किये जाने के कारण किसानों ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया था।

सर्वोच्च न्यायालय ने क्रिप्टोकरेंसी पर लगी रोक को हटा दिया है। इससे पहले भारतीय रिज़र्व बैंक ने अप्रैल, 2018 क्रिप्टोकरेंसी के व्यापार पर रोक लगायी थी। हाल ही में देश के सर्वोच्च न्यायालय ने आरबीआई के आदेश को ख़ारिज कर दिया है।

कोरोनावायरस के खतरे के कारणमिलन अभ्यासको स्थगित किया गया है। इस अभ्यास का आयोजन 18 से 28 मार्च के बीच किया जाना था। अब इस अभ्यास का आयोजन कुछ समय बाद किया जाएगा। भारतीय नौसेनामिलन 2020’ नामक नौसैनिक अभ्यास का आयोजन विशाखापत्तनम में करेगी।

3 मार्च, 2020 को नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के मामले पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। UNHCR ने सीएए को चुनौती देते हुए मामला दायर किया है। भारत भारत का मानना ​​है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम देश का आंतरिक मामला है।

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त ने नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया

हाल ही में सरकार ने लोकपाल के गठन के 11 महीने बाद जन सेवकों के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायत दर्ज करने के लिए प्रारूप जारी किया

हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार अपने घरों पर आवारा पशुओं को रखने के इच्छुक किसानों को प्रति माह 900 रुपये प्रदान करेगी

हाल ही में झारखंड सरकार बेरोजगार स्नातक और स्नातकोत्तर युवाओं को 5000 रुपये से 7000 रुपये प्रति वर्ष की सहायता प्रदान करेगी

हाल ही में संजय कुमार पांडा को तुर्की में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया

हाल ही में राजस्व सचिव डॉ. अजय भूषण पांडे को नया वित्त सचिव नियुक्ति किया गया

हाल ही में असम स्थित जादव पायेंग ने पर्यावरण संरक्षण के लिए कॉमनवेल्थ पॉइंट ऑफ़ लाइट अवार्ड जीता

हाल ही में चीन ने मार्च 2020 के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभाली

3 मार्च, 2020 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की कि उनकी सरकार आवारा पशुओं को रखने के इच्छुक किसानों को प्रति माह 900 रुपये देगी। इससे पहले 2019 में, उत्तर प्रदेश में आवारा पशुओं द्वारा खेतों को नष्ट किये जाने के कारण किसानों ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया था।

सर्वोच्च न्यायालय ने क्रिप्टोकरेंसी पर लगी रोक को हटा दिया है। इससे पहले भारतीय रिज़र्व बैंक ने अप्रैल, 2018 क्रिप्टोकरेंसी के व्यापार पर रोक लगायी थी। हाल ही में देश के सर्वोच्च न्यायालय ने आरबीआई के आदेश को ख़ारिज कर दिया है।

सितंबर 2019 में भारत सरकार ने देश में प्याज की कीमतों को नीचे लाने के लिए प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था।

भारत सरकार ने हाल ही में देश में परिचालन करने वाली एयरलाइनों को अपने यात्रियों को इन-फ़्लाइट वाईफाई सेवाएँ प्रदान करने की अनुमति दे दी है। इस तकनीक की सहायता से यात्रियों को लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्ट वाच, स्मार्टफोन और फ्लाइट मोड में पॉइंट ऑफ सेल डिवाइस का उपयोग करने की सुविधा है।

भारत सरकार ने वर्ष 2020 के लिए विश्व धरोहर सूची में शामिल करने के लिए दो नामांकन डोजियर प्रस्तुत किए। वे इस प्रकार हैं : धोलावीरा: एक हड़प्पाकालीन शहर दक्कन सल्तनत के स्मारक और किले धोलावीरा धोलावीरा गुजरात का एक पुरातात्विक स्थल है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने हाल ही मेंसुपोषित माँ अभियानलांच किया, इसका उद्देश्य गर्भवती महिलाओं और किशोरियों को पोषण संबंधी सहायता प्रदान करना है। यह योजना राजस्थान के कोटा में लांच की गई, जो स्पीकर का संसदीय क्षेत्र भी है।

हाल ही में लोक सभा में 7 कांग्रेस सांसदों को बजट सत्र की शेष अवधि के लिएनियमों की अवहेलनाके लिए निलंबित किया गया

चिकन, मटन और सीफूड खाने से कोरोनावायरस फैलने का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नही : जीएसजी अयंगार, सीईओ FSSAI (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण)

हाल ही में हाल ही में महाराष्ट्र : औरंगाबाद हवाईअड्डे का नाम छत्रपति संभाजी महाराज हवाईअड्डा किया गया

पंजाब सरकार धार्मिक व्यक्तित्वों तथा स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियाँ स्थापित करेगी, परशुराम की मूर्ती लुधियाना, महाराज अग्रसेन की मूर्ती हाल ही में हाल ही में बठिंडा, बाबा बंदा सिंह बहादुर की मूर्ती सिरहिन्द, बाबा सोहन सिंह भाकना की मूर्ती अमृतसर तथा डॉ. बी.आर. अम्बेडकर की मूर्ती फगवाड़ा/जालंधर में स्थापित की जाएगी

RBI ने यस बैंक में निकासी सीमा को 50,000 रुपये प्रति खाता तक सीमित किया

2 मार्च, 2020 को मानव संसाधन विकास मंत्री ने केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक, 2019 राज्यसभा में पेश किया। इसे दिसंबर 2019 में लोकसभा में पेश किया गया था और इसे पारित किया गया था।

दिव्यांग कारीगरों और उद्यमियों के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए “EKAM Fest” नामक एक उत्सव का आयोजन किया गया। इसमें 80 से अधिक दिव्यांग उद्यमियों और कारीगरों ने भाग लिया।

2 मार्च, 2020 को भारत सरकार ने राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य को इको-सेंसिटिव ज़ोन घोषित किया। इस अभ्यारण्य में गंगा डॉल्फ़िन और गंभीर रूप से लुप्तप्राय घड़ियाल पाए जाते हैं। मुख्य बिंदु यह अभ्यारण्य प्राकृतिक रूप से रहने वाले घड़ियालों का आवास है।

2 मार्च, 2020 को भारत सरकार ने राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य को इको-सेंसिटिव ज़ोन घोषित किया। इस अभ्यारण्य में गंगा डॉल्फ़िन और गंभीर रूप से लुप्तप्राय घड़ियाल पाए जाते हैं। मुख्य बिंदु यह अभ्यारण्य प्राकृतिक रूप से रहने वाले घड़ियालों का आवास है।

हाल ही में इंद्रधनुष युद्ध अभ्यास का समापन हुआ। भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच इंद्र धनुष अभ्यास का आरम्भ 24 फरवरी, 2020 को हुआ था। यह भारतीय वायुसेना और यूनाइटेड किंगडम की रॉयल एयर फ़ोर्स के बीच एक संयुक्त सैन्य अभ्यास है।

भारत सरकार 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कई कदम उठा रही है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करने के लिए कृषि विज्ञान मेला और कृषि विज्ञान केंद्र सम्मेलन का उद्घाटन कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा किया गया।

हाल ही में केंद्र ने मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य को पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र (ESZ) घोषित किया; इसे गंगा डॉल्फ़िन और घड़ियाल के लिए जाना जाता है

हाल ही में जम्मू के सिटी चौक और सर्कुलर चौक का नाम भारत माता चौक और अटल जी चौक रखा गया

हाल ही में यूके स्थितगरवी गुजरातके संस्थापक और प्रधान संपादक, रमणिकलाल सोलंकी का 88 वर्ष की आयु में निधन हुआ

हाल ही में नई दिल्ली में 2-8 मार्च को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत एनएचएफडीसी (राष्ट्रीय विकलांग वित्त विकास निगम) द्वारा प्रदर्शनी-सह-मेला “EKAM फेस्टका आयोजन किया गया

हाल ही में ऊर्जा मंत्रालय की ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) ने डीप फ्रीजर और लाइट कमर्शियल एयर कंडीशनर (एलसीएसी) के लिए स्टार रेटिंग कार्यक्रम शुरू किया

हाल ही में सऊदी अरब ने विदेशियों को स्थायी प्रीमियम रेजिडेंसी परमिट जारी करना शुरू किया; लुलु समूह के चेयरमैन भारतीय निवेशक युसुफ़ाली एमए पहले प्राप्तकर्ताओं में शामिल

हाल ही में इराक के नव-नियुक्त प्रधानमंत्री मोहम्मद अल्लावी ने पद से हटने की घोषणा की

हाल ही में दूरसंचार उपकरण निर्माता नोकिया ने राजीव सूरी सीईओ नियुक्त किया

हाल ही में जनरल इलेक्ट्रिक के पूर्व चेयरमैन और सीईओ जैक वेल्च का अमेरिका में 84 वर्ष की आयु में निधन हुआ

1 मार्च, 2020 को भारत ने आर्मेनिया को 4 स्वदेशी निर्मित राडार (हथियारों का पता लगाने में सक्षम) की आपूर्ति करने के लिए सौदे पर हस्ताक्षर किये। यह सौदा 40 मिलियन डालर का था। मुख्य बिंदु भारत और अर्मेनिया ने DRDO द्वारा निर्मितस्वातिराडार के लिए सौदे पर हस्ताक्षर किए।

भारतीय मौसम विभाग ने घोषणा की है कि मार्च, अप्रैल और मई के महीने सामान्य से अधिक गर्म होंगे।

एशियाई विकास बैंक को एशिया और प्रशांत क्षेत्र के सदस्य देशों को COVID-19, कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए 4 मिलियन अडालर प्रदान प्रदान करने के लिए मंज़ूरी दी है।

वर्ल्ड प्रोडक्टिविटी कांग्रेस 1969 से वर्ल्ड कन्फेडरेशन ऑफ प्रोडक्टिविटी साइंस द्वारा आयोजित की जा रही है। यह कांग्रेस 1974 में भारत में आयोजित की गई थी। थीम: उद्योग 4.0-नवाचार और उत्पादकता मुख्य बिंदु इस कांग्रेस का आयोजन बंगलुरु में किया जाएगा

वर्ल्ड प्रोडक्टिविटी कांग्रेस 1969 से वर्ल्ड कन्फेडरेशन ऑफ प्रोडक्टिविटी साइंस द्वारा आयोजित की जा रही है। यह कांग्रेस 1974 में भारत में आयोजित की गई थी। थीम: उद्योग 4.0-नवाचार और उत्पादकता मुख्य बिंदु इस कांग्रेस का आयोजन बंगलुरु में किया जाएगा

हाल ही में भारतीय वायुसेना और यूनाइटेड किंगडम की रॉयल एयर फ़ोर्स के बीच इंद्रधनुष संयुक्त अभ्यास का समापन हुआ

हाल ही में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री . पलानिस्वामी ने रामनाथपुरम में सरकारी मेडिकल कॉलेज के लिए आधारशिला रखी

हाल ही में भारतीय वायुसेना और सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी नेमार्शल ऑफ़ एयर फ़ोर्स अर्जन सिंह चेयर ऑफ़ एक्सीलेंस की स्थापना के लिए ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर किये

हाल ही में देश के मुख्य न्यायधीश ने नागपुर में दिव्यांगजनों के लिए कृत्रिम अंग वितरण शिविर का उद्घाटन किया

हाल ही में गृह मंत्री अमित शाह ने नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड के रीजनल हब कैंपस का उद्घाटन कलकत्ता में किया

हाल ही में पंजाब ने बिना हाइजीन रेटिंग वाले फ़ूड बिज़नेस ऑपरेटर से ऑनलाइन भोजन डिलीवरी पर रोक लगाई

हाल ही में कोंकणी लेखक रिचर्ड जॉन पैस का निधन मंगलुरु में हुआ

हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने चित्रकूट (उत्तर प्रदेश) में 296 किलोमीटर लम्बे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी

हाल ही में प्रधानमंत्री ने बुंदेलखंड मेंहर घर जल योजनाको लांच किया

हाल ही में लोक सभा स्पीकर ओम बिरला ने राजस्थान के कोटा मेंसुपोषित माँ अभियानलांच किया

हाल ही में भारतीय रेलवे ने पश्चिम बंगाल के आसनसोल रेलवे स्टेशन मेंरेस्टोरेंट ऑन व्हील्सलांच किया

हाल ही में जनता दल (यूनाइटेड) के लोकसभा सदस्य बैद्यनाथ प्रसाद महतो का निधन हुआ

हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने प्रयागराज में सामाजिक अधिकारिता शिविर में दिव्यांगजनों तथा वरिष्ठ नागरिकों को सहायता उपकरण प्रदान किये

हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तर प्रदेश के चित्रकूट से 10,000 कृषक उत्पादक संगठन लांच किये

हाल ही में अमेरिका और तालिबान ने दोहा, क़तर में 14 महीने में अफ़ग़ानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये

हाल ही में मुह्यीद्दीन यासीन को मलेशिया का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया

No comments:

Post a Comment