Thursday 5 March 2020

Current Affairs February 2020 in Hindi (करंट अफेयर्स - फरवरी 2020) Part 3


Current Affairs फरवरी - 2020

Part - 3

करंट अफेयर्स - 21 से 29 फरवरी

भारत की प्रमुख एयरलाइन इंडिगो ने हाल ही में एचडीएफसी बैंक और मास्टरकार्ड के सहयोग सेका-चिंगनाम से अपना पहला को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है।

लार्सन एंड टुब्रो शिप निर्माण कंपनी ने हाल ही में अपतटीय गश्ती पोत ICGS वरद को देश को सौंप दिया। इस पोत को चेन्नई के पास L&T कट्टुपल्ली शिपयार्ड में भारतीय तटरक्षक बल में कमीशन किया गया।

भारत की पहली कमर्शियल लिक्विफाइड कॉम्प्रिस्ड नेचुरल गैस (LNG) बस, जिसे पेट्रोनेट द्वारा विकसित किया गया था, हाल ही में केरल के कोच्चि शहर में लॉन्च की गई। यह बस एक ही फिलिंग में 900 किमी तक का सफर तय करने की क्षमता रखती है।

ऑनलाइन पेमेंट प्रोसेसर वर्ल्डलाइन इंडिया की हालिया रिपोर्ट के अनुसार बंगलुरु में 2019 में सबसे ज्यादा डिजिटल लेनदेन किया गया। बंगलुरु के बाद चेन्नई, मुंबई और पुणे का स्थान है।

एनटीपीसी लिमिटेड ने हाल ही में वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशनों की स्थापना के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रतिवर्ष फरवरी की आखिरी तारीख को विश्व दुर्लभ रोग दिवस (World Rare Disease Day) के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस को पहली बार 2008 में यूरॉर्डिस द्वारा लॉन्च किया गया था।

29 फरवरी, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चित्रकूट में 10,000 किसान उत्पादक संगठन लांच किये। इस कार्यक्रम का आयोजन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सफल क्रियान्वयन के उपलक्ष्य में किया जा रहा है।

राष्ट्रीय स्तर की सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल, ‘राइट टू प्रोटीनने 27 फरवरी, 2020 को भारत में पहलाप्रोटीन दिवसमनाया। इस दिवस के द्वारा प्रोटीन के पोषण संबंधी लाभों के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है।

भारत में छह भाषाओं अर्थात् तमिल, तेलुगु, संस्कृत, कन्नड़, मलयालम और ओडिया को शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिया गया है। हाल ही में, महाराष्ट्र की विधानपालिका के दोनों सदनों ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया, जिसमें केंद्र से मराठी कोशास्त्रीय भाषाका दर्जा देने के लिए अनुरोध किया गया है।

28 फरवरी, 2020 को केंद्रीय इस्पात मंत्री ने भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा आयोजित एक कार्यशाला में घोषणा की कि भारत सरकार  ओडिशा को स्टील हब के रूप में विकसित करेगी।

हाल ही में जारी हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2020 के अनुसार, ओयो रूम्स  के संस्थापक रितेश अग्रवाल दुनिया के दूसरे सबसे कम उम्र के अरबपति हैं। 26 साल की उम्र में उनकी संपत्ति 1.1 बिलियन डॉलर आंकी गई है।

29 फरवरी, 2020 को पीएम मोदी ने वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण और डिवाइसेस वितरित की। यह अब तक का इस प्रकार का सबसे बड़ा वितरण शिविर है।

ओडिशा, बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड राज्यों के लिए ईस्टर्न ज़ोनल काउंसिल की बैठक का आयोजन गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में किया जाएगा। इस बैठक में महिलाओं के खिलाफ बलात्कार के मामलों, यौन अपराधों, भारत-बांग्लादेश सीमा में पशु तस्करी की रोकथाम इत्यादि  पर चर्चा की जाएगी।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने हाल ही में दो करोड़ ग्राहकों का आंकड़ा पार किया है। IPPB को प्रधानमंत्री द्वारा वित्तीय समावेशन के मुख्य उद्देश्य के साथ लॉन्च किया गया था। सितंबर 2019 में इस भुगतान बैंक ने आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली (AePS) सेवाओं का शुभारंभ किया।

पांच बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन और पूर्व डब्ल्यूटीए वर्ल्ड नंबर 1 मारिया शारापोवा ने हाल ही में टेनिस से संन्यास की घोषणा की रूस की 32 वर्षीय टेनिस खिलाड़ी ने 36 डब्ल्यूटीए खिताब जीते हैं और लगातार 21 हफ्तों तक डब्ल्यूटीए वर्ल्ड नंबर 1 रैंक हासिल की है।

भारत सरकार ने हाल ही में RAISE 2020- ‘Responsible AI for Social Empowerment 2020’ नामक शिखर सम्मेलन की घोषणा की, इस शिखर सम्मेलन का आयोजन 11-12 अप्रैल को नई दिल्ली में किया जायेगा।

हाल ही में हुरून ग्लोबल रिच लिस्ट 2020 जारी की गयी। इस सूची में 71 देशों से 2,817 अरबपतियों को शामिल किया गया है।हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2020’ के अनुसार, चीन में दुनिया के सबसे अधिक अरबपति हैं। चीन में कुल 799 अरबपति हैं, जबकि अमेरिका में 626 अरबपति हैं।

भारत सरकार ने केन्द्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण की स्थापना करने का निर्णय लिया है। इसकी स्थापना ग्राहक सुरक्षा अधिनियम, 2019 के तहत की जायेगी। केन्द्रीय उपभोक्ता संरक्षण  प्राधिकरण (Consumer Protection Authority) यह प्राधिकरण उपभोक्ताओं के अधिकारों की सुरक्षा, संवर्धन और प्रवर्तन करने का कार्य करेगा।

27 फरवरी, 2020 को रक्षा मंत्री राज नाथ सिंह ने बेंगलुरु के एचएएल परिसर में लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर उत्पादन का उद्घाटन किया।यह  परियोजनामेक इन इंडियापहल का एक हिस्सा है। लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर को पूर्ण रूप से  एचएएल द्वारा डिजाइन किया गया है।

नीति आयोग समर्थित अटल इनोवेशन मिशन और नैसकॉम ने अटल टिंकरिंग लैब्स के छात्रों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड लर्निंग कोर्स लांच किये।

27 फरवरी, 2020 को खाद्य प्रसंस्करण मंत्री की अध्यक्षता में अंतर-मंत्रिस्तरीय अनुमोदन समिति ने प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना (PMKSY) के तहत 32 परियोजनाओं को मंजूरी दी। मुख्य बिंदु मंजूर परियोजनाओं में 15,000 रोजगार के अवसर पैदा करने की क्षमता है।

श्रीलंका ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र मानव अधिकार परिषद (UNHRC) को सूचित किया है कि युद्ध के बाद जवाबदेही और सामंजस्य पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव से पीछे हट रहा है।

प्रतिवर्ष 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है, इसका उद्देश्य लोगों में विज्ञान के महत्व और इसके अनुप्रयोग का संदेश फैलाना है।

27 फरवरी, 2020 को म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मिंट ने भारत की यात्रा पर आये। उनकी इस यात्रा के दौरान, भारत और म्यांमार ने विभिन्न क्षेत्रों में 10 ज्ञापन समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

27 फरवरी, 2020 को 6वें OPV (ऑफशोर पट्रोल वेसल) ‘वज्रको चेन्नई में लांच किया गया। मुख्य बिंदु इस OPV से 7,500 किलोमीटर लम्बी तट रेखा तथा 20 लाख वर्ग किलोमीटर एक्सक्लूसिव इकनोमिक जोन की सुरक्षा करने में आसानी होगी।

26 फरवरी, 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने EASE 3.0 (Enhanced Access and Service Excellence) लांच किया। इसे EASE 2.0 की वार्षिक रिपोर्ट के साथ लांच किया गया।

हाल ही में दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायधीश एस. मुरलीधर का तबादला पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में किया गया

हाल ही में म्यांमार के राष्ट्रपति यू. विन मिंट ने प्रधानमंत्री मोदी से नई दिल्ली में मुलाकात की

हाल ही में म्यांमार और भारत ने 10 ज्ञापन समझौतों पर हस्ताक्षर किये

हाल ही में चेन्नई में भारतीय तटरक्षक बल केवज्रऑफशोर पट्रोल वेसल को कमीशन किया गया

हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बंगलुरु में HAL काम्प्लेक्स में लाइट कॉम्बैट हेलीकाप्टर प्रोडक्शन हैंगर का उद्घाटन किया

हाल ही में नीति आयोग समर्थित अटल इनोवेशन मिशन और नैसकॉम ने अटल टिंकरिंग लैब्स के छात्रों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड लर्निंग कोर्स लांच किये

हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकारख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविद्यालयका नाम बदलकरख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालयकरेगी

हाल ही में महाराष्ट्र विधानपालिका के दोनों सदनों ने केंद्र सरकार को मराठी भाषा को शास्त्रीय भाषा का दर्जा देने की मांग करने के लिए प्रस्ताव पारित किया

हाल ही में महाराष्ट्र विधानपालिका ने  1 से 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए मराठी भाषा अनिवार्य करने के लिए बिल पारित किया

हाल ही में बिहार विधानसभा ने जाति-आधारित जनगणना के लिए प्रस्ताव पारित किया

हाल ही में सुप्रसिद्ध वैदिक विद्वान सुधाकर चतुर्वेदी का निधन बंगलुरु में हुआ

हाल ही में दिल्ली हिंसा से सम्बंधित मामलों में पुलिस का प्रतिनिधित्व सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता तथा उपराज्यपाल अनिल बैजल द्वारा नियुक्त तीन अन्य व्यक्तियों द्वारा किया जाएगा

चीनी स्मार्ट फोन निर्माता Realme ने हाल ही में भारत का पहला 5G सक्षम स्मार्टफोन पेश किया है, जिसे Realme X50 Pro नाम दिया गया है।

G-20 देशों के वित्त मंत्री तथा केन्द्रीय बैंक गवर्नर्स की बैठक का आयोजन 22-23 फरवरी, 2020 को रियाद में किया गया। इस बैठक में दुनिया भर से प्रतिनिधियों ने भाग लिया, इसमें चीन और कुछ देशों में कोरोना वायरस के नकारात्मक प्रभाव के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास को बनाए रखने पर चर्चा की गयी।

हाल ही में अभय कुमार सिंह को सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई NHPC Limited का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। उन्होंने 24 फरवरी, 2020 को कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का पदभार संभाला है।

26 फरवरी, 2020 को बालाकोट एयरस्ट्राइक का एक वर्ष पूरा हुआ। इस एयरस्ट्राइक में भारत ने बालाकोट में आतंकी शिविरों को नष्ट किया था। पृष्ठभूमि भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में 26 फरवरी को की गयी एयरस्ट्राइक कोऑपरेशन बन्दरकोडनेम दिया था।

हाल ही में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने लांच किया ‘Higher Education Leadership Development Programme for Administrator’ कार्यक्रम

हाल ही में भारतीय वायुसेना और ब्रिटेन की रॉयल एयर फ़ोर्स के बीच 24 से 29 फरवरी के बीच किया जा रहा है इंद्र धनुष अभ्यास का आयोजन

हाल ही में श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने काकीनाडा (आंध्र प्रदेश) में 100 बिस्तर वाले ESIC (Employees’ State Insurance Corporation) अस्पताल की आधारशिला रखी

हाल ही में जावेद अशरफ को फ्रांस में भारतीय एम्बेसडर नियुक्त किया गया

हाल ही में सरकार करेगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर शिखर सम्मेलन ‘RAISE 2020 – ‘Responsible AI for Social Empowerment 2020’ का आयोजन

हाल ही में कुंडली (हरियाणा) और तंजावुर (तमिलनाडु) में राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी संस्थान को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा दिया जायेगा

महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र इंटरनेशनल एजुकेशन बोर्ड को बंद किया

भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच इंद्र धनुष अभ्यास का आरम्भ 24 फरवरी, 2020 को हुआ। यह भारतीय वायुसेना और यूनाइटेड किंगडम की रॉयल एयर फ़ोर्स के बीच एक संयुक्त सैन्य अभ्यास है।

भारतीय मूल के अजय बंगा को मास्टर कार्ड के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स का एग्जीक्यूटिव चेयरमैन नियुक्त किया गया है। वे 10 वर्ष तक मास्टर कार्ड के सीईओ रहे। अजय बंगा 1 जनवरी, 2021 को एग्जीक्यूटिव चेयरमैन का कार्यभार संभालेंगे।

भारत सरकार ने देश में आर्थिक मंदी को कम करने के लिएप्रति चक्रीय राजकोषीय नीति (Counter Cyclical Fiscal Policy) को अपनाया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा के दौरान, दोनों देशों ने ऊर्जा, तेल, रक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में समझौतों पर हस्ताक्षर किए। भारत और अमेरिका ने मानसिक स्वास्थ्य पर समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिससे भारत मानसिक स्वास्थ्य से सम्बंधित समस्याओं का इलाज कर सके।

25 फरवरी, 2020 को मिस्र के पूर्व शासक मोहम्मद होस्नी मुबारक का निधन 91 वर्ष की आयु में हुआ। वे पिछले कुछ महीनों से बीमार चल रहे थे। वे 1981 से लेकर 2011 तक मिस्र के राष्ट्रपति रहे। पहले वे वायुसेना के अधिकारी थे।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) भारतीय उपमहाद्वीप की लगातार निगरानी के लिए GISAT 1 (अर्थ-इमेजिंग सैटेलाइट) लॉन्च करने जा रहा है। मुख्य बिंदु इसरो द्वारा 5 मार्च, 2020 को उपग्रह का प्रक्षेपण किया जायेगा। इस उपग्रह को जीएसएलवी-एफ 10 रॉकेट द्वारा लांच किया जाएगा।

राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payments Corporation  of India) ने नए यूजर्स को आकर्षित करने के लिएयूपीआई चलेगाअभियान लांच किया है।

नीति आयोग ने हाल ही में राष्ट्रीय पोषण अभियान पर रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार 28% आधार बेस्ड पेमेंट्स गलत खातों में जा रही है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत की जाने वाली काफी पेमेंट्स गलत खातों में गयी हैं।

25 फरवरी, 2020 को एक उच्च स्तरीय समिति ने असम समझौते के क्लॉज़ 6 के क्रियान्वयन की समीक्षा के लिए गठित समिति ने असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को रिपोर्ट सौंप दी है। इस समिति की अध्यक्षता सेवानिवृत्त न्यायधीश बी.के. शर्मा द्वारा की गयी।

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्ली में विश्वकर्मा पुरस्कार 2019 के विजेताओं को सम्मानित किया। इस दौरान 23 समूहों को छात्र विश्वकर्मा पुरस्कार से  सम्मानित किया गया।

हाल ही में सिंगापुर बेस्ड एक साइबरसुरक्षा फर्म ने खुलासा किया है कि डार्क वेब पर बेचे जा रहा 98% क्रेडिट कार्ड डाटा भारतीय ग्राहकों का है और इस कार्य के लिए जावास्क्रिप्ट स्निफ़र नामक मैलवेयर का उपयोग किया गया है। जावास्क्रिप्ट स्निफ़र एक किस्म का मैलवेयर है

नीदरलैंड्स के वैज्ञानिकों ने ब्रूनेई को खोजी गयी एक घोंघे की प्रजाति का नाम स्वीडन की जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग के नाम पर रखा है। क्रेसपीडोट्रोपिस ग्रेटाथनबर्गे (Craspedotropis gretathunbergae) भूमि घोंघा की एक नई खोजी गई प्रजाति है।

अमेरिका, चीन को पछाड़ कर भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बन गया है। 2013-14 से लेकर 2017-18 तक चीन भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार था। मुख्य बिंदु वाणिज्य मंत्रालय के डाटा के अनुसार वित्त वर्ष 2018-19 में भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार लगभग 88 अरब डॉलर रहा।

24 फरवरी, 2020 को मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने अपने पद से राजनीतिक कारणों के चलते इस्तीफ़ा दे दिया। मुख्य बिंदु 94 वर्षीय महातिर मोहम्मद ने गठबंधन के निर्माण का प्रयास किया था।

24 फरवरी, 2020 को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भारत की यात्रा पर आये। उनके साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प, पुत्री इवांका तथा दामाद जेरेड कुशनर भी आये हैं। उनकी इस यात्रा के दौरान 3 अरब डॉलर के रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर किये गये।

भारत अमेरिकी कंपनी बोइंग से 800 मिलियन डॉलर की लागत पर 6 AH-64E अपाचे हेलिकॉप्टर खरीदेगा

भारत अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन से 2.6 अरब डॉलर में 24 MH-60 रोमियो हेलिकॉप्टर खरीदेगा

हाल ही में केन्द्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन और अमेरिकी खाद्य दवा प्रशासन ने मेडिकल उत्पादों की सुरक्षा के लिए ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर किये

हाल ही में इंडियन आयल कारपोरेशन और एक्सन मोबिल इंडिया LNG लिमिटेड और चार्ट इंडस्ट्रीज ने लैटर ऑफ़ कोऑपरेशन पर हस्ताक्षर किये

हाल ही में छत्तीसगढ़ : केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने नया रायपुर में राजीव गाँधी राष्ट्रीय भूमिगत जल प्रशिक्षण अनुसन्धान संस्थान के नव निर्मित भवन का उद्घाटन किया

हाल ही में गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने हैदराबाद में नेशनल साइबर रिसर्च, इनोवेशन एंड कैपेसिटी सेंटर का उद्घाटन किया

हाल ही में बिहार विधानसभा ने NRC (नेशनल रजिस्टर फॉर सिटीजन्स) को अनावश्यक करार देने के लिए प्रस्ताव पारित किया

हाल ही में मध्य प्रदेश बना एकीकृत वाहन पंजीकरण कार्ड लांच करने वाला देश का पहला राज्य

हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने मुस्लिम पादरियों के मानदेय को 2,200 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 5,000 रुपये प्रति माह किया

हाल ही में सुन्नी वक्फ बोर्ड ने अयोध्या में मस्जिद के निर्माण के लिए पांच एकड़ भूमि को स्वीकार किया

हाल ही में केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन की चौथी वर्षगाँठ के समारोह का उद्घाटन किया गया, थीम : ‘आत्मा गाँव की, सुविधा शहर की

हाल ही में भारतीय तटरक्षक बल द्वारा ऑस्ट्रेलियाई बॉर्डर फ़ोर्स के साथ चेन्नई मेंपोत खोज तकनीकपर प्रशिक्षण कोर्स का आयोजन किया जा रहा है

हाल ही में आंध्र प्रदेश सरकार ने कॉलेज के छात्रों के मेस हॉस्टल के खर्चे के  लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए लांच कीजगन्ना वसाठी दीवेनायोजना

हाल ही में गंगोत्री और बद्रीनाथ में घाट  के विकास के लिए NMCG, उत्तराखंड सरकार और इंडोरामा ट्रस्ट ने ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर किये

हाल ही में तिरुचिरापल्ली (तमिलनाडु) में किया गया अंतर्राष्ट्रीय केला सम्मेलन 2020 का आयोजन

हाल ही में आम आदमी पार्टी के नेता निवास गोएल बने दिल्ली विधानसभा के स्पीकर

24 फरवरी, 2020 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का एक वर्ष पूरा हो गया है। इस अवसर पर केन्द्रीय कृषि किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने PM-Kisan एप्प लांच की।

हाल ही में, रक्षा मंत्री ने दिल्ली कैंट में भारतीय थल सेना के नए मुख्यालय की आधारशिला रखी। भारत के नए सेना मुख्यालय का नामथल सेना भवनरखा गया है। मुख्य बिंदु नए सेना मुख्यालय का निर्माण लगभग 39 एकड़ क्षेत्र में किया जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन (International Judicial Conference) का आयोजन हाल ही में नई दिल्ली में किया गया। पीएम मोदी ने इस सम्मेलन को संबोधित किया।

मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे  ने हाल ही में कृषि और फार्मा उत्पादों के प्रसंस्करण और भंडारण के लिए एक विशेष टर्मिनल शुरू करने की घोषणा की है। यह कृषि और फार्मा उत्पादों के लिए विश्व की सबसे बड़ी ताप नियंत्रित फैसिलिटी है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने हाल ही में देश के नागरिकों को भोजन की आदतों पर अध्ययन किया। इस अध्ययन के अनुसार शाकाहारी लोग, मांसाहारी लोगों की अपेक्षा अधिक वसा (fat) का उपभोग करते  हैं।

24 फरवरी, 2020 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का एक वर्ष पूरा हो गया है। इस योजना को किसानों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से लांच किया गया था। इस योजना के तहत किसानों को 6,000 रुपये प्रतिवर्ष की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

IRCTC ने 2018 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित ऑन-लाइन चैटबॉट ‘ASK DISHA’ की शुरुआत की थी, जो टिकट बुकिंग और पर्यटन में साइट के उपयोगकर्ताओं की सहायता करता है।

हाल ही में मंगलोर की एडलीन कैस्टेलिनो ने जीता लिवा मिस दिवा यूनिवर्स 2020 का खिताब

हाल ही में चीन की पछाड़ कर अमेरिका बना भरत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार, 2018-19 में दोनों देशों की बीच द्विपक्षीय व्यापार 87.95 अरब डॉलर रहा

हाल ही में पाकिस्तान ने कराची और कंधार को जोड़ने वाली ट्रांजिट कार्गो ट्रेन सेवा शुरू की

दूरसंचार विभाग ने 5G हैकाथन लॉन्च कर दी है। इस  ‘5G हैकाथॉनको दूरसंचार विभाग (DoT) ने सरकार, शिक्षाविदों और उद्योग हितधारकों के साथ मिलकर लॉन्च किया है। इस हैकाथॉन में अत्याधुनिक विचारों को शॉर्टलिस्ट किया जायेगा जिन्हें व्यावहारिक 5जी उत्पादों और समाधानों में परिवर्तित किया जा सकता है।

21 फरवरी, 2020 को महाराष्ट्र सरकार ने थाई मांगुर मछली प्रजनन केंद्रों को नष्ट करने का आदेश दिया। इसका मुख्य कारण यह है कि इस मछली की खेती अस्वच्छ परिस्थितियों में की जाती है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(IIT), पलक्कड़ ने डाटा साइंस अनुसंधान केंद्र की स्थापना करने का निर्णय लिया है। कांजीकोड में स्थापित किए जाने वाले इस केंद्र का उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डाटा साइंस अनुसंधान के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करना है।

नई दिल्ली में 21 फरवरी से 23 फरवरी, 2020 के दौरान राष्ट्रीय जैविक भोजन उत्सव (National Organic Food Festival) का आयोजन किया जा रहा है। यह इस प्रकार का पहला उत्सव है, इसमें लगभग 150 महिला उद्यमी हिस्सा ले रही हैं।

उड़ीसा के भुवनेश्वर मेंखेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2020’ का शुभारंभ हुआ। इन खेलों का आयोजन भुबनेश्वर में 21 फरवरी से 1 मार्च, 2020 के बीच किया जाएगा।

हाल ही में भारतीय रिज़र्व बैंक ने वित्तीय समावेश (2019-24) के लिए राष्ट्रीय रणनीति (National Strategy for Financial Inclusion) लॉन्च की है। इस रणनीति का मुख्य उद्देश्य किफायती तरीके से वित्तीय सेवाओं तक पहुंच प्रदान करना है।

हाल ही में नई दिल्ली में BRICS CCI द्वारा वार्षिक प्रत्यक्ष कर शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया

हाल ही में यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल ने विजय आडवाणी को ग्लोबल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का चेयरमैन नियुक्त किया

हाल ही में आईआरसीटीसी की ऑनलाइन चैटबॉट  आस्क दिशा  को अपग्रेड किया गया, अब यह चैटबॉट रेलवे के ग्राहकों से हिंदी में वार्तालाप कर सकती है

हाल ही में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में बरकरार रखने का फैसला लिया

हाल ही में आयरलैंड के प्रधानमंत्री लिओ वरदकर ने इस्तीफा दिया

स्वीडन ने हाल ही में 1 मिलियन डालर के  पुरस्कार की घोषणा की है। इस पुरस्कार का नामफूड प्लेनेट प्राइजरखा गया है। इसका मुख्य उद्देश्य विश्व में खाद्य आपूर्ति के प्रति जलवायु परिवर्तन के खतरों का समाधान करने के लिए कार्य करना है।

20 फरवरी, 2020 को एशियाई हाथी, ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (गोडावण)  और बंगाल फ्लोरिकन को CMS COP 13 मेंलुप्तप्राय प्रवासी प्रजातिके रूप में घोषित किया गया था। इस प्रस्ताव को 130 देशों द्वारा स्वीकार किया गया।

इकोनॉमिक इंटेलिजेंस यूनिट ने हाल ही में वर्ष 2019 के लिएवर्ल्डवाइड एजुकेशन फॉर फ्यूचर इंडेक्स  प्रकाशित किया। इस सूचकांक में भारत ने पांच स्थान की छलांग लगाई है और वर्तमान में भारत का रैंक 35 है।

राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी को अगला केन्द्रीय सतर्कता आयुक्त चुना गया है। उनका चयन प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली समिति ने किया। संजय कोठारी एक सेवानिवृत्त आईएएस अफसर हैं।

हाल ही में रेलवे बोर्ड और यूनाइटेड किंग्डम की यूनिवर्सिटी ऑफ बर्मिंघम ने रेलवे सिस्टम्स इंजीनियरिंग एंड इंटीग्रेशन पर वडोदरा में नेशनल हाल ही में ट्रांसपोर्टेशन इंस्टिट्यूट में ज्वाइंट मास्टर्स कार्यक्रम शुरू किया

हाल ही में विश्व बैंक नेडिलीवरिंग रोड सेफ्टी इन इंडिया  रिपोर्ट को तीसरे वैश्विक सड़क सुरक्षा मंत्री स्तरीय सम्मेलन में लांच किया

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने सुनील गुरबख्शनी को धनलक्ष्मी बैंक का एमडी और सीईओ नियुक्त करने के लिए मंजूरी दी

हाल ही में बैंक बोर्ड ब्यूरो ने जी. आर.  चिंतला का नाम नाबार्ड के चेयरमैन के लिए प्रस्तावित किया

हाल ही में बायोकॉन की सीएमडी किरण मजूमदार शॉ को वाई और कंपनी ऑफ ईयर 2019 चुना गया



No comments:

Post a Comment